छठ पर्व को लेकर हुई बैठक में उठे ये मुद्दे

छठ पर्व को लेकर हुई बैठक में उठे ये मुद्दे

Lalit Saxena | Publish: Nov, 11 2018 08:04:02 AM (IST) Nagda, Madhya Pradesh, India

अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ तैराक दल व्यवस्था के दिए निर्देश

नागदा. दीपोत्सव पर्व के बाद पूर्वांचलवासियों द्वारा मनाया जाने वाले छठ पर्व के आयोजन को लेकर शनिवार को अनुविभागीय अधिकारी आशुतोष गोस्वामी एवं नगर पुलिस अधीक्षक मनोज रत्नाकर के मार्गदर्शन में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में समाजजनों से प्रशासनिक अधिकारियों ने आयोजन को लेकर जानकारी प्राप्त की तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों को पर्व के आयोजन को लेकर चंबल नदी स्थित नायन डेम, मेहतवास, हनुमान डेम पर विभिन्न व्यवस्थाओं को लेकर निर्देशित किया। समाजजनों ने अधिकारियों को बताया कि पर्व पर मेहतवास में 500 से 1000 तथा नायन डेम पर 2-3 हजार पूर्वांचलवासी छठ मैय्या की पूजा के लिए उपस्थित होते हैं। इसी प्रकार हनुमान डेम पर भी बड़ी संख्या में समाजजन पूजा अर्चना करेंगे। पर्व 13 एवं 14 नवंबर को मनाया जाएगा, जिसमें 13 नवंबर को समाजजन डूबते सूर्य एवं 14 की सुबह उगते सूर्य की पूजा करेेंगे।
तैराकों की व्यवस्था पर हुई चर्चा : बैठक में छठ पर्व पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सीएसपी रत्नाकर ने अधिकारियों पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ तैराक दल आदि की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान उपस्थित नगर पालिका के अधिकारियों से सफाई व्यवस्था, लाइट व्यवस्था, पहुंच मार्ग आदि को लेकर निर्देशित किया। बैठक में नपा इंजीनियर आबिद अली, शाहीद मिर्जा, निलेश रघुवंशी के अलावा ग्रेसिम उद्योग के अधिकारी अजय जैन, थाना प्रभारी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, पीएचई के अधिकारी, पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर अरुण दुबे आदि उपस्थित थे।
नपा ने किया फायर ब्रिगेड से इनकार
प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा फायर ब्रिगेड की व्यवस्था करने के मामले में नपा ने उक्त वाहन देने से इनकार कर दिया। नपा के अधिकारियों का तर्क था कि नपा की फायर ब्रिगेड खराब है ऐसे में नपा फायर ब्रिगेड उपलब्ध कराने में असमर्थ है, जिसको लेकर एसडीएम एवं सीएसपी ने ग्रेसिम अथवा लैंक्सेस उद्योग के अधिकारियों से फायर ब्रिगेड उपलब्ध कराने की बात कही।
स्वास्थ्य विभाग लगाएगा कैंप
छठ पर्व के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि पर्व के दौरान स्वास्थ्य कैंप लगाकर डॉक्टर एवं अन्य कर्मचारियों की व्यवस्था करें जिससे की किसी भी प्रकार की घटना अथवा किसी को भी चोट आदि लगने पर तत्काल प्राथमिक उपचार दिया जा सके।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned