script

एक के बाद एक बीमार हुए लोग, अचानक हुई 3 लोगों की मौत, स्वास्थ विभाग में मचा हड़कंप

locationनर्मदापुरमPublished: Jul 28, 2022 08:46:32 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

अचानक एक के बाद एक गांव के अधिकतर लोग बीमार हो गए, उन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां तीन लोगों ने दम तोड़ दिया,

एक के बाद एक बीमार हुए लोग, अचानक हुई 3 लोगों की मौत, स्वास्थ विभाग में मचा हड़कंप

एक के बाद एक बीमार हुए लोग, अचानक हुई 3 लोगों की मौत, स्वास्थ विभाग में मचा हड़कंप

नर्मदापुरम. अचानक एक के बाद एक गांव के अधिकतर लोग बीमार हो गए, उन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां तीन लोगों ने दम तोड़ दिया, वहीं एक दर्जन से अधिक लोगों का उपचार चल रहा है, जानकारी मिलने पर स्वास्थ विभाग की टीम भी पहुंची और लोगों का चेकअप कर उन्हें ओआरएस के पैकेेट वितरित किए गए। फिलहाल स्थिति में कुछ सुधार नजर आ रहा है, लेकिन अचानक से फैली इस बीमारी का कारण अभी तक लोग समझ नहीं पाए हैं।

बागरातवा में उल्टी-दस्त से तीन लोगों की मौत होने की सूचना से स्वास्थ्य विभाग सहित पूरे महकमे में हड़कंप मच गया। दरअसल गांव में 25 जुलाई को 50 वर्षीय विद्या बाई आदिवासी व 45 वर्षीय मुन्नाला कहार की मौत हो गई। वहीं 14 लोग अस्पताल में भर्ती हुए।


सूचना मिलने पर बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम मामले की जांच करने पहुंची। बुधवार को एक अन्य 90 वर्षीय सुंदरबाई कहार की भी मौत हो गई। निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ. दिनेश दहलवार सहित अन्य अधिकारियों ने क्षेत्र के अन्य लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। इस दौरान मौसमी बीमारियों की दवाओं के साथ ही ओआरएस के पैकेट वितरित किए गए। बागरातवा पीएचसी के प्रभारी डॉ. घनश्याम चौहान ने बताया कि सभी पीडि़ए एक ही वार्ड के निवासी हैं। क्षेत्र में मिले संक्रमित फूड प्वाइजनिंग का शिकार हैं।

पीएचई की टीम ने गांव जाकर पानी के लिए सैंपल

गांव में ट्यूबबेल से पानी सप्लाई होता है। हालांकि जिस जगह ट्यूबबेल है उसके पास ही पुराना कुआं है। ऐसे में बुधवार को पीएचई विभाग की टीम ने भी पानी की जांच की। वहीं टंकी में भी दवाएं डाली हैं। पीएचई विभाग के अधिकारियों की मानें तो गांव में पानी की कोई समस्या नहीं हैं। पानी की जांच में भी कुछ सामने नहीं आया है।

मामला उल्टी-दस्त से जुड़ा नहीं लग रहा
मामले की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने निरीक्षण कर लोगों की जांच की है। मामला उल्टी-दस्त से जुड़ा नहीं लग रहा है। सभी पीडि़त एक ही जगह के निवासी है। कुछ खाने की वजह से वे बीमार हुए हैं।
-डॉ. दिनेश दहलवार, सीएमएचओ

जिस मोहल्ले में घटना हुई, वहां गंदगी बहुत है

घटना की जानकारी मिलने के बाद सोहागपुर एसडीओ जीआर सुनहरे के साथ टीम मौके पर गई थी। जहां से नल, टंकी के पानी का सैंपल लिया गया। पानी में किसी तरह की परेशानी नहीं है। जिस मोहल्ले में घटना हुई, वहां गंदगी बहुत है। फूड पॉइजनिंग का मामला है।
-संजीव गुप्ता, ईई पीएचई

स्वास्थ्य, पीएचई की टीम भेजी गई
&बागरातवा में उल्टी दस्त से लोगों के बीमार होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद स्वास्थ्य, पीएचई की टीम भेजी गई थी। अभी जांच रिपोर्ट नहीं मिली है। वहां पानी में कोई समस्या नहीं है। मामला फूड पॉइजनिंग का है।

-नीरज कुमार सिंह, कलेक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो