scriptजिला कलक्टर के इस फरमान ने अधिकारियों की उड़ा दी नींद… | Workers should given more jobs in MNREGA in nagaur | Patrika News

जिला कलक्टर के इस फरमान ने अधिकारियों की उड़ा दी नींद…

locationनागौरPublished: Apr 16, 2018 10:04:59 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

साप्ताहिक बैठक में कलक्टर गौतम ने दिए निर्देश, योजनाओं के भुगतान में देरी पर होगी कार्रवाई

nagaur news

nagaur news

नागौर. जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान तथा मनरेगा के तहत अधिकाधिक श्रमिकों को रोजगार से जोड़ा जाए। कार्य स्वीकृत करें तथा कार्य कर चुके श्रमिकों का निश्चित समय सीमा में भुगतान करें। गौतम सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भुगतान में देरी की शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी। कलक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत सभी कार्य निश्चित समय में पूर्ण हो जाएं।
सीवरेज कनेक्शन में तेजी लाएं
गौतम ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त परिवारों के तैयार हो चुके व निर्माणाधीन मकानों की पंचायत समिति वार जानकारी एक सप्ताह में तैयार की जाए ताकि यह स्पष्ट हो सके कि योजना के सभी लाभार्थियों ने अपने मकान बना लिए हैं तथा शेष दी जाने वाली सुविधा उन्हें यथाशीघ्र उपलब्ध करवा दी जाए। उन्होंने कहा कि आरयूआईडीपी व नगर परिषद आपस में सामंजस्य स्थापित कर कार्य करें ताकि सीवरेज कनेक्शन का कार्य शीघ्र हो सके।
समय पर पूरे हो आरओबी के काम
जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में टीकाकरण अभियान के तहत शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल हो जाना चाहिए। गर्मी के मौसम को देखते हुए विभाग पानी और बर्फ के सैंपल लगातार लेकर उनकी जांच करवाए। कहीं कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित के विरुद्ध सख्त कारवाई की जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज योजना में चयनित 24 गांवों में इंद्रधनुष योजना के तहत सभी तरह की सुविधाएं लोगों को उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी के निर्माण कार्य निर्धारित समय में पूरे हो जाएं। निर्माणाधीन आरओबी के कार्य भी गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण हो जाए।
कार्यालय में उपस्थित रहे स्टॉफ
उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व उप प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पैरामेडिकल स्टाफ कार्यालय समय में स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित रहे। जिले में एक भी सिलिकोसिस पीडि़त व्यक्ति इलाज से वंचित नहीं रहना चाहिए। सभी की जांच कर सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं उन्हें उपलब्ध करवाई जाए। गौतम ने निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित करें कि जीएलआर में पानी भरा हुआ है और उपयोग में आ रहे हैं। सांसद व विधायक कोष से निर्मित जीएलआर के माध्यम से पानी आपूर्ति की 5 दिनों में जांच करवाकर लिखित में सूचना जिला प्रशासन को उपलब्ध करवाई जाए।
अन्नपूर्णा भंडार की जांच करें
जिला कलक्टर गौतम ने डिस्कॉम अभियंता को निर्देश दिए कि विद्युत कनेक्शन के लिए कार्यालय में विचाराधीन आवेदनों का निस्तारण करते हुए सभी आवेदकों को जल्द ही विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करवाए जाएं। ग्रामीण क्षेत्रों में जले हुए या खराब ट्रांसफॉर्मर निगम अपने मानदंडों के अनुसार शीघ्र बदले। ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में टेढ़े-मेढ़े या रास्ते के बीच में आ रहे पोल तत्काल बदलें। उन्होंने कहा कि राशन डीलरों की शिकायतों का निस्तारण किया जाए। अन्नपूर्णा भंडारों में समय-समय पर यह जांच की जाए कि अन्नपूर्णा भंडारों में सभी सामग्री पूर्ण गुणवत्ता वाली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो