scriptक्वांरटाइन सेंटर में मिला कोरोना पॉजिटिव, आस-पास के इलाके कन्टेनमेंट जोन घोषित | Corona positive found in Quarantine Center, Containment Zone declared | Patrika News

क्वांरटाइन सेंटर में मिला कोरोना पॉजिटिव, आस-पास के इलाके कन्टेनमेंट जोन घोषित

locationनारायणपुरPublished: Jun 28, 2020 11:18:13 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

क्वांरटाइन सेंटर (Quarantine Center) में कांटेक्ट ट्रेसिंग में एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव (Corona Positive) पाये जाने के कारण कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के फैलाव को दृष्टिगत रखते हुए आस-पास के क्षेत्र को कंटेन्मेंट जोन (Containment Zone) घोषित किया गया है।

coronavirus_1.jpg

corona virus

नारायणपुर. छत्तीसगढ़ के नारायणपुर (Narayanpur) जिले के बालक बुनियादी आदर्श विद्यालय गरांजी क्वांरटाइन सेंटर (Quarantine Center) में कांटेक्ट ट्रेसिंग में एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव पाये जाने के कारण कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के फैलाव को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अभिजीत सिंह ने जिला मुख्यालय गरांजी स्थित शासकीय बालक बुनियादी आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, गंराजी के भवन नारायणपुर एवं आस-पास के क्षेत्र जिसकी परिधी/सीमा को कंटेन्मेंट जोन (Containment Zone) घोषित किया गया है।
जारी आदेशानुसार पूर्व दिशा शिक्षा परिसर गरांजी की बाउंड्री, पश्चित दिशा शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का मैदान, उत्तर दिशा में डीएव्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल की दक्षिणी भाग के अलावा दक्षिण दिशा स्टेडियम की दीवार को कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है। जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु युद्धस्तर पर प्रयास किये जा रहे है।

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी के हस्ताक्षर से जारी आदेश में कहा कि कि कंटेन्मेंट जोन चिन्हांकित क्षेत्र अन्तर्गत सभी दुकानें, हाट-बाजार एवं अन्य वाण्ज्यििक प्रतिष्ठान (जो भी हों) आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा उक्त क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले घरों को घर पहुंच सेवा के जरिए आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों की जावेगी। स्वास्थयगत आपातकालीन के अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रबतिबंध रहेगा।
इसके अलावा मेडीकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्ही भी कारणों से घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित होगा। व्यवस्थानुरूप पुलिस पैट्रोलिंग की जावेगी। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार आवश्यक सर्विलांस, कॉन्टेक्ट टेस्टिंग एवं कॉन्टैक्ट्स के सैंपल जांच आदि की कार्रवाई जायेगी। जरूरी व्यवस्थाओं के लिए लोक निर्माण, पुलिस, राजस्व, नागर पालिका एवं चिकित्सा अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है। कंटेन्मेंट जोन के पर्यवेक्षक मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राहुल देव को नियुक्ति किया गया है।

कलेक्टर अभिजीत सिंह निर्देश पर नगर पालिका द्वारा क्वारंटाइन सेंटरों को सेनीटराईज किया जा रहा है। जिसमें खिड़की, दरवाजे, शौचालय पाकिंग स्थल इत्यादि में प्रमुखता से कार्य किया जा रहा है। नगर पालिका, स्वास्थ्य अमला पूरी सतर्कता और सावधानी भी बरती जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि जिस व्यक्ति की कांटेक्ट ट्रेसिंग रिपोर्ट पॉजिटव आयी है, वह पूर्व से ही क्वारंटीन में रखा गया हैं। संक्रमण फैलने की कोई संभावना नहीं है, स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।
उन्होंने लोगों से अपील की भीड़भाड़ से बचें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मुंह पर मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें। जिले के लिए यह अच्छी खबर है कि पूर्व में अलग-अलग तारीखों में 7 व्यक्तियों की कोरोना पाजिटीव रिपोर्ट आयी थी। उन्हें उपचार के लिए जगदलपुर भेजा गया था, जिसमें से 6 व्यक्ति पूरी तरह ठीक होकर आज रविवार को नारायणपुर आये, जहां उन्हें 7 दिनों के लिए आईसोलेशन में रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो