script28 फरवरी को किसानों को सौंपेंगे कर्ज माफी के प्रमाण पत्र | Credit forgiveness certificate will be handed over to farmers in Nagda | Patrika News

28 फरवरी को किसानों को सौंपेंगे कर्ज माफी के प्रमाण पत्र

locationनागदाPublished: Feb 24, 2019 09:04:27 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

नागदा-खाचरौद के करीब 18 हजार किसानों के 74 करोड़ रुपए राज्य सरकार ने किए माफ

patrika

28 फरवरी को किसानों को सौंपेंगे कर्ज माफी के प्रमाण पत्र

नागदा। 28 फरवरी को जिले के प्रभारी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा नागदा तहसील के किसानों को कर्ज माफी के प्रमाण पत्र वितरण करेंगे। खाचरौद में यह कार्यक्रम एक दिन बाद यानी 1 मार्च को रखा गया है। दोनों तहसीलों में करीब 18 हजार किसान हितग्राहियों को लगभग 74 करोड़ रुपए ऋण माफी के प्रमाण पत्र वितरण किए जाएंगे। जिसमें नागदा तहसील के किसानों को 55 करोड़ रुपए ऋण माफी के प्रमाण पत्रों का वितरण प्रभारी मंत्री वर्मा की मौजूदगी में बांटे जाएंंगे जबकि खाचरौद क्षेत्र के किसानों को 19 करोड़ की ऋण माफी का लाभ दिया जा रहा है। रविवार को प्रभारी मंत्री के नागदा दौरे कार्यक्रम को लेकर एसडीएम आरपी वर्मा ने नागदा सर्किट हाउस पर बैठक रखी। जिसमें विकासखण्ड के सभी विभागों के अधिकारियों के साथ कॉपोरेटीव एवं राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकारी भी सम्मलित हुए थे। इस दौरान क्षेत्रिय विधायक दिलीप सिंह गुर्जर भी बैठक में मौजूद रहें। एसडीएम ने बैठक के दौरान सभी सोसायटी प्रबंधकों एवं बैंक के अधिकारियों को अपने हितग्राहियों की सूची अपडेट करने के साथ सभी को कार्यक्रम स्थल तक लाने की जावबदारी तय की गई है। इसके अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारियों को किसानों के पीने के पानी से लेकर भोजन तक की व्यवस्था जुटाने को कहा गया है। प्रभारी मंत्री कुछ चुनिंदा किसानों को प्रमाण पत्रों का वितरण करेगें। शेष किसानों को कार्यक्रम स्थल पर ही सभी सोसाइटियों एवं बैंको के अलग-अलग केम्प लगाकर हितग्राहियों को प्रमाण पत्र बांटने के निर्देश दिए है। अधिकारियों सभी पंचायत सचिवों को प्रभारी मंत्री के कार्यक्रम में लगभग 10 हजार लोगों की भीड़ जुटाने लक्ष्य रखा है। कार्यक्रम कृष्णा जिनिंग फैक्ट्री परिसर में गुरुवार दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगा ।
खाचरौद में 1 मार्च को बंटेगे प्रमाण पत्र
किसानों के कर्ज माफी के प्रमाण पत्रों का खाचरौद में 1 मार्च को वितरण किया जाएगा। हालांकि यहां प्रभारी मंत्री मौजूद नहीं रहेंगे। विधायक दिलीप गुर्जर की उपस्थिति में यहां किसानों को दो लाख रुपए तक के कर्ज माफी के प्रमाण पत्रों का वितरण समारोह पूर्वक होगा। यह आयोजन खाचरौद स्थित कृषि उपज मंडी परिसर में दोपहर 12.30 बजे से प्रारंभ होगा।
विकासखंड के 18 हजार किसानों को मिलेगा लाभ
प्रदेश सरकार की घोषणानुसार 12 दिसम्बर 2018 तक ऋण लेने वाले किसानों को योजना में शामिल किया गया है। एसडीएम आरपी वर्मा के मुताबीक नागदा-खाचरौद में करीब 18 हजार किसानों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। इन सभी किसानों के सोसइटी और राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिया करीब 73 करोड़ रुपयों का कर्ज माफ किया जा चुका है। जिसके प्रमाण पत्र 28 और 1 मार्च को वितरित किए जाएंगे।
यह थे मौजूद
बैठक में जनपद पंचायत के सीइओ उदय प्रताप सिंह, लोक निर्माण विभाग एसडीओ गौतम अहिरवार, जिला सहकारी बैंक एमडी एसके खरे एवं डीआर ओपी गुप्ता, बीआरसी प्रणव द्विवेदी,नगर पालिका के उपयंत्री शाहिद मिर्जा समेत सभी बैंकों के अधिकारी सोसाइटी के प्रबंधक बड़ी संख्या में मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो