script

ये कैसा ? स्वच्छता संदेश स्टेशन पर मौजूद डस्टबीनों पर अंकित किए गलत दिशा निर्देश

locationनागदाPublished: Jan 11, 2019 08:54:39 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

रेल यात्रियों में भ्रम पैदा कर रहा स्टेशन पर मौजूद डस्टबीन

patrika

ये कैसा ? स्वच्छता संदेश स्टेशन पर मौजूद डस्टबीनों पर अंकित किए गलत दिशा निर्देश

नागदा। रेलवे स्टेशन पर मौजूद डस्टबीन इन दिनों यात्रियों को भ्रमित कर रहे हैं। कारण मौजूदा पांच प्लेटफार्म पर लगाए गए डस्टबीनों पर चस्पा किए सूख कचरा व गीला कचरा डाले जाने के निर्देशों को गलत होना है। दरअसल रेलवे स्टेशन नागदा पर सफाई व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए नीले व हरे रंग के डस्टबीन लगाए गए है। नीले रंग के डस्टबीन पर गीला कचरा व हरे रंग के डस्टबीन पर सूखा कचरा डालने के निर्देश अंकित किए गए है। दूसरी ओर नगर पालिका द्वारा भी शहर के प्रमुख चौराहों पर हरे व नीले रंग के डस्टबीन लगाए गए है। नगर पालिका ने नियमानुसार हरे रंग के डस्टबीन पर गीला कचरा व नीले रंग के डस्टबीन पर सूखा कचरा डालने के निर्देश चस्पा किए है। डस्टबीन लगाए जाने की सूचना रेलवे के आला अफसरों तक नहीं पहुंच सकी है, सूचना के बाद चस्पा निर्देशों को सही कराए जाने के लिए निर्देशित किया जाएगा।
क्या है पूरा मामला
दरअसल शहर के सभी शासकीय विभागों में स्वच्छता सर्वेक्षण कार्य आयोजित किए जा रहे है। सभी विभाग अपने-अपने अनुसार लोगों को शहर व अपने आस पास के स्थानों को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशन पर लगाए गए डस्टबीनों पर गलत दिशा निर्देश अंकित किए जाने से लोगों में भ्रम की स्थिति निर्मित हो रही है। सबसे अधिक गलत असर स्कूली बच्चों पर पड़ेगा। दूसरी ओर डस्टबीन पर अंकित गलत दिशा निर्देश स्टेशन से गुजरने वाले रेल यात्रियों के मन में नागदा स्टेशन की छवि धूमिल करने वाली होगी।
इसलिए पड़ी आवश्यकता
रेलवे स्टेशन पर सफाई करने वाले कर्मचारियों द्वारा स्टेशन से निकलने वाले कचरे को प्लेटफार्म से गुजरने वाली मालगाडिय़ों के बीच में रख दिया जाता था। गाडिय़ों में रखा गया कचरा आगे चलकर हवा के संपर्क में आकर अन्य स्थानों पर गंदगी फैलाता था। जिसको देखते हुए प्रबंधन ने प्लेटफार्म में दो प्रकार के डस्टबीन को रखने की रणनीति बनाते हुए गीला व सूखा कचरा रखने के लिए डस्टबीन लगवाए। जिसके बाद से प्लेटफार्म परिसर की सफाई करने के बाद से कर्मचारी कचरे को इधर उधर फेंकने के बजाए नियत स्थान पर रखे डस्टबीन में डाले।

ट्रेंडिंग वीडियो