scriptइस विभाग में बरसों से खाली पड़े पदों ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें | Work Effect as Many post vacant in rRajasthan Housing Board | Patrika News

इस विभाग में बरसों से खाली पड़े पदों ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें

locationनागौरPublished: Mar 19, 2019 01:20:58 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

http://www.patrika.com/nagaur-news

Nagaur latest hindi news

Work Effect as Many post vacant in rRajasthan Housing Board

कार्मिकों के अभाव में कामकाज अटके , काम के बोझ तले आवासन मंडल कार्मिक , आवासन मंडल में 1668 में से 697 पर रिक्त
नागौर. राजस्थान आवासन मंडल का ध्येय वाक्य ‘मंडल का है यह सपना, सुंदर घर हो सबका अपना’ कागजों में अच्छा लग रहा है। लोगों के अपने घर का सपना साकार करने के लिए 1970 में गठित आवासन मंडल में स्टॉफ की कमी से कामकाज प्रभावित हो रहा है। आवासन मंडल में स्वीकृत 1668 में से 697 पद रिक्त है तथा 26 डेपुटेशन पर है। मंडल का कार्य 6 वृत्त व 37 खंड कार्यालयों में विभाजित है। इनका पर्यवेक्षण तीन मुख्य अभियंताओं व तीन अतिरिक्त अभियंताओं द्वारा किया जाता है लेकिन स्वीकृत पदों में से करीब 39 प्रतिशत पद रिक्त है। आलम यह है कि हाउसिंग बोर्ड में पिछले पचीस सालों में स्थाई भर्ती नहीं की गई।


नागौर में 38 में से 35 पद है रिक्त
आवासन मंडल नागौर कार्यालय में आवासीय अभियंता से लेकर कनिष्ठ सहायक तक 38 में से 35 पद रिक्त है। नागौर के आवासीय अभियंता व एईएन का चार्ज फिलहाल किसी के पास नहीं है। कार्यालय में स्टॉफ की स्थिति को देखकर सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार आवासन मंडल के कामकाज को लेकर कितनी गंभीर है। यहां एईएन के पांच,सहायक लेखाधिकारी द्वितीय का एक, कनिष्ठ लेखाधिकारी के पांच, प्रोजेक्ट इंजीनियर (जूनियर) के नौ, स्टेनो एक, असिस्टटें वलैब असिस्टेंट का एक-एक, सीनियर ड्राफ्ट्समैन का एक, जूनियर असिस्टेंट के पांच हेल्पर के चार व ट्रेसर का एक पद लम्बे समय से रिक्त हैं।


आवंटियों को हो रही परेशानी
नागौर में पिछले ढाई साल से बंद पड़ा काम शुरू करने की अनुमति तो सरकार ने दे दी, लेकिन कार्य की मॉनीटरिंग व गुणवत्ता का ध्यान रखने की शर्त भी जोड़ दी। कार्यालय में स्टॉफ की कमी पूरी करने को लेकर विभागीय अधिकारियों को कई बार पत्र लिखने के बावजूद मंडल ने स्टॉफ की नियुक्ति नहीं की। गत दिनों एक्सईएन का जोधपुर तबादला हो गया लेकिन उनके स्थान पर दूसरा अधिकारी नहीं आया और ना ही किसी को अतिरिक्त चार्ज दिया गया। ऑफिस में अधिकारी या कर्मचारी नहीं होने से आवंटियों की समस्या का समाधान तो दूर उनकी पीड़ा सुनने के लिए जिम्मेदार तक मौजूद नहीं है। अधिकारियों के अभाव में आवंटियों को एनओसी, रोड लाइट समेत अन्य कार्यों के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

जल्द करेंगे कार्रवाई
आवासन मंडल में रिक्त पदों के बारे में जानकारी है। बहुत जल्द इस संबंध में कार्रवाई की जाएगी।
राजीव जैन, सचिव, आवासन मंडल, जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो