scriptसिग्नल शुरू करने से पहले प्रशासन को निकालना होगा पार्किंग का हल | Administration will have to remove parking solution before starting th | Patrika News
नर्मदापुरम

सिग्नल शुरू करने से पहले प्रशासन को निकालना होगा पार्किंग का हल

मीनाक्षी चौक पर लगे सिग्नलों में बुधवार को हुआ कनेक्शन, मार्किंग कर बनाई जेब्रा क्रॉसिंग

नर्मदापुरमNov 30, 2022 / 09:18 pm

rajendra parihar

सिग्नल शुरू करने से पहले प्रशासन को निकालना होगा पार्किंग का हल

सिग्नल शुरू करने से पहले प्रशासन को निकालना होगा पार्किंग का हल

नर्मदापुरम-नगर पालिका ने मीनाक्षी चौराहे पर ट्राफिक सिग्नल लगा दिए हैं वहीं अब यातायात विभाग सिग्नल को शुरू करने की व्यवस्था बना रहा है। लेकिन मीनाक्षी चौक के सभी रास्तों पर बेतरतीब खड़े रहने वाले वाहन व्यवस्था को सुचारू करने में परेशानी करेंगे। यही कारण है कि प्रशासन को सिग्नल शुरू करने से पहले चौराहे पर वाहनों की पार्किंग का हल निकालना होगा। बुधवार को प्रशासन ने चौराहे पर मार्किंग करने के साथ जेब्रा कॉसिंग बनाई गई। साथ ही सिग्नलों को बिजली कनेक्शन से जोडऩे का काम किया गया।
सड़कों पर भीड़ के हिसाब से समय तय करेंगे
बुधवार को सिग्नल में कनेक्शन जोडऩे के बाद निर्माण एजेंसी के कर्मचारियों ने सिग्नल चेक करके देखे। हालांकि अब यातायात विभाग सड़कों पर यातायात के हिसाब से सिग्नलों की टाइमिंग निर्धारित करेगा। अभी स्टेट हाइवे के दोनों ओर चौड़ीकरण करने की जरूरत है। वहीं अन्य रास्तों के मुकाबले विवेकानंद घाट जाने वाला रास्ता सबसे संकरा है। इस रास्ते को टू लेन करने में सबसे ज्यादा परेशानी होगी।
ऐसी है चौराहे के रास्तों की स्थिति
01- एसबीआई की ओर जाने वाला रास्ता
स्थिति- एसबीआई के सामने हमेशा पार्किंग अव्यवस्थित रहती है। इस रास्ते के दोनों ओर व्यवसायिक प्रतिष्ठान होने की वजह से यहां आने वाले लोगों के वाहन सड़कोंं के दोनो ओर ही खड़े रहते हैं। इस रास्ता पर सामान्य दिनों में ही जाम लगता है यही कारण है कि सिग्नल शुरू करने से पहले यहां वाहनों की पार्किंग को भी व्यवस्थित करना होगा।
02- विवेकानंद घाट की ओर जाने वाला रास्ता
स्थिति- मीनाक्षी चौराहे पर विवेकानंद घाट की ओर जाने वाला रास्ता सबसे संकरा है। इस वजह से इस सड़क को टूलेन करना सबसे मुश्किल होगा। चौराहे पर यातायात को व्यवस्थित करने के लिए प्रशासन ने गत वर्ष इस रास्ते को ही बंद कर दिया था हालांकि बाद में लोगों की मांग के चलते इसे शुरू किया गया।
03- आईटीआई की ओर जाने वाला रास्ता
स्थिति- चौराहे पर आईटीआई की ओर जाने वाला रास्ता ही सबसे चौड़ा है। इस सड़क पर पहले से ही बेरिकेड लगे होने से यह रास्ता टू लेन ही रहता है। हालांकि यहां भी दुकानों के सामने खड़े वाहन और बसों सहित अन्य यात्री वाहनों के रुकने की व्यवस्था में भी बदलाव करना होगा जिससे व्यवस्था ओर बेहतर हो सके।
04- नर्मदा कॉलेज की ओर जाने वाला रास्ता
स्थिति – मीनाक्षी चौराहे से नर्मदा कॉलेज की ओर जाने वाले रास्ते पर भले ही बेरिकेड लगे हों लेकिन यह रास्ता संकरा होने से आईटीआई रोड़ की ओर से आने वाले बड़े वाहनों को यहां मुडऩे में परेशानी होती है। साथ ही सड़क किनारे किए गए अतिक्रमण के साथ ही लोगों द्वारा सड़क पर वाहन खड़े से भी परेशानी होगी।
विशेषज्ञ बोले सड़कों को टूलेन करना जरूरी
चौराहे पर ट्राफिक सिग्नल लगा देने से समस्या का हल नहीं निकलेगा। सिग्नल शुरू करने से पहले मीनाक्षी चौक के चारों रास्तों पर अतिक्रमण को हटाना होगा। रास्तों पर पर्याप्त जगह नहीं होने से वाहनों को टर्न होने में परेशानी होगी। साथ ही दूसरी लेन से आने वाले वाहनों की कतार को भी नियंत्रित करने के लिए जगह की जरूरी है। साथ ही व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए स्टेट हाइवे का चौड़ीकरण भी जरूरी है। विवेकानंद घाट जाने वाली सड़क को टूलेन करना लगभग असंभव है।
रमेशचंद्र गुप्ता, पूर्व डीएसपी यातायात
क्या बोले जिम्मेदार
अभी ट्राफिक सिग्नल को बिजली कनेक्शन से जोडऩे का काम जारी है। चौराहे पर मार्किंग की गई है जेब्रा क्रॉसिंग बनाई गई है। कनेक्शन का काम पूरा होने के बाद कुछ दिन ट्रायल करेंगे उसके बाद सिग्नल की टाइमिंग निर्धारित की जाएगी। निर्धारित सीमा के बाहर वाहन खड़े करने के वाहन मालिकों पर भी कार्रवाई करेंगे।
संतोष मिश्रा, डीएसपी यातायात
सिग्नल शुरू करने से पहले सभी व्यवस्थाएं पुख्ता की जा रही है। स्थानीय दुकानदारों को भी अतिक्रमण न करने के साथ ही ग्राहकों के वाहनों को उचित ढंग से खड़े करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। निर्देश नहीं मानने वाले दुकानदारोंं पर भी कार्रवाई करेंगे।
विनोद कुमार शुक्ल, सीएमओ
————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो