एक करोड़ की लागत से बना नाला दोबारा बनेगा, जाने क्यो?

एक करोड़ की लागत से बना नाला दोबारा बनेगा, जाने क्यो?

Lalit Saxena | Publish: Sep, 05 2018 08:03:03 AM (IST) Nagda, Madhya Pradesh, India

सभी वार्डों में लगेंगे स्वागत द्वार

नागदा. लोक निर्माण विभाग द्वारा करीब एक करोड़ रुपए खर्च कर पुराने बस स्टैंड से महिदपुर नाके तक बनाए गए नाले को नपा ने फेल कर दिया है। अब इस नाले को नपा द्वारा फिर से बनाया जाएगा।
दरअसल मंगलवार को नपा परिषद का साधारण सम्मेलन हुआ। सम्मेलन में कांग्रेस की ओर से पार्षद एवं प्रतिपक्ष नेता ने उक्त नाले का मुद्दा उठाया और कहा की लोक निर्माण विभाग द्वारा जो नाले का निर्माण करवाया गया है। वह तकनीकी रूप से सही नहीं है। नाला निर्माण करने वाले ठेकेदार के कर्मचारियों ने नाले का ढलान गलत दिशा में दिए जाने से और इससे जोड़ी गई नालियों के पानी की निकासी नहीं होने से लोगों के घरों के सामने गंदा पानी जमा हो रहा है और इससे उत्पन्न होने वाले मच्छर लोगों को बीमार कर रहे हैं।
कांग्रेस पार्षद द्वारा बताई गई परेशानी का पूरी परिषद का समर्थन मिला और निर्णय लिया गया कि, उक्त नाले को नपा द्वारा पुन: निर्माण करवाया जाएगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार की उत्कृष्ट सड़क योजना के अंतर्गत नाले का निर्माण करवाया गया था। नाला निर्माण का कार्य काफी दिनों तक चला था। इस दौरान घर के सामने खुदाई होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था। लोगों का कहना है कि दोबारा नाला बनने से फिर से तोड़-फोड़ होगी और उन्हें एक बार फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसी प्रकार जल आवर्धन योजना के अतंर्गत शहर में बिछाई गई नवीन पाइप लाइन के लिए खोदी गई सड़कों के पुन: मरम्मत को लेकर भी कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। प्रतिपक्ष नेता सुबोध स्वामी ने कहा कि पाइप लाइन डालने के लिए जिस कंपनी को ठेका दिया गया था। उसको अनुबंध के मुताबिक 48 प्रतिशत राशि पाइप लाइन डालने और 52 प्रतिशत राशि का उपयोग खोदी गई सड़कों की मरम्मत पर खर्च करनी थी। लेकिन ठेकेदार ने कई वार्डों में अधूरा काम किया और जो किया वह भी घटिया स्तर का है। जिस पर नपाध्यक्ष ने सीएमओ को जांच कराने के निर्देश दिए हैं।
इन प्रस्तावों पर भी लगी मुहर
गर्वमेंट कॉलोनी में खाली पड़ी भूमि पर सामुदायिक भवन बनाने और नपा कार्यालय के सामने विजयाराजे सिंधिया कॉम्पलेक्स के दूसरी मंजिल पर इ-लायब्रेरी बनाने की स्वीकृति नपा ने दे दी है। इसके अलावा प्रतिवर्षानुसार होने वाले सामान्य ज्ञान परीक्षा, अंतर विद्यालय एथेलेटिक्स प्रतियोगिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर लगने वाले अटल मेले के आयोजन पर भी परिषद की मुहर लग गई है।
लाल पत्थर से बनेंगे स्वागत द्वार
शहर को जोडऩे वाले तीनों मुख्य सड़कों के अलावा शहर के सभी 36 वार्डों में भी छोटे-छोटे स्वागत द्वार बनाए जाएंगे। नपाध्यक्ष ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि मुख्य मार्गों पर लाल पत्थरों से स्वागत द्वार का निर्माण करवाया जाएगा। बैठक में इसकी दर स्वीकृति का प्रस्ताव भी पारित कर लिया गया है। जबकि वार्डों में नपा कार्यालय के मुख्य द्वार की तरह स्वागत द्वारों का निर्माण करने की योजना है। इसके लिए वार्ड पार्षदों से स्थान चिह्नित करने को कहा गया है।
नवीन बस स्टैंड पहुंच मार्ग का होगा चौड़ीकरण
नपाध्यक्ष अशोक मालवीय ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि, मुख्य मार्ग से नवीन बस स्टैंड तक की सड़क काफी संकरी है। इसका चौड़ीकरण करने के लिए आसपास की अगर निजी जमीन का अधिग्रहण करना पड़े तो उसे किया जाए, साथ ही मालवीय ने बस स्टैंड के आसपास दीवार बनाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हंै।

Ad Block is Banned