scriptनक्सलियों ने पहले खामोशी से होने दिया पंचायत चुनाव, अब कहा अगर शपथ ग्रहण किया तो इस अंजाम के लिए तैयार रहें | Naxalites banned swearing in Panchayat election of Panch-Sarpanch | Patrika News

नक्सलियों ने पहले खामोशी से होने दिया पंचायत चुनाव, अब कहा अगर शपथ ग्रहण किया तो इस अंजाम के लिए तैयार रहें

locationनारायणपुरPublished: Feb 12, 2020 11:54:20 am

Submitted by:

Badal Dewangan

माड़ में एक दर्जन से अधिक गांवों में पंच- सरपंच के शपथ ग्रहण पर माओवादियों ने लगाई पाबंदी

नक्सलियों ने पहले खामोशी से होने दिया पंचायत चुनाव, अब कहा अगर शपथ ग्रहण किया तो इस अंजाम के लिए तैयार रहें

नक्सलियों ने पहले खामोशी से होने दिया पंचायत चुनाव, अब कहा अगर शपथ ग्रहण किया तो इस अंजाम के लिए तैयार रहें

नारायणपुर. आदिवासी बाहुल्य नारायणपुर में महात्मा गांधी के ग्राम सुराज का सपना चूर होता नजर आ रहा है। हाल ही में यहां त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव तो शांतिपूर्ण तौर से हुए। मतदान के जरिए जनप्रतिनिधि चुनने में मतदाताओं में ललक भी दिखी। इस पूरे घटनाक्रम को खामोशी से देख रहे माओवादियों ने शपथ ग्रहण के ठीक पहले अपनी मौजूदगी का अहसास शासन व प्रशासन को करा दिया।

जनप्रतिनिधियों व पर्यवेक्षकों ने इस रस्म की औपचारिकता तक नहीं निभाई
नारायणपुर जिले में ग्राम सरपंच व पंच प्रतिनिधियों को मंगलवार को पद व गोपनीयता की शपथ लेनी थी। माओवादियों ने सोमवार को ही फरमान जारी कर दिया कि शपथ ग्रहण नहीं करना है। इस फरमान का असर यह हुआ कि अबूझमाड के ओरछा ब्लॉक के पिडियाक़ोट, हिकुल, मुरूमवाड़ा, ढोण्ढरबेड़ा, धुरबेड़ा, कुतुल, पदमकोट, घमण्डी, लंका, थुलथुली, पोचावाड़ा, रेकावाया, कोंगे, गोमें, पांगुड सहित दूरस्थ अंचल की कई ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण समारोह पर ग्रहण लग गया। यहां तक कि इन गांव में जनप्रतिनिधियों व पर्यवेक्षकों ने इस रस्म की औपचारिकता तक नहीं निभाई।

दहशत के चलते पद पाने की खुशी भी वे नहीं मना पाए
इन इलाके के चुने हुए जनप्रतिनिधियों ने बताया कि माओवादियों ने पर्चा जारी कर कहा है कि किसकी अनुमति से पंच, सरंपच बने हो, इसके लिए शपथ लेने कोई जरूरत नहीं है। किसी पंच या सरंपच के द्वारा शपथ ली जाती है तो उसको उसे इसका अंजाम भुगतना पडेगा । दहशत के चलते पद पाने की खुशी भी वे नहीं मना पाए।

अन्य जगहों पर शपथ लेकर निभाई औपचारिकता
कुछ जगहों पर नव निर्वाचित पंच- सरपंचों को ग्राम पंचायत मुख्यालय की जगह किसी अन्य जगह पर पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। आबादी से सटे कुछ ग्राम पंचायत में शपथ ग्रहण समारोह ही हो पाया। इसके अलावा एक दर्जन से अधिक गांव में जहां शपथ ग्रहण नहीं हो सका वहां तक पर्यवेक्षक गए ही नहीं, जहां वे पहुंचे थे वहां बिना शपथ दिलाए वे उल्टे पांव लौट आए। जानकारी के अनुसार जिले में कुल 104 ग्राम पंचायत अस्तित्व में हंै। इसमें नारायणपुर की 68 एंव अबूझमाड ओरछा ब्लॉक में 36 पंचायत शामिल हैं।

गोपनीयता की शपथ दिलाकर अपने कर्तव्य में खानापूर्ति कर दी
प्रशासन ने शपथ दिलाने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया था। शिक्षकों व विभागीय कर्मचारियों को ही पर्यवेक्षक की भूमिका निभाने कहा गया था। नियुक्त पर्यवेक्षक अपने-अपने क्षेत्र में शपथ दिलानें के लिए सुबह सवेरे ही रवाना हुए थे। हालांकि इनमें से अधिकतर को यह मालूम था कि अंदरुनी इलाके में माओवादियों ने शपथ पर पाबंदी का फ रमान जारी किया हुआ है। अबूझमाड के लिए नियुक्त किये गए कई पर्यवेक्षक अपने जगहों पहुंचने के बजाए रास्ते से ही वापस लौट आए। माओवादी दहशत के कारण पर्यवेक्षक ने जान जोखिम में डालकर अंदरूनी क्षेत्र वाली ग्राम पंचायतों में जाने के लिए कोई रूचि नहीं दिखाई। इससे अबूझमाड के अंदरूनी क्षेत्र के ग्राम पंचायतों नव निर्वाचित पंच एंव सरंपच गोपनियता की शपथ लेने से वंचित हो गये। वही कुछ पर्यवेक्षक ने ग्राम पंचायत मुख्यालय में जाने की बजाय ओरछा ब्लॉक मुख्यालय में किसी भी स्थान पर पंच एंव सरपंच को गोपनीयता की शपथ दिलाकर अपने कर्तव्य में खानापूर्ति कर दी। इस तरह नव निर्वाचित पंच एंव सरपंच को गोपनीयता की शपथ दिलाने के मामले में माओवादी दहशत साफ तौर से देखने को मिल है।

जानकारी नहीं है
ग्राम पंचायतों में पंच- सरपंच को गोपनीयता की शपथ दिलानें के लिए पर्यव्ेोक्षक नियुक्त किए गए थे। इन्हें अपने अपने गांव पहुंचना था। ओरछा ब्लॉक में माओवादियों के द्वारा शपथ पर पाबंदी लगाई गई है, ऐसी कोई जानकारी नहीं है। ओरछा ब्लॉक के सभी ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण सम्पन्न हुआ है, कि नहीं इसकी पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन कुछ ग्राम पंचायत दूरस्थ अंचल में होने के साथ ही संवेदनशील होने के कारण इन जगहों पर शपथ ग्रहण में बांधा आने के संभावना हो सकती है।
आशिष डे, सीईओ ओरछा जनपद पंचायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो