scriptगुरुजनों को यह क्या आदेश मिल गया, अब क्या होगा | What order did the guru get, what will happen now | Patrika News
नागौर

गुरुजनों को यह क्या आदेश मिल गया, अब क्या होगा

जिले भर के प्रारंभिक शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनवाने का जिम्मा गुरुजनों को सौंपा गया है।

नागौरJun 20, 2017 / 12:15 pm

Dharmendra gaur

Aadhar

Aadhar


नागौर. शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनवाने का जिम्मा गुरुजनों को सौंपा गया है। संस्थान में अध्ययनरत सभी बच्चों का अनिवार्य रूप से आधार कार्ड बनवाने के निर्देश दिए हैं। आधार कार्ड नहीं होने पर योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके साथ ही अब तक आधार कार्ड बनवा चुके विद्यार्थियों की पूरी रिपोर्ट मांगी गई है। आदेश मिलने के बाद भी ३० जून तक इसमें शिथिलता बरतने पर जिम्मेदारों को विभागीय कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। मुख्यालय से आए फरमान के बाद प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी सतीश कुमार गुप्ता ने ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देश में स्पष्ट रूप से कहा गया कि है संस्था प्रधानों के मार्फत स्कूलों में पढ़ रहे सभी बच्चों का तुरन्त आधार कार्ड बनवाए जाने का काम शुरू कर दिया जाए। इसकी पालना आदेश मिलने के बाद अविलंब कराई जानी चाहिए। इसमें कोताही बरतने पर किसी को बख्शा नहीं जाएगा।
शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिले भर में प्रारंभिक शिक्षण संस्थानों में वर्तमान में करीब १ लाख ४८ हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इनमें से ६० से ६५ प्रतिशत के आधार कार्ड बन गए हैं। इसके बाद भी करीब ५० हजार विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनने शेष हैं। बचे हुए विद्यार्थियों के आधार कार्ड भी ३० जून तक अनिवार्य रूप से बनवाए को कहा गया है।
शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आधार कार्ड नहीं बनने की स्थिति में विद्यार्थियों को वर्तमान में चल रही सभी सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित होना पड़ सकता है। आधार कार्ड नहीं तो, फिर योजना का लाभ भी नहीं मिलेगा। स्थिति की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए प्रति सप्ताह की रिपोर्ट मांगी गई है।
प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षण संस्थानों में भोजन पकाने का काम कर रहे रसोइयों का भी आधार कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं। कहा गया है कि आधार कार्ड नहीं बनने पर भुगतान में समस्या आ सकती है।

इनका कहना है
राजकीय शिक्षण संस्थानों में बच्चों के आधार कार्ड अनिवार्य रूप से ३० जून तक बनवाने के निर्देश दिए हैं। इसमें शिथिलता बरतने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
सतीश कुमार गुप्ता, प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी नागौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो