script

अन्नदाता ही ना रहे तो कौन देगा अनाज, इन सचिव ने कहा हर संभव इंतजाम होने चाहिए किसानों के लिए

locationनारायणपुरPublished: Aug 28, 2017 04:00:00 pm

Submitted by:

ajay shrivastav

किसानों को नुकसान से बचाने सिंचाई के लिए पानी व बिजली का करें इंतजामजिले के आठ प्रमुख सड़क निर्माण को सर्वोच्च प्राथमिकता में पूर्ण करने कहा

अन्नदाता ही ना रहे तो कौन देगा अनाज

अन्नदाता ही ना रहे तो कौन देगा अनाज

नारायणपुर. जिले के प्रभारी व प्रदेश के गृह, जेल एवं परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव वीवीआर सुब्रमणियम ने जिले में अल्प वर्षा से निपटने के लिए कार्ययोजना बनाकर इससे निपटने कहा। किसानों को नुकसान से बचाने के लिए सिंचाई के पर्याप्त इंतजाम करने व पानी व बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने कहा।
किसानों की मांग पर सिंचाई के लिए
प्रभारी सचिव ने सिंचाई तालाबों में जल भराव स्थिति की जानकारी ली। एनीकट व स्टापडेम में पानी रोकने के लिए शटर लगाने के कार्य को प्राथमिकता के साथ करने कहा। उन्होंने किसानों की मांग पर सिंचाई के लिए उपलब्ध सिंचाई संसाधनों से पानी की आपूर्ति करने के निर्देश दिए।
रोजगार की सुलभता सुनिश्चित करने कहा
विद्युत की सतत आपूर्ति करने कहा जिससे नदी-नालों के आसपास के खेतों व नलकूपों से सिंचाई की जा सके। प्रभारी सचिव सुब्रमणियम ने कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में मनरेगा के तहत् रोजगारमूलक कार्यों को भी आवश्यकतानुसार प्रारंभ कर जरूरतमंदों को रोजगार की सुलभता सुनिश्चित करने कहा। जिले में पेयजल उपलब्धता तथा निस्तारी सुविधा व पशु चारे की सुलभता के संबंध में जानकारी ली। सड़क निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए नारायणपुर से पल्ली-कन्हारगांव सड़क निर्माण को 31 दिसंबर तक नारायणपुर से सोनपुर सड़क निर्माण व धौड़ाई से ओरछा सड़क निर्माण कार्य को 31 मार्च 2018 तक पूर्ण करने कहा।
आनावरी रिपोर्ट के अनुसार फसल की स्थिति 50 पैसे से अधिक
बारिश के बाद सभी सड़क निर्माण कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर संचालित करने कहा। कलक्टर टोपेश्वर वर्मा ने जिले में वर्षा और खरीफ फसल स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में अभी तक करीब 82 प्रतिशत औसत वर्षा हुई है और खरीफ फसल की स्थिति सामान्य है। आनावरी रिपोर्ट के अनुसार फसल की स्थिति 50 पैसे से अधिक है। जिले के किसी भी क्षेत्र में वर्षा की कमी से फसल की क्षति नहीं हुई है। बैठक में डीआईजी रतनलाल डांगी, एसपी संतोष सिंह, डीएफओ स्टॉयलो मंडावी, सीईओ जिला पंचायत अशोक चौबे सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो