लोकसभा चुनाव: नारायणपुर जिले में इस बार 1 लाख 80 हजार मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का उपयोग

लोकसभा चुनाव: नारायणपुर जिले में इस बार 1 लाख 80 हजार मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का उपयोग

Chandu Nirmalkar | Publish: Mar, 27 2019 02:22:22 PM (IST) Narayanpur, Narayanpur, Chhattisgarh, India

जिले में पुरूषों के मुकाबले महिला मतदाता अधिक है।

नारायणपुर. संसदीय निर्वाचन क्षेत्र बस्तर अजजा में लोकसभा सांसद चुनने में विधानसभा क्षेत्र नारायणपुर के मतदाताओं की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहेंगी। नारायणपुर जिले के कुल 179298 मतदाता 11 अप्रेल को अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। जिले में पुरूषों के मुकाबले महिला मतदाता अधिक है।

विधानसभा क्षेत्र नारायणपुर में 257 मतदाता केन्द्र में पुरूष मतदाता 86 हजार 855 वहीं महिला मतदाता 92 हजार 443 है। तो वहीं नारायणपुर जिले में 125 मतदान केन्द्रों पर कुल 83 हजार 764 मतदाता है। इसमें से 40 हजार 148 पुरूष और 43 हजार 616 महिला मतदाता लोकसभा निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। विधानसभा निर्वाचन में जिले में कुल 82 हजार 448 मतदाता थे। जिसमें 39 हजार 556 पुरूष और 42 हजार 892 महिला मतदाता थी। इस बार 1 हजार 316 मतदाताओं की मतदाता सूची में बढ़ोतरी हुई है।

कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस एल्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार पात्रता रखने वाले मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोडऩे, विलोपित करने और त्रुटिपूर्ण नामों को संशोधित कर लिया गया है। जिले की अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन भी पिछले माह कर दिया गया है।

मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतदाता सूची की सप्लीमेंट्री कॉपी भी उपलब्ध करा दी गई है। वहीं अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। इसके साथ ही लोकसभा निर्वाचन कार्यों से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों को इव्हीएम-सह व्हीव्हीपेट मशीन के साथ ही निर्वाचन से संबंधित सभी जरूरी कार्यों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इव्हीएम मशीनों का प्रथम चरण का रेडमाइजेशन हो गया है। मतदान केन्द्रों पर लेखन कार्य भी लगभग पूर्णता की ओर है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned