अब ट्रेन में वेटिंग टिकट पर भी मिलेगी सीट, रेलवे लाइ ये योजना

क्या आप जानते है भारतीय रेलवे ()‘विकल्प योजना’ के तहत वेटिंग लिस्ट में टिकट बुक करने वाले यात्रियों को कन्फर्म टिकट की सुविधा देता है।

By: Deepak Sahu

Published: 17 May 2019, 10:07 PM IST

नारायणपुर ट्रेन में कन्फर्म टिकट के लिए हमें काफी माथपच्ची करनी पड़ती है। त्योहारों के समय तो ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिलना लगभग नामुमकिन सा होता है। लेकिन क्या आप जानते है भारतीय रेलवे ‘विकल्प योजना’ के तहत वेटिंग लिस्ट में टिकट बुक करने वाले यात्रियों को कन्फर्म टिकट की सुविधा देता है।

इसके योजना के तहत अगर आपने ट्रेन का टिकट बुक करवाया है लेकिन टिकट कन्फर्म नहीं होता तो रेलवे आपको उस रूट पर चलने वाली अन्य किसी ट्रेन में कन्फर्म टिकट प्रदान कर देता है। यह सुविधा उन ग्राहकों के लिए है जो वेटिंग लिस्ट में ऑनलाइन टिकट बुक करवाते हैं।

यात्री अगर वेटिंग लिस्ट में टिकट बुक करते समय ‘विकल्प योजना’ के ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं और यात्रा तिथि तक उनकी टिकट कन्फर्म नहीं होती तो ऑटोमेटिकली उन्हें दूसरी ट्रेन में कन्फर्म टिकट दे दिया जाता है। वहीं इस ऑप्शन को सिलेक्ट नहीं करने वाले यात्रियों का अगर किसी कारणवश तय तिथि पर टिकट कन्फर्म नहीं होता रेलवे ऐसे यात्रियों का टिकट कैंसल कर देता है उन्हें टिकट के पैसे वापस कर दिए जाते हैं।

हालांकि यह जरूरी नहीं कि इस ऑप्शन को चुनने के बाद आपको कन्फर्म टिकट मिल ही जाएगा टिकट का मिलना और न मिलना इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कौनसी ट्रेन को चुना है और उसमें सीट है भी या नहीं। इसका मतलब यह है कि रेलवे ‘विकल्प योजना’ के तहत 100 प्रतिशत कन्फर्म टिकट की गारंटी नहीं देता।

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned