scriptशहीद को देवतुल्य दर्जा देकर पूजा करें | Patrika News
नागौर

शहीद को देवतुल्य दर्जा देकर पूजा करें

लाडनूं. क्षेत्र के रोड़ू गांव के 18 नवंबर 2022 को शहीद हुए लांसनायक मुकेश कुमार लखारा की प्रतिमा का सोमवार को समारोह पूर्वक अनावरण किया गया।

नागौरJul 09, 2024 / 12:19 am

Ravindra Mishra

nagaur nagaurnews

लाडनूं. ग्राम रोडू में शहीद की प्रतिमा का अनावरण करते प्रेमसिंह बाजाैर व विधायक मुकेश भाकर 

– रोडू गांव में शहीद मुकेश लखारा की मूर्ति का अनावरण, शहीद परिवार का किया सम्मान

लाडनूं. क्षेत्र के रोड़ू गांव के 18 नवंबर 2022 को शहीद हुए लांसनायक मुकेश कुमार लखारा की प्रतिमा का सोमवार को समारोह पूर्वक अनावरण किया गया। इस मौके पर शहीद परिवार का सम्मान भी किया गया।
समारोह में मुख्य अतिथि सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष प्रेमसिंह बाजौर ने अपने सम्बोधन में कहा कि शहीद देवतुल्य होते हैं। देशवासियों की प्राण रक्षा करते हुए अपने जीवन को न्यौछावर करने वालों को पूजना न्यायोचित है। उन्होंने कहा कि शहीद देश की धरोहर है। शहीद को जातीयता से नहीं बांधना चाहिए। सभी जाति बिरादरी के लोगों को शहीद पर गर्व होना चाहिए। प्रत्येक ग्रामवासी को खुशी के मौके पर शहीद की प्रतिमा पर आकर नमन करना चाहिए। बाजाैर ने हर व्यक्ति में देशभक्ति की भावना होने को जरूरी बताते हुए कहा कि केवल सीमा पर जाकर ही देश सेवा नहीं की जा सकती, बल्कि अपने आस-पास की साफ-सफाई आदि सामाजिक काम भी देश सेवा ही होती है।
समारोह में प्रधान हनुमानराम कासनियां, सरपंच जगदीश मेघवाल, कालूराम गैनाणा, नाथूराम कालेरा, ओमप्रकाश बागड़ा, हनुमानप्रसाद शर्मा, मांगीलाल राठी, पदमसिंह रोडू, पन्नालाल भामू, अशोक सिंह, कन्हैयालाल रायधना, भवानी शंकर आदि मौजूद थे। मुकेश कुमार ने आभार व्यक्त व मंच संचालन राजेंद्र बिरड़ा ने किया।
विधायक कोटे से बनेंगी चारदीवारी

विधायक मुकेश भाकर ने मुख्य अतिथि के रूप में कहा कि शहीद की मूर्ति के दर्शनों से युवाओं व सभी लोगों को नई प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने प्रेमसिंह बाजौर की प्रशंसा कि, जिन्होंने अपने निजी खर्च से शहीदों की मूर्तियां बनवाकर प्रदेश भर में लगवाई है। विधायक कोटे से स्मारक की चार दीवारी निर्माण की घोषणा की। कर्नल प्रताप सिंह रोडू ने कहा कि जीना-मरना तो सबका होता है, लेकिन जो देश के लिए मरता है, वो अमर हो जाता है। उन्होंने विधायक भाकर से विधायक कोष से रोडू गांव में एक ट्रेक बनवाने की मांग की, ताकि गांव के अधिकतम युवा सेना में भर्ती हो सके।
शहीद के पिता व परिजनों का सम्मान

समारोह में शहीद मुकेश कुमार के पिता किशन लखारा का सम्मान शाल ओढ़ाकर व माल्यार्पण कर अतिथियों ने किया। लखारा समाज धर्मशाला एवं पुण्यार्थ ट्रस्ट जयपुर के अध्यक्ष कैलाश चंद्र लखेरा व अन्य पदाधिकारियों ने भी शहीद के पिता का सम्मान किया। इस अवसर पर शहीद मुकेश की सैन्य कम्पनी 268 फील्ड रेजिमेंट के कर्नल अनिल धीमान एवं अन्य सैनिकों ने भी शहीद के पिता का सम्मान किया। शहीद की दादी व अन्य परिजनों को भी कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। साथ ही द्वितीय विश्वयुद्ध एवं आजाद हिन्द फौज के सैनिक रहे सावंत सिंह नरुला की वीरांगना सदाकंवर का सम्मान भी किया। गांव की चित्रकार बालिका निशा बिरड़ा ने शहीद सावंत सिंह का आकर्षक चित्र बनाकर भेंट किया गया।

Hindi News/ Nagaur / शहीद को देवतुल्य दर्जा देकर पूजा करें

ट्रेंडिंग वीडियो