scriptमौसमी बीमारियों का कहर, आप भी रहे सतर्क | Woes of seasonal diseases, you are also alert | Patrika News

मौसमी बीमारियों का कहर, आप भी रहे सतर्क

locationनागदाPublished: Nov 06, 2018 12:26:29 am

Submitted by:

Lalit Saxena

बुखार को डेंगू बता रहे निजी चिकित्सक, स्वास्थ्य अमला अलर्ट

patrika

fever,Weather change,nagda,the doctor,

नागदा. मौसम परिवर्तन के साथ ही शहरवासी मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। रहवासियों का फायदा उठाकर हल्के से बुखार को भी निजी चिकित्सक द्वारा डेंगू के लक्षण बताया जा रहा है। बता दें कि शहर के 56 ब्लॉक क्षेत्र में दो बालिकाओं का उपचार परिजनों ने निजी चिकित्सकों को दिखाया, चिकित्सकों ने उन्हें डेंगू होना बताया है। दूसरी ओर बीएम डॉ. संजीव कुमरावत का तर्क है कि डेंगू की जांच निजी चिकित्सकों द्वारा किन आधारों पर की जा रही है। डेंगू की स्लाइड केवल स्वास्थ्य विभाग द्वारा ही जांची जाती है। यदि कोई चिकित्सक डेंगू बताकर उपचार कर रहा है, तो यह गलत है।
क्या है पूरा मामला
दरअसल शहरवासियों के मन में इन दिनों मौसमी बीमारियों को लेकर दुविधा है। चिकित्सकों द्वारा हल्के से बुखार को भी डेंगू का नाम दिया जा रहा है। इधर शहरवासियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य अमला प्रतिदिन शहर के विभिन्न वार्डों में पहुंचकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर स्लाइड बना रहा है। साथ ही इस बात की जांच भी कर रहा है, कि आपके घर में बारिश के पानी में किसी प्रकार का लार्वा पनप रहा है या नहीं।
क्या है डेंगू के लक्ष्ण
डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। इन मच्छरों के शरीर पर चीते जैसी धारियां होती हैं। ये मच्छर खासकर सुबह काटते हैं। डेंगू बुखार से पीडि़त मरीज के खून में डेंगू वायरस बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। जब कोई एडीज मच्छर डेंगू के किसी मरीज को काटता है तो वह उस मरीज का खून चूसता है। खून के साथ डेंगू वायरस भी मच्छर के शरीर में चला जाता है।
बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य अमला पूरी तरह से अलर्ट है। विभिन्न वार्डों में स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा पहुंचकर स्लाइड बनाई जा रही है। यदि कोई निजी चिकित्सक सामान्य बुखार को डेंगू बता रहा है तो वह गलत है। स्लाइड की जांच सिविल अस्पतालों में ही होती है।
डॉ. संजीव कुमरावत, ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो