scriptअबूझमाड़ इलाके में बढ़ा लाल आंतक, 2 माह में माओवादी वारदात में हुआ इजाफा | Naxal terror increase in Narayanpur district | Patrika News

अबूझमाड़ इलाके में बढ़ा लाल आंतक, 2 माह में माओवादी वारदात में हुआ इजाफा

locationनारायणपुरPublished: Mar 08, 2019 04:20:20 pm

इसके बावजूद इस पर किसी की नजर नहीं जाना समझ परे जान पड रहा है।

CG News

अबूझमाड़ इलाके में बढ़ा लाल आंतक, 2 माह में माओवादी वारदात में हुआ इजाफा

नारायणपुर. अबूझमाड़ इलाके में माओवादियों ने अपनी चहल कदमी तेज कर दी है। इससे पिछले 2 माह में अबूझमाड़ इलाके में माओवादी वारदातों में इजाफा होने के कारण लाल आंतक बढ़ गया है। इससे अबूझमाड के ग्राम पंचायतों में विकास कार्य ठप्प पड़ गए है। वही अबूझमाड़ इलाके में अपनी उपस्थिति दर्ज वारदातों को अंजाम देने के कारण ग्रामीणों में माओवादियों के प्रति दहशत का माहौल देखने को मिल रहा है। इसके बावजूद इस पर किसी की नजर नहीं जाना समझ परे जान पड रहा है।
माओवादियों ने अबूझमाड़ के कुदंला, ओरछा, कस्तुरमेटा, कलमानार, गुदाडी सहित सोनपुर, सुलेंगा धौडाई गांव में उपस्थित दर्ज आगजनी की वारदातों में अंजाम दिया है। इससे इन जगहों पर निर्माण कार्य ठप्प पड़ गए है। माओवादियों ने पिछले 2 माह में अबूझमाडद्व सहित दूरस्थ अंचल के गांव में दस्तक देकर करीब 1 दर्जन जगह पर लाल आंतक की वारदातों को अंजाम दिया है। इससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है। गुरूवार की सुबह करीब 11.30 बजे ओरछा ब्लॉक मुख्यालय के नदी पारा से करीब 800 मीटर दूर 25-30 वर्दीधारी माओवादियों ने दस्तक देकर गुदाड़ी मार्ग पर निर्माणाधिन पुलिया में खड़ी एक ट्रैक्टर व एक मिक्सर मशीन को आग के हवाले कर दिया। वहीं माओवादियों ने दुबारा निर्माण काम शुरू करने पर अंजाम भुगतने की चेतवानी दी है। इस घटना को लेकर गुरूवार की दोपहर ओरछा थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई है।
अब तक हुई घटनाओं की जानकारी

माओवादियों ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की शाम सुलेंगा धौड़ाई गांव में दस्तक देकर सुलेंगा धौड़ाई से तिरकानार गांव तक चले सड़क निर्माण कार्य में लगी एक जेसीबी मशीन को आग के हवाले कर दिया था।
17 फरवरी की रात माओवादियों ने अबूझमाड़ के कस्तुरमेटा के पास दस्तक देने के बाद कस्तुरमेटा से मोहन्दी तक सड़क में जगह-जगह टीन के बोर्ड चस्पा कर लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने के साथ ही कस्तुीमेटा से होकपाड जानी वाली सडक को खोदने के साथ ही पेड़ गिरा दिए थे। जिसके चलते आवागमन बाधित था।
माओवादियों ने 10 फरवरी की शाम कुदंला गांव में दस्तक देकर सड़क निर्माण में लगे 1 जेसीबी मशीन, 2 पानी टैंकर, टैक्टर, मिक्सर मशीन को आग के हवाले कर दिया था। इस घटना के बाद से कंदुला से सोनपुर तक चले रहे सड़क का निर्माण काम ठप्प पड़ा हुआ है।
माओवादियों ने 12 फरवरी की रात ओरछा के बटुम पारा में दस्तक देकर निर्माणाधिन 33-11 केव्ही विद्युत सब स्टेशन के भवन को गैंती, फावड़ा से तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दिया था। इससे ठेकेदार को लाखों रूपए का नुकसान हुआ है।
अबूझमाड इलाके में माओवादियों के उपस्थिति की सुचना मिलने पर सर्चिंग पर निकली सुरक्षा बलों की 17 फरवरी को माओवादियों के साथ मुठभेड़ हो गई थी। इसमें 1 जवान घायल हो गया था। वहीं पुलिस 3-4 माओवादियों के मारे जाने की संभावना जता रही थी।
माओवादियों के स्माल एक्शन टीम के करीब 3 सदस्यों ने 19 फरवरी को दिन दहाड़े सोनपुर गांव में दस्तक देकर घमण्डी ग्राम पंचायत की सरंपच के बेटे बुधराम वडड़े को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था। जिसके चलते गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है।
26 फरवरी की शाम माओवादियों ने कलमानार गांव में दस्तक देकर निर्माणाधिन पंचायत भवन में रखी बल्ली, प्लाई, मिस्त्री औजार सहित पानी टैंकर को आग के हवाले कर दुबारा निर्माण कार्य शुरू करने पर अंजाम भुगतने की चेतवानी दी थी।
अबूझमाड़ ओरछा ब्लॉक मुख्यालय से जिला मुख्यालय के लिए निकली बस्तर ट्रैव्हल्स की बस को 27 फरवरी की शाम माआवेादियों ने रायनार के पास रोककर एक यात्री बासु को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था। वही यात्री बस सड़क को आड़ी खड़ी कर अन्य यात्रियों को पैदल भेज दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो