11 साल में पहली बार अबूझमाड़ में इन योजनाओं पर होगी समीक्षा

11 साल में पहली बार अबूझमाड़ में इन योजनाओं पर होगी समीक्षा

Badal Dewangan | Publish: Apr, 17 2018 11:54:44 AM (IST) Narayanpur, Chhattisgarh, India

अबूझमाड़ में तीन दिवसीय मेले की शुरूआत सोमवार से हो चुकी है। इसी दौरान कलक्टर वर्मा ने यहां योजनाओं की समीक्षा करने का निर्णय लिया है।

नारायणपुर. जिला गठन को 11 साल का समय बीत गया है पर इन सालों में अबूझमाड़ ब्लॉक मुख्यालय में एक साथ जिला स्तरीय अधिकारियों का जमावड़ा कभी देखने को नहीं मिला। कलक्टर टोपेश्वर वर्मा ने इसकी पहल करते अबूझमाड ब्लॉक मुख्यालय में जिला स्तरीय समय-सीमा की बैठक का आयोजन किया है।

जिला स्तरीय अधिकारियों को मंगलवार को अबूझमाड़ ओरछा ब्लॉक मुख्यालय में प्रकरणों पर की गई कार्रवाई के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। मालूम हो, अबूझमाड़ में तीन दिवसीय मेले की शुरूआत सोमवार से हो चुकी है। इसी दौरान कलक्टर वर्मा ने यहां योजनाओं की समीक्षा करने का निर्णय लिया है। अबूझमाड़ में एक बार फिर मंगलवार से पारंपरिक वेशभूषा में थिरकते-नृत्य करते अबूझमाडिय़ा देखने को मिलेंगे।

छत्तीसगढ़ के मंडई-मेले का नाम लेते ही जेहन में इस अंचल की तस्वीर उभरती है। मेले का इतिहास काफी पुराना है। ओरछा मुख्यालय में आयोजित इस मेले में जिला प्रशासन ने पहली बार 11 विभिन्न विभागों कृषि, पशु चिकित्सा एवं सेवाएं, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा, क्रेडा, श्रम, उद्योग, जनसंपर्क, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, कौशल विकास व जनपद पंचायत ओरछा के विभिन्न विभागीय योजनाओं की प्रदशर्नियों के स्टॉल लगाकर केन्द्र व राज्य सरकार कीयोजनाओं की जानकारी मौके पर उपस्थित अधिकारी-कर्मचारी ग्रामीणों को देगें। जिला प्रशासन अबूझमाड़ के ग्रामीणों को विकास की मुख्यधारा में जोडऩे के पहल करता नजर आ रहा है। ओरछा ब्लॉक मुख्यालय में तीन दिवसीय मेले की शुरुआत सोमवार को देवी-देवताओं के पूजन के साथ हो चुकी है।

अबूझमाड़ के कुंदला में खुलेगा बैंक, पैसे निकालने नहीं आना पड़ेगा मुख्यालय
कलक्टर टोपेश्वर ने नारायणपुर विकासखण्ड के ग्राम सोनपुर में अधिकारियों के साथ पहुंचकर विभिन्न निर्माण कार्य में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों की गुणवत्ता का निरीक्षण किया। कलक्टर वर्मा ने नवीन स्वीकृत स्वास्थ्य केन्द्र व 50 सीटर बालिका आश्रम भवन के लिए सरकारी जमीन देखकर ग्रामीणों से बातचीत करते हुए कहा कि अब उन्हें बैंक खाते से पैसे निकालने और जमा करने के लिए अब बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए जल्द ही अबूझमाड़ के कुंदला में बैंक खोला जा रहा है। इसके लिए उन्होंने एसडीएम दिनेश नाग को पंचायत भवन जल्द पूर्ण कर बैंक का संचालन जल्द शुरू करवाने व स्वीकृत आश्रम और स्वास्थ्य केन्द्र के लिए जल्द सरकारी जमीन के चिन्हांकन के निर्देश दिए।

Ad Block is Banned