scriptआखिर कहां से आता है भारी मात्रा में विस्फोटक… | Where does the explosive come from? | Patrika News

आखिर कहां से आता है भारी मात्रा में विस्फोटक…

locationनागौरPublished: Jan 05, 2019 07:04:42 pm

Submitted by:

Anuj Chhangani

https://www.patrika.com/nagaur-news/

khinwsar news

आखिर कहां से आता है भारी मात्रा में विस्फोटक…

खींवसर. क्षेत्र में तेजी से पांव पसार रहे लाईम स्टोन के अवैध खनन ने खनिज विभाग की अनदेखी एवं लचर कार्यशैली के चलते अवैध खननकर्ताओं ने सभी हदें पार कर दी है। खननकर्ताओं ने न सडक़ों को बक्शा है और न ही प्राचीन तालाबों का ख्याल रखा है। हालात यह है कि स्कूलों के समीप अवैध खनन से बच्चे भी भयभीत है। बढ़ रहे अवैध खनन से छात्र भी स्कूल जाने से परहेज करने लगे हैं। दिनभर विस्फोट के धमाकों की गूंज के बीच छात्रों की पढ़ाई से मासूमों के भविष्य बनने से पहले अभिभावकों को इनके वर्तमान की चिंता सताने लगी है। ग्राम भावण्डा, बैरावास, ताडावास, टांकला, आकला, महेशपुरा, बैराथल सहित कई गांवों में अवैध खननकर्ताओं ने सडक़ों एवं कच्चे मार्गों तक को नहीं बख्शा है। रही सही कसर अवैध लाईम स्टोन परिवहन कर रहे सैंकड़ों वाहन पूरी कर रहे हैं। दिन-रात दौड़ रहे ट्रेक्टर एवं ट्रक सडक़ों को बूरी तरह क्षतिग्रस्त कर चुके हैं। लेकिन पुलिस भी इन्हें रोक नहीं पा रही है। गांवों में बड़े पैमाने पर हो रहा अवैध खनन खनिज विभाग की सजकता की पोल खोल रहा है। हालांकि पूर्व में एक बार खनिज विभाग ने आरएससी के जवानों सहित नाकेदार लगाए थे, लेकिन अवैध खननकर्ताओं भी काफी प्रभावशाली है। साथ ही रॉयल्टी ठेकेदार भी अपना कोटा पूरा करने के लिए एप्रोच रखने के कारण अवैध खनन फल-फूल रहा है। खनिज विभाग के अधिकारी इधर झांकते तक नहीं हैं। खननकर्ता सरकार के खजाने को करोड़ों के राजस्व की चपत लगा रहे हैं।

कहां से आती है सामग्री
बड़े पैमाने पर चल रहे अवैध खनन में खास बात यह है कि खननकर्ताओं के पास विस्फोट सामग्री कहां से पहुंच रहे हैं। यह जांच का विषय है। खदानों में सुरंग बनाकर बारूद का विस्फोट करने से ग्रामीण दहशत में हैं। सडक़ मार्गों के समीप विस्फोटक से कभी बड़ा हादसा हो सकता है। यहां पास के मार्ग से अनेक ग्रामीण गुजरते हैं। अवैध खननकर्ताओं के ब्लॉस्ट करने का समय भी निर्धारित नहीं है। खदानों पर खुले में विस्फोटक सामग्री पड़ी रहती है लेकिन कार्रवाई कोई नहीं करता। कभी कभार उच्च स्तर पर शिकायत होने पर विस्फोटक सामग्री पकड़ी जाती है, लेकिन पुलिस ने इसकी तह में जाने का कभी प्रयास नहीं किया कि आखिर यह विस्फोटक सामग्री कहां से आई है।

भारी मात्रा में देखे जाते हैं संसाधन
अवैध खनन का रकबा बढऩे के साथ ही खननकर्ताओं के पास संसाधन भी बढ़ रहे हैं। जेसीबी मशीने, एलएनटी, कम्प्रेशर मशीनें सहित अनेक संसाधन गांवों में बड़ी तादाद में नजर आने लगे हैं। इन्हें जब्त करने के बाद पुलिस औपचारिकता पूरी कर छोड़ देती है। इससे खननकत्र्ताओं के हौंसले बुलन्द है।

हम कुछ नहीं कर सकते
विस्फोटक सामग्री अवैध खननकर्ताओं के पास कहां से आ रही है यह हम नहीं बता सकते। विस्फोटक सामग्री की आवक के बारे में पुलिस जिम्मेदार है। पुलिस को गम्भीरता से पता करना चाहिए विस्फोटक आखिर कहां से आ रहा है। इसमें हम कुछ नहीं कर सकते।
सोहनराम रैगर, खनिज अभियन्ता नागौर

दबिशें दी पर मिले नहीं
अवैध खनन को लेकर हमने कई जगह दबिशें दी, मगर कोई नहीं मिला। अवैध विस्फोटक सामग्री पकडऩे के लिए पूरी तैयारी के साथ कार्रवाई की जाएगी।
हरलाल मीणा, थानाधिकारी खींवसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो