scriptसंबल में पंजीकृत पर सरकार बदलने से नहीं मिल रहा योजना का लाभ | Benefits of not getting a government change on registered in Sambalal | Patrika News

संबल में पंजीकृत पर सरकार बदलने से नहीं मिल रहा योजना का लाभ

locationनागदाPublished: Jan 04, 2019 08:41:12 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

कांग्रेस ने वचनपत्र में बेटी की शादी के लिए किया था 51 हजार देने का वादा, अब तक शुरु नहीं हुई योजनानगरपालिका अध्यक्ष ने पत्र लिखकर मांगा मार्गदर्शन

patrika

संबल में पंजीकृत पर सरकार बदलने से नहीं मिल रहा योजना का लाभ

नागदा। प्रदेश में सरकार बदलने के साथ ही कई योजनाएं भी बंद हो गई है। इनमें एक प्रमुख योजना है संबल योजना, इस योजना का पोर्टल बंद होने के कारण नए पंजीयन नहीं हो रहे हैं, और पुराने पंजीकृत हितग्राहियों के कार्ड इसलिए निरस्त कर दिए गए हैं क्योंकि उन पर पुराने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के फोटो हैं। लेकिन इन सब के बीच शुक्रवार को नगरपालिका में बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपए लेने पहुंचे पाड़ल्या निवासी प्रकाश गोयल को खाली हाथ लौटना पड़ा है। क्योंकि कांग्रेस ने वचन पत्र में बेटी की शादी पर 51 हजार रुपए देने की बात कही जरुर थी, लेकिन इस संदर्भ में अब तक नगर पालिका में कोई जानकारी नहीं आने के कारण प्रकाश को बैरंग वापस लौटना पड़ा। इधर प्रकाश की इस परेशानी को देखते हुए नगरपालिका अध्यक्ष अशोक मालवीय ने कलेक्टर सहित अन्य संबंधितों को पत्र लिखकर इस योजना के बारे में जानकारी मंागी है। शुक्रवार दोपहर बेटी की शादी पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपए मिलने के आस लिए पाड्ल्या गांव निवासी प्रकाश गोयल नगरपालिका अध्यक्ष अशोक मालवीय के कक्ष में पहुंचा। उसने कहा कि उसकी दो बेटियों की शादी होना है। मजदूरी कर गुजर बसर करने वाले प्रकाश ने बताया कि उसके पास पक्का मकान भी नहीं है, और उसने कांग्रेस का वचन पत्र पढ़ा था जिसमें बेटी की शादी पर 51 हजार रुपए की बात कही गई है। इन्ही रुपयों के लिए मैं नगरपालिका आया हूं। मेरा पंजीयन शासन की संबल योजना में भी है। लेकिन मंैने जब जानकारी ली तो मुझे पता चला कि मुझे उक्त राशि नहीं मिल सकेगी। इस पर नगरपालिका अध्यक्ष अशोक मालवीय ने बताया कि संबल योजना बंद पड़ी है, और कांग्रेस सरकार ने जो 51 हजार रुपए देने की बात कही है उसकी कोई जानकारी नगरपालिका के पास नहीं है। लिहाजा नगर पालिका ये राशि देने में अक्षम है। इसके बाद नगरपालिका अध्यक्ष ने संबंधित विभाग के कर्मचारी को बुलवाकर निर्देश दिए कि वे इस योजना की जानकारी जुटाएं साथ ही इस संबंध में कलेक्टर सहित अन्य जिम्मेदारों को पत्र लिखे हैं।
नागदा में संबल में हुए हैं 14 हजार पंजीयन
नागदा नगर पालिका के अंतर्गत संबंल योजना में 14 हजार लोगों ने अपने पंजीयन करवाएं हैं। इनमें से करीब 8 हजार से अधिक लोगों के कार्ड भी बनकर तैयार हो गए। लेकिन इन सभी कार्डों पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के फोटो लगे होने के कारण इन कार्डों को निरस्त करने के आदेश राज्य शासन ने जारी कर दिए हैं। ऐसी स्थिति में पंजीयन हुए लोगों को इस योजना का लाभ तब तक नहीं मिल पाएगा जब तक उनके नए कार्ड नहीं बन जाते। खास बात यह है कि मध्यप्रदेश की तात्कालीन शिवराजसिंह सरकार ने इस एक योजना के माध्यम से गरीब परीवारों को पांच लाख का बीमा, डिलेवरी पर रुपए, पढाई का खर्च, अंतिम संस्कार के लिए रुपए सहित कई लाभ एक ही योजना के माध्यम से दिए थे। लेकिन अब ये योजना खटाई में है। अभी ये भी साफ नहीं है कि आगे ये योजना चलेगी या नहीं और चलेगी तो इसका स्वरुप क्या होगा। क्या क्या हित लाभ लोगों केा मिल पाएंगे।
नए पंजीयन नहीं हो रहे पोर्टल बंद
विधानसभा चुनाव के कुछ माह पहले शुरु हुई इस योजना में पंजीयन करवाने से अभी भी कई परिवार वंचित रह गए हैं। लेकिन चुनाव आचार संहिता के दौरान से ही नए पंजीयन पर रोक लगाने के लिए पोर्टल को बंद कर दिया गया था। लेकिन नई सरकार के गठन के बाद भी जनहितेशी इस योजना के पंजीयन का काम अब तक शुरु नहीं हो पाया है। अभी भी पोटल बंद होने के कारण कई लोग पंजीयन नहीं करवा पा रहे हैं, ये लोग नेट पालरों व नगरपालिका के चक्कर लगाने को मजबूर हो रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो