नपा के सौदर्यीकरण को धूमिल कर रहा अतिक्रमण

अफसरों को निर्देशित कर जल्द हटाए जाने के दिए निर्देश

By: Gopal Bajpai

Published: 10 Jan 2019, 08:11 PM IST

नागदा। बायपास की सुंदरता बिगाड़ रहे अतिक्रमणकर्ताओं पर अब लगाम लगेगी। कारण नगर पालिका अध्यक्ष अशोक मालवीय ने अफसरों को अतिक्रमण हटाए जाने के लिए निर्देशित किया है। दरअसल बायपास मार्ग की सुंदरता को बढ़ाने के लिए नगर पालिका द्वारा चौराहे पर कलश व अन्य सौंदर्य की सामग्री लगाई गई थी। लेकिन उक्त सामग्री के समीप दो दर्जन से अधिक अतिक्रमणकर्ताओं ने अपना बसेरा कर लिया है। परेशानी यह है, कि उक्त लोगों के चलते जहां नपा के सौदर्यीकरण समाग्री को नुकसान पहुंच रहा है। तो दूसरी ओर मार्ग से गुजरने वाले राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अतिक्रमण के चलते मार्ग से गुजरने वाले राहगीरों को सामने से आते हुए वाहन नहीं दिखाई देते और दुर्घटना होती है।
क्या है मामला
दरअसल उज्जैन जावरा बायपास मार्ग पर अतिक्रमणकर्ताओं का जमावड़ा लगा हुआ है। उक्त अतिक्रमणकर्ताओं को देखकर अन्य स्थाई दुकानदारों ने दुकानों को बायपास मार्ग की सड़क तक निर्माण कर लिया है। परेशानी यह है, कि जिस स्थान पर सबसे अधिक अतिक्रमण है, उक् त स्थान पर नगर पालिका ने स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत आर्टिफिशियल कलश लगाए है। लेकिन अतिक्रमणकर्ताओं ने कलश की परवाह नहीं करते हुए उसी पर दुकान लगा ली है। मामले में नपाध्यक्ष ने मुहिम चलाकर अतिक्रमण को हटाए जाने के अफसरों को निर्देश दिए है।
निर्मित होती है दुर्घटना की स्थिति
बायपास मार्ग पर पसर रहे अतिक्रमण के चलते मार्ग से गुजरने वाले राहगीरों को आमने-सामने के वाहन नहीं दिखाई देते। जिसके चलते कई बार दुर्घटना की स्थिति निर्मित होती है। दूसरी ओर दुकानों को देखकर मार्ग से गुजरने वाले राहगीर एकाएक कर वाहनों को रोकते है। जिससे पीछे की ओर से आते हुए वाहन आगे चल रहे वाहन में टकरा जाते है। अतिक्रमणकर्ताओं द्वारा फेकी जाने वाली खाद्य सामग्री को खाने के लिए मवेशियों का झुंड दुकानों के आगे जमा रहता है।
इनका कहना-
निरीक्षण के दौरान नपा द्वारा सौदर्यीकरण की दृष्टि से स्थापित किए गए कलश के समीप अतिक्रमण पाया गया है। अफसरों को निर्देशित करते हुए अतिक्रमण हटाने की मुहिम चलाए जाने की बात कही गई है।
अशोक मालवीय
अध्यक्ष, नगर पालिका

Gopal Bajpai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned