scriptअबुझमाड़ के आदेर में 1 साल से बिजली नहीं, अंधेरे के साए में जिंदगी गुजार रहे ग्रामीण | no electricity in Abujhmad's Adar, villagers are living in darkness | Patrika News

अबुझमाड़ के आदेर में 1 साल से बिजली नहीं, अंधेरे के साए में जिंदगी गुजार रहे ग्रामीण

locationनारायणपुरPublished: Dec 03, 2022 11:22:55 am

Submitted by:

CG Desk

No electricity in the village: सरप्लस बिजली वाले हमारे राज्य में एक ऐसा गांव है, जहाँ पर 1 साल बिंजली नही है। इससे ग्रामीणों के घरों में लगे बल्ब शो पीस बने हुए है। इससे ग्रामीणों को 1 साल से अंधेरे में दिन गुजारने को मजबूर होना पड़ रहा है। ये हाल अबुझमाड़ के आदेर का है।

.

filr photo

No electricity in the village: सरप्लस बिजली वाले हमारे राज्य में एक ऐसा गांव है, जहाँ पर 1 साल बिंजली नही है। इससे ग्रामीणों के घरों में लगे बल्ब शो पीस बने हुए है। इससे ग्रामीणों को 1 साल से अंधेरे में दिन गुजारने को मजबूर होना पड़ रहा है। ये हाल अबुझमाड़ के आदेर का है। जहाँ पर विद्युत व्यवस्था ठप्प होने के बाद सब स्टेशन के कर्मचारी इसकी मरम्मत करने में कोई रुचि नही दिखा रहे है। इससे 1 साल से आदेर गांव अंधेरे में डूबा हुआ है। इसके बावजूद विद्युत विभाग लापरवाह बनकर विद्युत व्यवस्था अपने आप बहाल होने की राह ताक रहा है। इसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

जानकारी के अनुसार, पंडित दिन दयाल ग्राम ज्योति योजना अंतर्गत 4 साल पूर्व विद्युत विहीन गांवों को रोशन किया गया था। इसमें अबुझमाड़ ओरछा ब्लॉक का आदेर गांव शामिल था। इससे आजादी के 70 साल बाद ओरछा से 14 किलोमीटर दूर घने जंगल एवं पहाड़ी में बसे आदेर गांव तक विद्युत लाइन बिछाकर इस गांव के प्रत्येक घरों को रोशन किया गया था। इससे गांव में विद्युत बल्प जलने के कारण ग्रामीणों में ख़ुशी की लहर दौड पड़ी थी। लेकिन ग्रामीणों की खुशी पर पानी फेरने में विद्युत विभाग के कर्मचारी कोई कसर नही छोड़ रहे है। इसकी बांनगी 1 साल से आदेर में देखने को मिल रही है। आदेर गांव में 1 साल से विद्युत व्यवस्था ठप्प पड़ी हुई।

1 साल से विद्युत व्यवस्था ठप्प
आदेर के ग्रामीणों ने विद्युत को बहाल करने के लिए कई बार ओरछा सब स्टेशन में जाकर इसकी सूचना दी है। लेकिन सब स्टेशन के कर्मचारी विद्युत व्यवस्था बहाल करने में कोई कारगर कदम उठाने में रुचि नहीं दिखा रहे है। इससे आदेर में पिछले 1 साल से विद्युत व्यवस्था ठप्प पड़ी हुई है। इससे ग्रामीणों को 1 साल से अंधेरे में रहकर अपना जीवन यापन करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

मिस्त्री कभी बनाने नहीं आते है
आदेर निवासी लखमूराम ने बताया कि गांव में 1 साल से लाइट नहीं है। इसके मिस्त्री बोलने पर भी गांव में बनाने नहीं आते है। इससे 1 साल से चिमनी के रोशनी में रात के काम निपटा रहे है।

ट्रांसफार्मर की व्यवस्था
कार्यपालन अभियंता हिलोन कुमार ध्रुव ने इस सम्बन्ध में कहा, आदेर के ट्रासफार्मर में खराबी आई थी। इससे ट्रांसफार्मर की व्यवस्था कर आदेर भेजा गया है। इससे 2-3 दिन के अंतराल में आदेर की विद्युत व्यवस्था बहाल की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो