scriptनगर पालिका की शहर को स्वच्छ रखने की सारी कोशिशें नाकाम | All the efforts to keep the city clean of the municipality failed | Patrika News

नगर पालिका की शहर को स्वच्छ रखने की सारी कोशिशें नाकाम

locationनागदाPublished: Jan 15, 2019 09:04:54 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

लोहे की डस्टबीन को नहीं बख्शा असामाजिक तत्वों ने

patrika

नगर पालिका की शहर को स्वच्छ रखने की सारी कोशिशें नाकाम

नागदा। शहर को स्वच्छ रखने के लिए नगर पालिका द्वारा लाख कोशिशें की जा रही है। सफाई कर्मचारियों द्वारा तीनों पहर सफाई कार्य किया जा रहा है। घरों से निकलने वाले कूड़े को नियत डस्टबीनों में डालने के लिए शहर के प्रमुख चौराहों पर सूखा व गीला कचरा नाम से अंकित डस्टबीनों को लगाया है। विड़बना यह है, कि करीब सात दिन पूर्व नगर पालिका ने लाखों रुपए खर्च कर प्लास्टिक के डस्टबीनों के स्थान पर लोहे के डस्टबीन लगवाए थे। लोहे के डस्टबीन लगाए जाने का प्रयोजन था, कि डस्टबीन लंबे समय तक चले साथ ही कोई उसे नुकसान नहीं पहुंचा सके। लेकिन असामाजिक तत्वों की कारगुजारी के आगे नगर पालिका के मंसूबे अधिक दिन टिक नहीं सके। नए डस्टबीन लगाए जाने के केवल सात दिनों के भीतर ही लोहे डस्टबीनों की कैपिंग असामाजिक तत्वों द्वारा उखाड़ कर फेंकी जाने लगी है। आश्चर्य की बात यह है, कि मार्ग से गुजरते आम नागरिकों द्वारा भी उक्त कैपिंग के टूटने की सूचना नपा अफसरों को दिया जाना उचित नहीं समझा जाता है।
क्या है मामला
दरअसल शहर को स्वच्छ रखने के लिए नगर पालिका द्वारा विभिन्न प्रकार के अभियान चलाए जा रहे है। नगर पालिका अफसरों द्वारा शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए होर्डिंग्स व पोस्टर लगाए जा रहे है। बीते दिनों लगाए गए प्लास्टिक के डस्टबीनों को तोड़े व जलाए जाने की परेशानी का निकाल करते हुए नगर पालिका ने उक्त स्थानों पर लोहे की डस्टबीन लगा दिए। डस्टबीनों को लगाए जाने के सात दिवस के भीतर ही क्षतिग्रस्त कर उखाड़ फेंका। परेशानी की बात यह है, कि स्वच्छता कार्य में नगर पालिका के समान योगदान शहरवासियों का भी है। लेकिन शहरवासी क्षतिग्रस्त हो चुके डस्टबीनों की सूचना नपा अफसरों को देना उचित नहीं समझ रहे।
शासकीय संपत्ति को पहुंच रहा नुकसान
नगर पालिका अफसरों ने शासकीय संपत्ति को नुकसान पहुंचाए जाने वाले संबंधित व्यक्ति की सूचना देना पर पुलिस में शिकायत किए जाने की बात कही जा रही है। हैरान करने वाली बात यह है, कि नगर पालिका कर्मचारी स्वयं उक्त स्थानों पर सफाई कार्य करते है। वह भी अपने अफसरों को डस्टबीनों के टूटने व क्षतिग्रस्त होने की सूचना नहीं दे पा रहे।
इनका कहना
यह बात सही है कुछ स्थानों पर डस्टबीन की क्षतिग्रस्त हो गए है। कुछ लोगों द्वारा जान-बुझकर किया जा रहा है। अब इसकी शिकायत पुलिस थाने में कि जाएगी साथ ही देखरेख भी कि जाएगी।
निलेश रघुवंशी
स्वास्थ्य निरीक्षक, नपा नागदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो