scriptखुले पड़े तार, सिर पर मंडरा रहा खतरा, जिम्मेदार बेसुध | Open wire danger hovering over the head responsible blurred | Patrika News

खुले पड़े तार, सिर पर मंडरा रहा खतरा, जिम्मेदार बेसुध

locationनागदाPublished: Jan 02, 2018 08:44:24 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

बिजली कंपनी की लापरवाही से शहरवासियों को प्रतिदिन दो घंटे विद्युत कटौती का सामना करना पड़ रहा है।

patrika

light,public,electricity,problum,dangers,

नागदा. बिजली कंपनी की लापरवाही से शहरवासियों को प्रतिदिन दो घंटे विद्युत कटौती का सामना करना पड़ रहा है। कारण शहर के वितरण व्यवस्था में लगे विद्युत तारों का अनियमिता ढंग से लगा होना है।
कंपनी के कर्मचारियों ने अप्रैल व मई माह में मानसून मेटेनेंस किया था। बावजूद इसके रहवासी क्षेत्रों में विद्युत कटौती हो रही हैं। कारण पूछे जाने पर अफसर बिना जवाब दिए कन्नी काट जाते हैं। परेशानी यही समाप्त नहीं होती, विद्युत पोलों पर उलझे हुए तारों के कारण बेमौसम घरेलु लाइनों में अर्थिंग फैल जाता है। जिसके चलते भी दुर्घटना का भय बना रहता है। रहवासियों का तर्क है, कि शिकायतों के बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं देते। रहवासियों की शिकायतों पर पत्रिका टीम ने रहवासी क्षेत्रों में लगे विद्युत पोलों का निरीक्षण किया तो परिणाम शिकायतों के अनुरुप निकले।
५ फीट तक खतरा : इलेक्ट्रिशियन संतोष साहनी के अनुसार स्ट्रीट लाइट के अर्थिंग तारों में करंट आने पर ५ फीट की दूरी तक करंट बना रहता है। कारण विद्युत पोलों पर डीसी करंट का दौडऩा है। डीसी करंट का नेचर प्रत्यावर्ती (सीधी रेखा में) करंट का होता है। प्रत्यावर्ती करंट एक समान रुप से दौड़ता है।
लापरवाही के कारण हो रहीं दुर्घटनाएं
शहर को रोशन करने के लिए स्ट्रीट लाइटों पर बल्व व ट्यूबलाइट लगाने की जिम्मेदारी नगर पालिका की है। नपा कर्मचारी कई बार खराब पड़े बल्व व ट्यूबलाइटों को बदलने के दौरान तारों की टेपिंग नहीं करते हैं, जिसके कारण तेज आंधी व हवा चलने से ही तार टूटकर पोल के अर्थिंग के संपर्क में आ जाते है। और यहीं लापरवाही दुर्घटनाओं का कारण बनती है। नपा कर्मचारी स्ट्रीट लाइटों पर लगे कनेक्शन बॉक्स को खुला छोड़ देते है। बॉक्सों का खुला रहना शार्ट सर्किट का कारण बनता है।
इन स्थानों पर अधिक खतरा : नगर पालिका की लापरवाही का नमूना दुर्गापुरा, बिरलाग्राम, मेहतावास, दयानंद कॉलोनी, जवाहर मार्ग, पाड्ल्याकलां, बस स्टैंड, जबरन कॉलोनी में देखे जा सकते हैं।
&यदि खुले पड़े तारों की शिकायत मिलती है तो खुले पड़े विद्युत तारों को दुरुस्त किया जाएगा। साथ ही कर्मचारियों को भी निर्देशित किया जाएगा की, आगे से तारों को खुला नहीं छोड़े।
भविष्य खोब्रागढ़े,
सीएमओ, नपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो