scriptदेवगुड़ी और घोटूल का मूलस्वरूप में ही किया जाएगा जीर्णोद्धार, अजजा समाज प्रमुखों की बैठक में कमिश्नर के निर्देश | Devgudi and Ghotul will be renovate in its original form in narayanpur | Patrika News

देवगुड़ी और घोटूल का मूलस्वरूप में ही किया जाएगा जीर्णोद्धार, अजजा समाज प्रमुखों की बैठक में कमिश्नर के निर्देश

locationनारायणपुरPublished: Jul 23, 2022 07:04:57 pm

Submitted by:

CG Desk

समाज की सहमति के आधार पर देवगुडी-घोटूल के मूलस्वरूप में ही जीर्णोद्धार किया जाएगा। देवगुड़ी के सेवक बैगा, माँझी,चालकी,गुनिया, सिरहा, पुजारी, आट पहरिया, बाजा मुहरिया को राजीव गांधी भूमिहीन कृषक मज़दूर न्याय योजना से लाभ देने के लिए पात्र हितग्राहियों का पंजीयन करवाने में समाज प्रमुख प्रशासन को सहयोग करें।

देवगुड़ी और घोटूल का मूलस्वरूप में ही किया जाएगा जीर्णोद्धार, अजजा समाज प्रमुखों की बैठक में कमिश्नर के निर्देश

देवगुड़ी और घोटूल का मूलस्वरूप में ही किया जाएगा जीर्णोद्धार, अजजा समाज प्रमुखों की बैठक में कमिश्नर के निर्देश

नारायणपुर. कमिश्नर श्याम धावड़े ने कहा कि समाज की सहमति के आधार पर देवगुडी-घोटूल के मूलस्वरूप में ही जीर्णोद्धार किया जाएगा। देवगुड़ी के सेवक बैगा, माँझी,चालकी,गुनिया, सिरहा, पुजारी, आट पहरिया, बाजा मुहरिया को राजीव गांधी भूमिहीन कृषक मज़दूर न्याय योजना से लाभ देने के लिए पात्र हितग्राहियों का पंजीयन करवाने में समाज प्रमुख प्रशासन को सहयोग करें। उन्होंने कहा कि घोटूल-देवगुड़ी स्थल का राजस्व, वन रिकार्ड में दर्ज कर देवस्थल को संरक्षित किया जाए।

समाज प्रमुखों को जिले में किए जा रहे देवगुड़ी – घोटूल के जीर्णोद्धार कार्य का अवलोकन करवाने के लिए आदिवासी विकास विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए। कमिश्नर धावड़े शुक्रवार को नारायणपुर जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अनुसूचित जनजाति समाज प्रमुखों के साथ परिचर्चा कर रहे थे। इस परिचर्चा में नारायणपुर जिले के सर्व आदिवासी समाज, गोंड, अबुझमाड़िया, हल्बा समाज अठारहगढ़िया, हल्बा समाज, बत्तीसगढ़िया हल्बा समाज छत्तीसगढ़ियाँ के प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित थे।

कमिश्नर ने समाज प्रमुखों से गाँव स्तर पर जिन बच्चों का सामाजिक प्रास्थिति प्रमाण पत्र जारी नहीं हुआ हो उनकी जानकारी लेकर प्रशासन को देनें कहा। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को शिविर लगाकर प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए। समाज प्रमुखों ने बताया कि कुछ अन्य जाति के लोगों ने सामाजिक प्रास्थिति प्रमाण पत्र बना लिया है। इसके लिए कमिश्नर ने जाँच करने के निर्देश दिए। वही परिचर्चा में नारायणपुर जिले में वन अधिकार मान्यता पत्र और वन अधिकार पुस्तिका का वितरण के सम्बंध में चर्चा किए। कमिश्नर ने सीएफआर के सम्बंध समाज प्रमुखों का एक प्रशिक्षण आयोजन कर जानकारी देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री रघुवंशी ने कहा कि जिले में मसाहति सर्वे कार्य में समाज प्रमुखों का सहयोग ज़रूरी है। समाज प्रमुखों ने मसाहति सर्वे कार्य में गाँव के पटेल, गायता, ग्रामीणों को साथ लेकर करवाने की माँग की। कमिश्नर ने कहा कि एफआरए क्षेत्र में पट्टाधारक को भूमिसुधार सहित अन्य आजीविका उपार्जन के कार्य स्वीकृत करवाएँ। सीएफआरआर क्षेत्र में जंगल की बचाव और वनो औषधी को संरक्षित के लिए ग्रामीणों का सहयोग ज़रूरी है। साथ ही ग्रामिणों को आजीविका संवर्धन के काम किया जाए। कमिश्नर ने समाज प्रमुखों से जिले में कोविड टीकाकरण कार्य में आवश्यक सहयोग करने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों और सर्पदंश के मामलों में त्वरित नज़दीकी अस्पताल में इलाज करवाने कहा।

कमिश्नर ने जिले में खाद- बीज उपलब्धता और वितरण, राशन कार्ड की स्थिति, निराश्रित पेंशन भी संज्ञान लिया। कोविड के मरीज़ बढ़ रहा है सभी टीकाकरण के कार्य सहयोग करें। समाज प्रमुखों ने आधार कार्ड शिविर लगाने की माँग की है। कमिश्नर ने सामाजिक भवन की प्रगति का भी संज्ञान लेकर निर्माण जल्द पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। ओरछा क्षेत्र में कर्तव्य स्थल पर अधिकारियों – कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य करने कहा। इस अवसर पर कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत देवेश ध्रुव, डिप्टी कमिश्नर माधुरी सोम, संयुक्त कलेक्टर प्रदीप वैध सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो