जिसे भी मिले टिकट : केंद्र की योजनाएं पहुंचे आम नागरिकों तक

जिसे भी मिले टिकट : केंद्र की योजनाएं पहुंचे आम नागरिकों तक

Gopal Swaroop Bajpai | Publish: Mar, 17 2019 09:00:52 PM (IST) Nagda, Ujjain, Madhya Pradesh, India

प्रत्याशी अभी तय नहीं..........

नागदा। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर शहर के मतदाताओं के बीच चुनावी चर्चा शुरू हो गई है। शहर के सभी वर्गों को आने वाले लोकसभा में जीतने वाले प्रत्याशी से उम्मीदें है, कि केंद्र की योजनाएं आम नागरिकों तक आसानी से पहुंच सकें। फिलहाल प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं, लेकिन शहर के लोगों को क्षेत्र के विकास की खासी उम्मीदें है। लोगों का तर्क है, कि केंद्र की योजनाओं को आम जनों तक पहुंचाने का कार्य स्थानीय सांसद का होता है। विधायक या अन्य जनप्रतिनिधियों से भी महत्वपूर्ण क्षेत्र का सांसद होता है। केंद्र शासन की योजनाओं में परिवर्तन व लोगों को इसका सीधा लाभ किस प्रकार मिले यह भी पॉवर सांसद के हाथों में होता हैं। लोकसभा चुनावी चर्चा को लेकर पत्रिका की अगुवाई में पाड्ल्यारोड स्थित आर्य गार्डन पर रविवार दोपहर को युवाओं ने लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा की। कार्यक्रम के दौरान पत्रिका के चैंजमेकर भी मौजूद रहें।
क्षेत्र में बढ़े स्थानीय रोजगार के अवसर
क्षेत्र के युवाओं ने पत्रिका संडे मीटिंग के दौरान चर्चा में बताया कि, शहर स्थानीय रोजगार के लिए तरस रहा है। शहर में एक दर्जन उद्योग माजूद हैं। बावजूद इसके शहर में स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर नहीं मिल पाते। क्षेत्र के युवाओं को उज्जैन व इंदौर आश्रित होना पड़ता है। लिहाजा लोक सभा चुनाव में जीतने वाले प्रत्याशी को स्थानीय स्तर पर शहर के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास करना होगा।

यह बोला युवाओं का समूह
शिक्षा के क्षेत्र में हो कार्य
युवा वर्ग से हेमंत पोरवाल ने चर्चा में बताया कि, क्षेत्र में किसी भी पार्टी का प्रत्याशी लोकसभा चुनाव में विजय प्राप्त करें। लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में कार्य किया जाना चाहिए। किसी भी क्षेत्र की नींव वहां पर मौजूद शिक्षा व्यवस्था पर ही निर्भर करती है।
हेमंत पोरवाल, स्टूडेंट


युवाओं के लिए रोजगार के अवसर
स्नातक या स्नाकोत्तर करने के बाद शहर के युवाओं को यदि जॉब करना हो तो उन्हें स्थानीय स्तर पर कोई भी रोजगार के अवसर नहीं मिल पाते। लोकसभा में जीतने वाले प्रत्याशी को स्थानीय स्तर पर युवाओं के लिए रोजगार मुहैया करवाना चाहिए।
अखिल शाह, स्टूडेंट


विकास की बयार बहे क्षेत्र में
क्षेत्र में स्थानीय स्तर पर विकास कार्य तो होते हैं, लेकिन केंद्र की योजनाएं आम आदमी तक नहीं पहुंच पाती। जिससे आमजन केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए ऑफिसों के चक्कर लगाने को मजबूर होते हैं। विकासकार्यो के साथ शहरवासियों को सभी प्रकार की शासकीय योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए।
किशोर राठौड़, व्यवसायी


शहर में इंजीनियरिंग कॉलेज नहीं होने से क्षेत्र के बच्चों को उज्जैन व इंदौर आश्रित होना पड़ता है। शहर में दो शासकीय महाविद्यालय है, जहां पर भी पर्याप्त मात्रा में पोस्ट ग्रेजुएशन संबंधित कोर्स नहीं है।
टीकम सिंह, स्टूडेंट

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned