'हरित पट्टीÓ से जब गुजरेंगे तो मिलेगा सुखद अहसास

शहर सौंदर्यन की मुहिम के तहत राजकीय अस्पताल के सामने पौधरोपण, जिला कलक्टर ने पर्यावरण संरक्षण में भागीदार बनने का किया आह्वान

By: Jitesh kumar Rawal

Updated: 14 Sep 2020, 10:34 AM IST

नागौर. जिला प्रशासन एवं नगर परिषद की ओर से रविवार को राजकीय जिला अस्पताल के सामने पौधरोपण किया गया। इस जगह को हरित पट्टी के रूप में विकसित किया जाएगा। नगर परिषद की शहर सौंदर्यन मुहिम के तहत यहां पौधे लगाए गए हैं। कार्यक्रम में जिला कलक्टर डॉ. जितेंद्र सोनी का मुख्य आतिथ्य रहा।
उन्होंने इसे सराहनीय प्रयास बताते हुए कहा कि आगामी दिनों में यहां हरित पट्टी विकसित हो सकेगी। अन्य जिलों व राज्यों से आने वाले वाहनों को भी यह पौधों की कतार एक तरह से हरित सुखद अहसास देगी। कहा कि खाली पड़ी भूमि पर पौधे लगाने से सौंदर्य तो बढ़ा ही है पर्यावरण संरक्षण भी होगा। इस तरह के कार्यों में सभी भागीदारी निभाने का आग्रह किया। इस दौरान पदमश्री हिम्मताराम भाम्बू, एसडीएम अमितकुमार चौधरी, डीएसओ पार्थ सारथी, नगर परिषद आयुक्त जोधाराम बिश्नोई समेत कई जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

देखभाल का जिम्मा लिया
पौधरोपण कार्यक्रम में कई समाजसेवी संस्थाओं से जुड़े पदाधिकारी, स्काउट-गाइड, स्वयंसेवक, टैक्सी चालक आदि ने भागीदारी निभाई। इस दौरान करीब सौ पौधे लगाए गए। पौधे बड़े होने तक इनकी देखभाल करने का जिम्मा लिया। अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि आगामी दिनों में यहां और भी पौधे लगाए जाएंगे।

अन्य स्थानों पर भी लगेंगे पौधे
अधिकारी बताते हैं कि नगर परिषद की ओर से शहर सौंदर्यन की योजना के तहत शहर में इस तरह के अन्य स्थानों का भी चयन किया जाएगा, जहां पौधरोपण किया जा सके। पौधे विकसित होने पर पर्यावरण संरक्षण होगा, साथ ही शहर का सौंदर्य भी बढ़ सकेगा। इससे अन्य लोगों को भी पौधे लगाने का प्रोत्सहन मिल सकेगा।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned