scriptआज रात 9 बजे सैनेटाइजर उपयोग के तुरंत बाद न जलाएं माचिस और दीया, अवश्य बरतेें ये सावधानी | Light Diyas And Candles At 9pm For 9 minutes today Explained | Patrika News

आज रात 9 बजे सैनेटाइजर उपयोग के तुरंत बाद न जलाएं माचिस और दीया, अवश्य बरतेें ये सावधानी

locationनारायणपुरPublished: Apr 05, 2020 06:08:23 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

सैनिटाइजर का उपयोग करने के तुरंत बाद माचिस, दीया या मोमबत्ती न जलाये, इससे हानि हो सकती है।

आज रात 9 बजे सैनेटाइजर उपयोग के तुरंत बाद न जलाएं माचिस और दीया, अवश्य बरतेें ये सावधानी

आज रात 9 बजे सैनेटाइजर उपयोग के तुरंत बाद न जलाएं माचिस और दीया, अवश्य बरतेें ये सावधानी

नारायणपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे से 9 मिनट के लिए घरों की लाईट बंद करने की अपील की है। नारायणपुर कलेक्टर पीएस एल्मा ने जिलेवासियों से इस दौरान केवल रोशनी देने वाले उपकरण (बल्ब-ट्यूब लाईट आदि) ही बंद करने का आग्रह किया है। 

हाथ धोने के बाद ही करे यह कार्य
उन्होंने कहा कि बिजली कंपनी ने एडवायजरी जारी की है कि प्रधानमंत्री के आव्हान पर 5 अप्रैल को रात 9 बजे लोगों को अपने घर में 9 मिनट के लिए केवल बल्ब और टयूब लाईट समेत प्रकाश देने वाले उपकरण ही बंद करने है। इस दौरान बाकी उपकरण चालू रख सकते है। कलेक्टर ने जारी अपील में कहा कि सैनिटाइजर का उपयोग करने के तुरंत बाद माचिस, दीया या मोमबत्ती न जलाये, इससे हानि हो सकती है। हाथों को साबुन पानी से धोने के बाद ही यह कार्य करें।

जानिए कैसे होगा काम
छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी के अतिरिक्त महाप्रबंधक ने भी कहा कि पावर सेक्टर के विशेषज्ञ इंजीनियर ने अपनी राय दी है कि छत्तीसगढ़ पावर कंपनी सहित देशभर की बिजली कंपनियों एक-दूसरे से ग्रिड के माध्यम से जुड़ी हुई है। एक राज्य में अतिरिक्त बिजली होने पर उसे वे ग्रिड में भेज देते हैं। जिन राज्यों को जरूरत होती है, वे इसे ले लेते है। इस तरह उत्पादित बिजली का नियंत्रण होता है। चूंकि बिजली को स्टोर (संग्रहित ) कर नहीं रखा जा सकता, इसलिए उसका उपयोग किया जाना जरूरी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो