scriptनामी कंपनी के नाम नकली खाद बेच रहा था व्यापारी, दुकान सील | The name of the well-known company was selling counterfeit manure, sho | Patrika News

नामी कंपनी के नाम नकली खाद बेच रहा था व्यापारी, दुकान सील

locationनागदाPublished: Oct 21, 2018 01:05:36 am

Submitted by:

Lalit Saxena

180 बोरी की जब्त, खाद कंपनी के अधिकारियों ने पुलिस को की शिकायत

patrika

police,businessman,godown,nagda,fake manure,

नागदा. किसानों को नकली खाद बेचने वाले एक व्यापारी के खिलाफ कृषि विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए गोडाउन को सील कर दिया है। साथ ही संबंधित व्यापारी के खिलाफ पुलिस में भी शिकायत दर्ज करवाई है।
मिली जानकारी के मुताबिक बलवान डीएपी खाद का उत्पादन करने वाली फर्टिलाइजर कंपनी हिंडाल्को एवं खेतान सिंगल सुपर फास्फेट खाद बनाने वाली कंपनी के अधिकारियों ने शनिवार को स्थानीय प्रशासन एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को शिकायत की थी कि जवाहर मार्ग स्थित कन्हैयालाल प्यारचंद नामक दुकान के संचालक द्वारा उनकी कंपनी के नाम से नकली खाद को किसानों को बेचा जा रहा है। इस पर एसडीएम आशुतोष गोस्वामी ने राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ उक्त खाद बीज व्यापारी के दुकान पर दबिश देकर गोडाउन में रखी बिरला बलवान डीएपी खाद की 20 बोरी और करीब 160 बोरी खेतान कंपनी की सिंगल सुपर फास्फेट की जब्त की है।
जांच में पता चला है कि इन दोनों कंपनी की खाद को व्यापारी द्वारा अनाधिकृत रूप से किसानों को बेचा जा रहा था। यहां तक की जब्त की गई खाद की बोरियों में न तो कंपनी का कोई कोड नंबर लिखा था और ना ही बोरियों पर खाद की सही कीमत यानी एमआरपी दर्ज थी। अधिकारियों को कार्रवाई करने में करीब चार घंटे से भी ज्यादा का समय लगा। इस दौरान कृषि विभाग के अधिकारियों ने व्यापारी के गोडाउन को सील कर मामले का पंचनामा बनाया। जिस कंपनी की नकली खाद जब्त की गई है उसके अधिकारियों ने व्यापारी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है। कार्रवाई के दौरान कृषि विभाग के सहायक संचालक कमलेश राठौड़, एसडीओपी कृषि केसी व्यास, वरिष्ठ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी केएस मालवीय, विभाग शाखा प्रभारी सुरेशचंद्र शर्मा और ग्राम सेवक मनोज हेड़व के अलावा तहसीलदार सुनील करवरे व नायाब तहसीलदार रमेश पांडे आदि मौजूद थे।
इनकी शिकायत पर हुई कार्रवाई
मामले में बिड़ला बलवान डीएपी खाद का उत्पादन करने वाली कंपनी हिंडाल्को के फिल्ड मैनेजर शांतनु दीक्षित और खेतान सिंगल सुपर फास्फेट के ट्रेनिंग फील्ड ऑफिसर सुरेंद्रसिंह डोडिया ने कृषि विभाग और नागदा एसडीएम को कार्रवाई के लिए शिकायत की थी। कंपनी के दोनों अधिकारियों ने पत्रिका को बताया कि पिछले काफी समय से उक्त दुकानदार द्वारा उनकी कंपनी के नाम पर अनाधिकृत तरीके से नकली खाद किसानों को बेचने की शिकायत मिल रही थी। लेकिन पुख्ता सबूत नहीं होने के कारण शिकायत नहीं की जा सकी थी।
ऐसे धराया व्यापारी
दोनों शिकायतकर्ता के अनुसार शनिवार को कुछ किसानों ने उक्त दुकान से बिड़ला बलवान और खेतान सुपर फास्फेट खाद खरीदी थी। उसके बाद किसानों से बात कर खाद की बोरियों की जांच की गई तो बोरियों पर न तो कंपनी का कोड नम्बर लिखा था और ना ही बोरियों पर खाद की कीमत यानी एमआरपी दर्ज थी। किसानों ने यह भी बताया की उन्होंने यह खाद कन्हैयालाल प्यारचंद नामक दुकान से खरीदी है। जबकि उक्त दुकानदार के पास दोनों कंपनी की खाद बेचने का अधिकार नहीं है। साफ है कि उक्त व्यापारी कंपनी के नाम पर नकली खाद बेचकर किसानों के साथ धोखाधड़ी कर रहा था।
पूर्व में भी हो चुकी है कार्रवाई
जिस कन्हैयालाल प्यारचंद दुकान संचालक पर नकली खाद बेचने का आरोप लगा है। इसकी गिनती शहर के बड़े एवं प्रतिष्ठित दुकान के लोगों में होती है। लेकिन यह भी सच है, कि उक्त व्यापारी परिवार के खिलाफ पूर्व में भी शिकायतों के आधार पर दो बार कीटनाशक के लाइसेंस व एक बार खाद विक्रय का लाइसेंस विभाग ने रद्द कर दिया था। इतना ही नहीं दुकान के संचालक शंभुदयाल पोरवाल के खिलाफ खंडवा के व्यापारी ने धोखाधड़ी का मामला पुलिस में दर्जकरवाया था। जिस पर खंडवा पुलिस व्यापारी को पकड़कर ले गई थी।
जिन बोरियों को प्रशासन ने जब्त किया है वह खाद की बोरियां मेरी नहीं। उक्त बोरियां रोहलखुर्द के किसान भगवानसिंह राणावत की है। राणावत के मकान का निर्माण चल रहा है।
शंभुदयाल पोरवाल, संचालक, कन्हैयालाल प्यारचंद
व्यापारी के खिलाफ नकली खाद बेचे जाने की शिकायत काफी समय से मिल रही थी। लेकिन सबूत नहीं होने के कारण शिकायत नहीं की गई। शनिवार को कुछ किसानों को कंपनी के नाम से नकली खाद दुकानदार द्वारा बेचा जा रहा था। पुलिस में शिकायत की गई।
शांतनु दीक्षित, फील्ड मैनेजर, हिंडाल्को
शिकायत मिलने पर दुकान संचालक के खिलाफ कार्रवाई की है। पंचनामा बनाकर दुकान को सील कर दिया है। 180 नकली बोरी खाद की जब्त की है।
कमलेश राठौड़, सहायक संचालक, कृषि विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो