script107 वर्षीय महिला चौथी पीढ़ी के साथ करेंगी मतदान | 107-year-old woman to vote with fourth generation | Patrika News

107 वर्षीय महिला चौथी पीढ़ी के साथ करेंगी मतदान

locationनागदाPublished: Oct 26, 2018 01:22:22 am

Submitted by:

Lalit Saxena

संयुक्त परिवार की पीड़ा, नहीं मिलता शासकीय योजनाओं का लाभ

age friendly

Century,government schemes,Ration card,nagda,107 years,

नागदा (कमलेश वर्मा). आयु की शताब्दी पूरी कर चुकी घीसी बाई अपने पपौत्र के साथ मतदान केंद्र पर पहुंचेगी। आश्चर्यहो रहा है ना, लेकिन सच है। ग्राम निपानिया में एक संयुक्त परिवार ऐसा है। जहां चार पीढिय़ां एक साथ मताधिकार का प्रयोग करेगी। घीसी बाई की आयु 107 के वर्ष के पार हो चुकी है।
इनके दो पुत्र है, लक्ष्मण गुर्जर व केशव गुजर्र है। वर्तमान में घीसी बाई केशव गुर्जर के साथ रह रही है। इतना बड़ा सयुक्त परिवार होने के बाद भी इन्हें शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। दोनों परिवारों में करीब 22 से अधिक सदस्य है। इतनी बड़ी संख्या होने के बाद भी जिम्मेदारों ने इनके राशन कार्ड व आवास योजना का लाभ दिलवाना उचित नहीं समझा। परेशान करने वाली बात यह है, कि केशवराम जब गेहूं विक्रय के लिए पंजीयन कराने पहुंचा तो उन्हें यह कहकर लौटा दिया गया, कि पहले वह घर में मौजूद शौचालय निर्माण की वस्तु स्थिति की जानकारी लेकर आए। उसके बाद ही उनका पंजीयन किया जाएगा। संयुक्त परिजनों का तर्कहै, कि हमें खुशी इस बात की है, कि घर का पपौत्र अपनी परदादी के साथ मतदान करने पहुंचेगा। अंतिम समय में मतदान के अवसर को पाकर घीसी बाई भी खुश है।
————
मतदाता महोत्सव 28 को
महिदपुर. विधानसभा निर्वाचन 2018 में मतदाताओं को जागरूक करने तथा सुगम व समावेशी मतदान के लिए तहसील कार्यालय परिसर में 28 अक्टूबर को दोपहर 12: 30 बजे मतदाता महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। स्वीप गतिविधियों के नोडल अधिकारी व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजू मेढ़ा के अनुसार मतदाता महोत्सव में मतदान के संबंध में आवश्यक जानकारी नुक्कड़ नाटक, ईव्हीएम व वीवीपैट मशीन का लाइव डेमोस्ट्रेशन व डेमो मतदान करवाया जाकर ग्रामीण व नगरीय मतदाताओं के साथ ही दिव्यांग, युवा, महिला तथा वृद्ध मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक किया जाएगा। इस बार दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान सुगम बनाने के लिए व्हील चेयर, बूथ सहायता डेस्क, दिव्यांग मित्र, रैंप आदि सुविधाएं मतदान केंद्र पर ही उपलब्ध करवाई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो