script

किसानों को मिली राहत, भोपाल से आने लगे मैसेज

locationनागदाPublished: Nov 04, 2018 01:23:58 am

Submitted by:

Lalit Saxena

समर्थन मूल्य पर दलहन की खरीदी शुरू

patrika

support price,nagda,unhel,Worried,

उन्हेल. दलहन खरीदी को लेकर उन्हेल, नागदा, खाचरौद के किसान करीब 12 दिन से परेशान थे। खरीदी शुरू नहीं होने के कारण किसानों में शासन के खिलाफ आक्रोश पनप रहा था, क्योंकि मध्यप्रदेष शासन ने उड़द, मूंग, मूंगफली, रामतील, तिल्ली की खरीदी समर्थन मूल्य पर खरीदने का फैसला लिया था। इसके लिए खाचरौद मार्केटिंग सोसायटी को इसकी जवाबदारी दी गई थी।
20 अक्टूबर को खरीदी के लिए खाचरौद मार्केटिंग सोसायटी ने नागदा वेयर हाउस में केंद्र का शुभारंभ भी कर दिया था, जिसकी प्रशासनिक जवाबदारी खाद्य विभाग अधिकारी को सौंपी थी, लेकिन 12 दिन बीत जाने के बाद भी अधिकारियों ने खरीदी केंद्र को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई थी। इस परेशान को लेकर दलहन के किसानों ने इसकी शिकायत पत्रिका के समक्ष की थी, तब पत्रिका ने 1 नंवबर को समर्थन मूल्य पर दलहन की खरीदी के लिए किसान के पास नहीं पहुच रहे मैसेज शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी, तब खाद्य विभाग के अधिकारियों से लेकर प्रशासन में हड़कंप मच गया था। इस बारे में जिला मुख्यालय से लेकर भोपाल तक अधिकारी हरकत में आए।
आने लग मैसेज
जब यह जानकारी भोपाल के अधिकारियों को लगी तो उन्होंने जवाबदारों को फटकार लगाते हुए यह कहा कि जब किसानों के पास में भोपाल से मैसेज नहीं पहुंच रहे थे इतने दिन स्थानीय जवाबदार प्रशासन क्या कर रहा था? मामला संज्ञान में आते ही भोपाल से 1 नवंबर की शाम से किसानों को मैसेज मिलना शुरू हुआ, तब खरीदी शुरू हो पाई। अभी तक करीब 13 किसानों को दलहन नागदा वेयर हाउस पर पहुंचने के मैसेज मिलना शुरू हुए और केंद्र पर 53 क्विंटल उड़द तोली जा चुकी है, जबकि उन्हेल, नागदा, खाचरौद के लगभग पंजीकृत 800 किसानों की उपज इस समर्थन मूल्य केंद्र पर तोली जाना है।
यह परेशानी बरकरार
नागदा वेयर हाउस पर खरीदी केंद्र खोले जाने से उन्हेल व खाचरौद क्षेत्र के किसानों को सबसे ज्यादा परेशानी का समाना करना पड़ रहा है, क्योंकि उन्हेल क्षेत्र के अंतिम गांव के किसानों को 37 किमी का सफरव खाचरौद क्षेत्र के किसानों को 32 किमी का सफर तय कर पहुंचना पड़ेगा। इसको लेकर भी किसानों मे आक्रोश है।

ट्रेंडिंग वीडियो