scriptसुरक्षित भविष्य के साथ अगर चाहते हैं बचत तो पढ़िए इस योजना के बारे में | You can secure future with LIC amazing schemes | Patrika News

सुरक्षित भविष्य के साथ अगर चाहते हैं बचत तो पढ़िए इस योजना के बारे में

locationनारायणपुरPublished: May 27, 2019 07:38:14 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

एलआईसी (LIC) ऐसी कई बचत योजनाएं पेश करता है, जिनसे जुड़कर लोग अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं

savings

सुरक्षित भविष्य के साथ अगर चाहते हैं बचत तो पढ़िए इस योजना के बारे में

नारायणपुर. महंगाई के इस दौर में बचत योजनाओं के लिए लोग कई तरह के विकल्पों पर विचार करते हैं, लेकिन आज भी देश में बचत योजनाओं के लिए एलआईसी को सबसे बेहतर माना जाता है। एलआईसी (LIC) ऐसी कई बचत योजनाएं पेश करता है, जिनसे जुड़कर लोग अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

ऐसी ही एक योजना है, जीवन लक्ष्य। इस पॉलिसी का समयकाल 13 से 25 साल के बीच हो सकता है, जबकि शुरुआती तीन साल तक प्रीमियम भरना अनिवार्य होता है।

न्यूनतम 18 साल से लेकर अधिकतम 50 साल का व्यक्ति इस पॉलिसी को ले सकता है और 65 साल इस प्लान के तहत अधिकतम मैच्योरिटी की अवधि है। यानी बिमा लेने वाले को इसी उम्र तक अधिकतम दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता संबंधी लाभ मिल पाएगा। पॉलिसी के तहत कम से कम एक लाख रुपए की रकम सम एश्योर्ड में आती है, जबकि इस चीज के लिए अधिकतम सीमा नहीं है। यह पॉलिसीधारक की आय पर निर्भर करता है।
पॉलिसी मैच्योर होने से पहले अगर पॉलिसीधारक (Policy Holder) की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिजन को सम एश्योर्ड रकम के साथ बोनस और फाइनल एडिश्नल बोनस भी दिया जाएगा। वार्षिक आय संबंधी लाभ बेसिक सम एश्योर्ड की 10 फीसदी रकम के बराबर होगी, जबकि मैच्योरिटी पर बेसिक सम एश्योर्ड की 110 प्रतिशत एश्योर्ड एबसॉल्यूट रकम दी जाएगी।
अगर इसके तहत बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिए जाने होंगे, तो वह भी मिलेंगे। वहीं जीवित रहते हुए पॉलीसी का समयकाल निकालने की स्थिति में बेसिक सम एश्योर्ड रकम के साथ बोनस और एफएबी भी दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो