scriptप्रेग्नेंसी के दौरान कहीं आप भी तो नहीं कर रही हैं ये गलतियां | Do not do these mistake during pregnancy | Patrika News

प्रेग्नेंसी के दौरान कहीं आप भी तो नहीं कर रही हैं ये गलतियां

locationनारायणपुरPublished: May 14, 2019 05:20:20 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

प्रेग्नेंसी (pregnancy) में सेहत का बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। जरा-सी भी अनदेखी और लापरवाही से मां के साथ-साथ बच्चे पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

health pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान कहीं आप भी तो नहीं कर रही हैं ये गलतियां

नारायणपुर. प्रेग्नेंसी में सेहत का बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। जरा-सी भी अनदेखी और लापरवाही से मां के साथ-साथ बच्चे पर भी बुरा असर पड़ सकता है। गर्भवती महिलाओं के लिए बिना जानकारी किसी भी तरह की दवाइयों का सेवन करना इस समय नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा और भी बहुत-सी बातें हैं, जिनकी अनदेखी करने प्रेग्नेंसी पीरियड में सही नही है।

कम सोना

घर के काम करने की वजह से औरतें अपनी नींद से समझौता करना शुरू कर देती हैं। इस समय बच्चे की अच्छी ग्रोथ होना बहुत जरूरी है। कम नींद से बेचैनी, तनाव आदि की परेशानी हो सकती है।
बेबी को इग्नोर करना

प्रेग्नेंसी (pregnancy) में औरत का अनकंफर्टेबल होना आम बात है। इस समय ज्यादातर औरतें बेबी के साथ बॉन्डिंग करना भूल जाती हैं। इस समय अपने पेट को आराम से सहलाएं ताकि उसे आपके प्यार का अहसास हो सके।
जरूरत से ज्यादा खाना खाना

गर्भावस्था में लोग तंदुरूस्त बच्चे को लेकर इतने ज्यादा फिक्रमंद हो जाते हैं कि जरूरत से ज्यादा खाना-पीना शुरू कर देते हैं। जिससे डिलीवरी के समय परेशानी हो सकती है। इससे हाई ब्लड प्रैशर और यूरीन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने की दिक्कत हो सकती है। कई बार तो हाथ-पैरों में सूजन भी आने लगती है।
ना हो दुखी

गर्भावस्था के दौरान दुखी होने से बच्चे पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। एक रिसर्च के मुताबिक वे गर्भवती महिलाएं जिनके किसी करीबी की मौत गर्भवस्था के दौरान हो जाती है वे दुखी हो जाती हैं। इस दुख का असर उनके होने वाले बच्चे पर पड़ता है. जब वे बड़े हो जाते हैं तो मानसिक बीमारियों की खतरा अन्य की अपेक्षा अधिक होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो