दो मंदिर में चोरी, लाखों के आभूषण ले उड़े चोर

गुरुवार-शुक्रवार की दरमियान रात को तहसील के दो गांवों के मंदिरों में अज्ञात चोरों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया।

By: Lalit Saxena

Published: 10 Feb 2018, 05:58 PM IST

खाचरौद. गुरुवार-शुक्रवार की दरमियान रात को तहसील के दो गांवों के मंदिरों में अज्ञात चोरों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया। चोरों ने मंदिरों में भगवान की मूर्तियों के सोने एवं चांदी के लाखों रुपए के आभूषण चोरी कर ले गए।

जानकारी के अनुसार ग्राम सकतखेड़ी स्थित श्रीराममंदिर में रात को अज्ञात चोरों ने भगवान के चांदी के तीन मुकुट, सीतामाता की सोने की चैन की नथ, सिर का टीका, श्रीराम मंदिर ? के सामने स्थित अंबे माता मंदिर से माताजी का मुकुट, चांदी का छत्र, सोने का एक नथ, मंगलसूत्र मोती का, चांदी की चेन सहित नगदी चुराकर ले गए। घटना की जानकारी तक लबी जब पुजारी सुबह मंदिर पहुंचा तो उन्हे मंदिर का ताला टूटा हुआ मिला व मंदिर में सामान बिखरा हुआ था और ऊपर वर्णित सामग्री गायब थी। पुजारी ने तत्काल घटना की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर 90 हजार की वस्तुएं चोरी होना बताया हैं, वहीं ग्रामीणों का कहना हैं कि चोरी हुई सामग्री का मूल्य करीब 2 लाख रुपए हैं। वहीं दूसरी ओर ग्राम बरखेड़ा जावरा स्थित श्रीरामजानकी मंदिर में भी विगत रात्रि को चोरों ने धावा बोलकर मंदिर में विराजित श्रीरामजी, लक्ष्मणजी एवं सीतामाता के चांदी के मुकुट नग 3, भगवान की चांदी की मूर्ति, सीतामाता का चांदी का कंदौरा, चांदी की पाइजप, सोने की चैन, कड़ी वाली 12 ग्राम, चांदी की चैन सहित नगदी चुराकर ले गए। प्रात: जब पुजारी मंदिर पहुंचे तो मंदिर का ताला टूटा मिला व मंदिर में सामान बिखरा हुआ था व उपर वर्णित सामग्री गायब थी। पुजारी ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने 60 हजार की वस्तुएं चोरी होना बताया हैं, वहीं ग्रामीणों का कहना हैं कि उक्त चोरी गई सामग्री का मुल्य लगभग 2 लाख हैं। वहीं ग्रामीणों का कहना हैं कि ग्राम के श्रीराम हनुमान मंदिर में भी चोरों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया हैं तथा कई कीमती आभूषण चोरी कर ले गए है। स्थानीय पुलिस ने चोरी की घटना की जानकारी वरिष्ठ कार्यालय को देने के बाद जिला मुख्यालय से फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट की टीम ने सेंपल लिए हैं।

कर्मचारियों पर हमला कर एक लाख से अधिक की लूट
नागदा. मप्र सरकार के राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता के रिश्तेदार के पेट्रोल पंप पर नकाबपोश बदामाशों ने हमला कर लूट की वारदात को अंजाम दिया है। वारदात शहर से लगभग 5 किमी दूर गांव डाबरी के समीप स्टेट हाइवे पर विनोद पेट्रोल पंप पर शुक्रवार अल सुबह 4 बजे हुई। बदमाशों ने पंप पर तैनात सुरक्षा गार्ड व कर्मचारियों के साथ मारपीट कर, कर्मचायिों से 50 हजार रु लूटे और 1 लाख से अधिक के इलेक्ट्रानिक उपकरण ले गए। इस दौरान बदामाशों ने पेट्रोल पंप के कार्यालय में तोड़-फोड़ भी की। वारदात के कुछ देर बाद ही बिरलाग्राम पुलिस मौके पर पहुंची ओर जांच प्रारंभ की। जांच के दौरान एक उपकरण पुलिस को पंप के पीछे जंगल से मिला। दोपहर को जांच के लिए जिला मुख्यालय से भी पुलिस के आला अधिकारी व साइबर टीम शहर पहुंची। पुलिस ने पंप के सीसी टीवी कैमरे भी खंगाले।
पंप संचालक हैं मंत्री के रिश्तेदार
पंप संचालक विनोद अग्रवाल शहर के एक बड़े ट्रासपोर्ट व्यवसाय है। विनोद के छोटे पूत्र नितेश का विवाह मप्र शासन के राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता की भतीजी से हुआ है।
पुलिस को कंजर गिरोह पर शंका
पंप पर कुल 10 कैमरे लगे हुए थे। विद्युत लाइट पर लगे कैमरे को पुलिस ने जब ख्ंागाला तो मारपीट करने वाले में महज 4 युवक ही दिखे। यह लोग सुबह 4:०१ बजे पंप में घुसे और लगभग ३० मिनट तक वारदात को अंजाम देकर सुबह ४.३२ बजे रवाना हुए। बदमाशों की उम्र करीब २० से २५ वर्ष के अंदर है। कुछ युवक पंप के समीप खड़े हुए थे। यह लोग पंप पर पैदल आए थे। पुलिस के बदमाशों के हुलिये व पहनावे से शंका जताई है कि वारदात में कंजर गिरोह का हाथ हो सकता है। गौरतलब है कि शहर में पूर्व में भी इस तरह की लूट हो चुकी है। जिसमें कंजर गिरोह के कुछ लोग भी पकड़ाए थे।
जांच के लिए साइबर टीम पहुंची नागदा
वारदात की जांच के लिए साइबर सेल उज्जैन की टीम दोपहर १२.३० बजे पंप पर पहुंची और फूटेज खंगाले। टीम में लगभग 6 लोग थे।
इस दौरान करीब 2 घंटे तक फूटेजों को बारिकी से देखा। इस दौरान 2 दिन पुराने फुटेज भी देख। इधर, बिरलाग्राम पुलिस ने आसपास के क्षेत्रों की होटल, लॉज भी की जांच की साथ ही उज्जैन के समीप टोल टैक्स से भी जानकारी जुटाई। पुलिस ने आसपास के थाना क्षेत्र से भी कुछ जानकारी ली। सूत्रों के मुताबिक पुलिस को साइबर सेल की मदद से कुछ अहम सुराग हाथ लगे है।

Show More
Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned