scriptबदलाव के नायकों ने कहा : दागी, भ्रष्टाचारी व अपराधियों की राजनीति में नो एंट्री | Hero of Change said: No entry in tainted, corrupt and criminal polit | Patrika News

बदलाव के नायकों ने कहा : दागी, भ्रष्टाचारी व अपराधियों की राजनीति में नो एंट्री

locationनारायणपुरPublished: May 10, 2018 11:16:50 am

Submitted by:

Badal Dewangan

बदलाव के नायक करेगें स्वच्छ राजनीति, शहर के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों ने की अभियान की जमकर सराहना

बदलाव के नायकों ने कहा

नारायणपुर. पत्रिका के चेंजमेकर… बदलाव के नायक अभियान की शहर के प्रबुद्ध वर्ग ने सराहना की है। शहर के प्रबुद्ध वर्ग का कहना है कि समाज के कुछ कर गुजरने की चाह रखने वाले युवा व संभावनाएं रखने वाले लोगों को पत्रिका ने इसके माध्यम से एक मंत्र दिया है। अब ये सामने आकर देश की राजनीति में वातावरण स्वच्छ रखने में अपना योगदान दे सकते हैं। नारायणपुर से विभिन्न वर्ग के चुनिंदा लोग मंगलवार को पत्रिका कार्यालय में एकत्रित हुए थे। इस चेंजमेंकर अभियान की चर्चा करते हुए प्रबुद्धजनों ने एक स्वर में कहा कि पत्रिका ने यह अनूठा प्रयास किया है। ऐसे बेहतर प्रयास की उम्मीद पत्रिका से ही थी। इस चर्चा में सेवानिवृत्त अपर कलक्टर एमएस वट्टी ने कहा कि पत्रिका की सोच बहुत अच्छी है। इसमें कोई दो मत नहीं है। पत्रिका ने आम जन लोगों के विचार के लिए जो प्रयास किया है वो बहुत की सराहनीय है।

राजनीति में क्रिमिनल लोगों को दूर रहना चाहिए क्योंकि अगर वो राजनीति से जुड़े रहेंगे तो वे अपनी अपराधिक सोच के हिसाब से जनमानस के साथ व्यवहार करेगें। इसी प्रकार धार्मिक आस्था से जुड़े लोगों को राजनीति से दूर रहना चाहिए। इस प्रकार की विचारधारा के कारण ही राजनीति में आने वाली पीढ़ी इनके विचारधाराओं से कुंठित होगें। ऐसा मेरा मानना है। इसलिए राजनीति में अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति और धार्मिक आस्था से राजनीति को अलग रखना चाहिए तभी स्वच्छ राजनीति जनमानस में अपना प्रभाव छोड़ेगी। ऐ मेरा व्यक्तिगत अनुमान है।

पत्रिका के अभियान से स्वच्छ राजनीति के लोगों को आगे आना चाहिए
अच्छे लोगों को राजनीति के लिए बिलकुल आगे आकर आने वाली पीढ़ी के समक्ष अपने विचार रखना चाहिए। प्रबुद्ध व्यक्ति किशोर कुमार पटेल ने कहा कि पत्रिका के माध्यम से जो अभियान चलाया जा रहा है वो बहुत सराहानीय है। राजनीति में जो भी प्रत्याशी खड़ा होता है, उनका क्रिमिनल रिकार्ड होने के साथ ही भ्रष्टाचार में लिप्त होते हंै। बीजेपी बोलती है कि भ्रष्टाचार मुक्त राष्ट्र बनाएंगें लेकिन ऐसा मुझे कहीं नजर नहीं आ रहा है। क्योंकि हम लोग यहां पर रहकर देखते है। इसके बावजूद भ्रष्टाचार की सभी बातें दब जाती है। भ्रष्टाचार तो चल ही रहा है। ऐसे कई उदाहरण है हमारे पास है। पत्रिका के अभियान से स्वच्छ राजनीति के लोगों को आगे आना चाहिए। राजनीति में सब जगह परिवारवाद चल रहा है। इस परिवारवाद को हटना चाहिए। पत्रिका जो अभियान चल रहा है वो सराहनीय है। इसका आगे जाकर क्रियान्वयन होगा तो अच्छा रहेगा। वरिष्ठ पत्रकार रीतेश तम्बोली ने कहा कि पत्रिका के द्वारा स्वच्छ राजनीति का अभियान चलाया जा रहा है वो एक अच्छी पहल है। इससे देश का विकास तेजी से होगा। पत्रिका की पहल में लोग आगे आकर बढ-चढ़कर हिसा ले, तभी इस पहल को गति मिल सकती है।

मूल्यपरक राजनीति करने से ही देश में खुशहाली आ सकती है
इससे राजनीति भी स्वच्छ होगी, लोग भी स्वच्छ होंगें। देश का विकास होगा। इससे राजनीति में निरतंर लोग आगे आकर जुड़ेंगे। चाहे वो किसी भी पाटीें में स्वच्छ लोग होंगे। इससे स्वच्छ समाज का विकास होगा। पत्रिका ने युवाओं के मन की बात को सामने लाने का बड़ा बीड़ा उठाया है। इस माध्यम से न सिर्फ युवाओं की बात सामने आएगी बल्कि राजनीति करने वालों को समझ भी आएगी कि मूल्यपरक राजनीति करने से ही देश में खुशहाली आ सकती है। शकुन पटेल ने कहा कि पत्रिका का स्वच्छ राजनीति का अभियान बहुत ही अच्छा है। ग्राम पंचायत स्तर पर राजनीति करने वाले जो लोग रहते हैं, वो ऐसे होने चाहिए जिनके विचार स्वच्छ होने के साथ ही सब लोगों को एक साथ लेकर चलें। ऐसे लोग राजनीति में रहेगें तो देश का विकास भी अच्छे से होगा। बच्चों का भविष्य उज्ज्वल होगा।

पत्रिका ने युवाओं को बेहतर प्लेटफार्म दिया
चेंजमेकर अभियान से लोग प्रेरित होकर अच्छे लोग राजनीति में शामिल होगें। स्वच्छ राजनीति की भूमिका अदा करेगें। पत्रिका ने युवाओं को बेहतर प्लेटफार्म दिया है। युवा इस अभियान के माध्यम से आगे आकर बदलाव के नायक बन सकते हैं और राजनीति में शुचिता ला सकते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो