scriptनवरात्रि पर्व: हरसिद्धि मंदिर में दीपमाला प्रज्ज्वलित के लिए नेपाल के भक्तों ने की बुकिंग | Devotees from Nepal will visit Navaratri at Harsiddhi Temple ujjain | Patrika News

नवरात्रि पर्व: हरसिद्धि मंदिर में दीपमाला प्रज्ज्वलित के लिए नेपाल के भक्तों ने की बुकिंग

locationनागदाPublished: Sep 19, 2019 10:10:06 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

Ujjain News: अष्टमी और नवमी के दिन वे खुद आएंगे इस आयोजन का हिस्सा बनने

Devotees from Nepal will visit Navaratri at Harsiddhi Temple ujjain

Ujjain News: अष्टमी और नवमी के दिन वे खुद आएंगे इस आयोजन का हिस्सा बनने

उज्जैन. शक्तिपीठ मां हरसिद्धि माता मंदिर में नवरात्रि पर्व के लिए दीप प्रज्ज्वलित करने वाले श्रद्धालुओं द्वारा बुकिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस बार नवरात्र में अष्टमी और नवमीं वाले दिन नेपाल के दो अलग-अलग भक्तों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कराए जाएंगे।

पहले से ही भक्तों द्वारा बुकिंग कराई जाती है

प्रबंधक अवधेश जोशी ने बताया कि अतिप्राचीन मां हरसिद्धि के दरबार में यूं तो वर्षभर दीप प्रज्ज्वलित किए जाने लगे हैं, लेकिन नवरात्रि पर्व के नौ दिनों में पहले से ही भक्तों द्वारा बुकिंग कराई जाती है। इस बार नेपाल के पदम अग्रवाल और मुकुल अग्रवाल द्वारा अष्टमी व नवमीं के दिन दीप प्रज्ज्वलित कराए जाएंगे। इनके अलावा दिल्ली के गुप्ता परिवार द्वारा माता के दरबार में आकर्षक लाइटें लगाई जाएंगी।

2 डिब्बा तेल और ढाई घंटे मेहनत

हरसिद्धि मंदिर प्रांगण में लगे दो दीप स्तंभों में कुल 11 सौ 11 दीप हैं। दो डिब्बा तेल से ढाई घंटे की मेहनत के बाद ये दीप प्रज्ज्वलित किए जाते हैं। संध्या आरती शुरू होने के साथ मात्र 10 मिनट में इन्हें प्रज्ज्वलित कर दिया जाता है। कहते हैं कि मां के दरबार में जो भी भक्त मनोकामना करता है, वो पूर्ण होने पर इन्हें प्रज्ज्वलित करने यहां पहुंचता है। नवरात्रि में दीपमालिकाओं के प्रज्ज्वलन के लिए अग्रिम बुकिंग होती है। दीप प्रज्वलित करने में लगभग 7000 रुपए तक खर्चा आता है।

हरसिद्धि माता को भेंट की सोने की नथ व अन्य आभूषण

हरसिद्धि माता मंदिर में पिछले दिनों पुणे के एक भक्त डॉ सागर कोल्ते ने सोने की रत्न जडि़त 3 अलग-अलग वजन वाली नथ, मंगलसूत्र व स्वर्ण त्रिपुंड भेंट किया गया।

देवी मंदिरों में साफ-सफाई और तैयारी का दौर शुरू

नवरात्र पर्व की शुरुआत 29 सितंबर से होने जा रही है। इसके लिए शहर के विभिन्न देवी मंदिरों में साफ-सफाई, रंगाई-पुताई आदि कार्य किए जा रहे हैं। हरसिद्धि मंदिर में भी गुरुवार को शिखर की सफाई की गई। यहां बारिश में जमी काई को साफ किया गया और उग आए पेड़ों को हटाया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो