script

बसों की आड़ में शहर में प्रवेश कर रहा भारी वाहन, लग रहा जाम

locationनागदाPublished: Jan 18, 2019 02:43:41 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

संचालकों की मनमानी के लिए पुराने स्टैंड पर लगेंगे लोहे के पाइप

patrika

बसों की आड़ में शहर में प्रवेश कर रहा भारी वाहन, लग रहा जाम

नागदा। बस संचालकों की मनमानी शहरवासियों पर भारी पड़ रही है। कारण शहर के व्यवस्तम मार्गों पर जाम की स्थिति निर्मित होना हैं। विड़बना यह है, कि अफसरों द्वारा नियम तो बनाए जाते हैं, लेकिन आदेश केवल कागजों तक ही सिमट कर रह जाते हैं। इतना ही नहीं अफसरों की अनदेखी का खामियाजा शहरवासियों को जाम की परेशानी से होकर भुगतना पड़ता है। दरअसल बस यात्रियों को अन्य प्रांतों की बसों की सुविधा देने के उद्देश्य से नगर पालिका ने लाखों रुपए खर्च कर राजा जन्मेजय बस स्टैंड का निर्माण करवाया। लेकिन निर्माण के बाद से ही बस संचालकों द्वारा मनमाने तरीके पुराने स्टैंड से ही बसों का संचालन किया जा रहा है। दूसरी ओर शहर में प्रवेश कर रही बसों के चलते बस स्टैंड पर जाम की स्थिति निर्मित होती है।
क्या है मामला
पुराने बस स्टैंड से बस संचालकों द्वारा मनमाने तरीके से बसों का संचालन किया जा रहा है। लिहाजा शहर में जाम की स्थिति निर्मित होती है। जिम्मेदारों ने अपनी जिम्मेदारी पूरी करने के लिए बस पुराने बस स्टैंड पर केवल दस मिनट के स्टॉपेज किए जाने का हवाला देकर जिम्मेदारी पूरी कर ली, लेकिन बस संचालकों द्वारा मनमाने तरीके से पुराने बस स्टैंड पर ही बसों का स्टॉपेज किया जा रहा है। पुराने स्टैंड पर बसों के स्टॉपेज किए जाने से शहर में जाम की स्थिति निर्मित हो रही है।
भारी वाहनों का भय खत्म
पुराने स्टैंड पर बसों के स्टॉपेज को देखते हुए शहर में प्रवेश करने वाले भारी वाहनों के संचालन से भी रोक हट गई है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो बसों की आड़ में भारी वाहन भी शहर में असमय प्रवेश कर रहे है। जबकि नियमानुसार शहर में भारी वाहनों के प्रवेश का समय निर्धारित किया गया है। भारी वाहन शहर में रात 8.30 बजे बाद व सुबह 8 बजे के पूर्व ही प्रवेश कर सकते है। लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। भारी वाहन शहर में असमय प्रवेश कर रहे हैं। जिम्मेदारों से पूछे जाने पर उनका तर्क होता है, कि पुलिस के पास पर्याप्त मात्रा में बल नहीं है। जिसके चलते वाहनों की निगरानी के लिए पुलिस जवान खड़ा किया जा सके।
नगर पालिका लगाएगी लोहे की छड़
नवीन बस स्टैंड राजा जन्मेजय नगर पालिका द्वारा संचालित किया जाता है। स्टैंड की देखरेख का जिम्मा नगर सरकार के अधीन है। ऐसे में बस संचालक नए बस स्टैंड की अवहेलना कर पुराने स्टैंड से ही बसों का संचालन कर रहे हैं। बसों के पुराने स्टैंड से संचालन किए जाने से नपा को राजस्व की हानि हो रही है। बस संचालकों की परेशानी से निपटने के लिए नगर पालिका अध्यक्ष अशोक मालवीय ने पुराने स्टैंड पर लोहे की छड़ (पाइप) लगाए जाने की बात कही है। बता दें, कि इसके पूर्व बीते वर्ष बस संचालकों को सबक सीखाने के लिए नगर पालिका द्वारा स्टैंड परिसर पर मिट्टी के टीले बनाए गए थे। जिसके बाद से कुछ हद तक बस संचालकों को काबू किया गया था।
इनका कहना-
यह बात सही है, कि पुराने स्टैंड पर बस संचालकों द्वारा बसों का स्टॉप किया जा रहा है। साथ ही बस संचालक मनमाने तरीके से शहर में बसों का प्रवेश करवा रहे हैं। मनमानी रोकने के लिए पुराने स्टैंड पर लोहे के पाइप लगाए जाने का निर्णय लिया गया है।
अशोक मालवीय
अध्यक्ष, नगर पालिका

ट्रेंडिंग वीडियो