scriptbreastfeeding week 2022 theme in hindi | तीन साल पहले आई बाढ़ में वहा आंचल कक्ष, अब परेशान हो रही हजारों माताएं | Patrika News

तीन साल पहले आई बाढ़ में वहा आंचल कक्ष, अब परेशान हो रही हजारों माताएं

सेठानी घाट पर हर दिन पहुंचती बड़ी संख्या में महिलाएं, स्नान के दिन होती है ज्यादा परेशानी

नर्मदापुरम

Published: August 06, 2022 01:23:16 pm

नर्मदापुरम. 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह 2022 मनाया जा रहा है। इसकी थीम स्तनपान शिक्षा और सहायता के लिए कदम बढ़ाना है। लेकिन शहर में सार्वजनिक स्थानों पर आंचल कक्षों की अनदेखी की जा रही है। वह भी ऐसे स्थानों पर जहां हर दिन हजारों की संख्या में माताएं अपने नवजात बच्चों के साथ पहुंचती है। लेकिन कक्ष नहीं होने के कारण उन्हे परेशानी का सामना करना पड़ता है।
तीन साल पहले आई बाढ़ में वहा आंचल कक्ष, अब परेशान हो रही हजारों माताएं
तीन साल पहले आई बाढ़ में वहा आंचल कक्ष, अब परेशान हो रही हजारों माताएं
सेठानीघाट: पहले प्लाई के पटिए थे सहारा, अब वह भी नहीं
सेठानीघाट पर दिनभर में करीब 2 हजार श्रद्बालु नर्मदा स्नान के साथ दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। इनमें स्तनपान कराने वाली महिलाओं की संख्या भी काफी रहती है। यहां पर तिलक भवन के पास प्लाई के पटिओं को जोड़कर आंचल कक्ष का आकार दिया गया था, लेकिन 2019 में आई बाढ़ के कारण यह खराब हो गए। इसके बाद इन्हे निकालकर रख दिया गया, जो अब तक नहीं लग सके।
इन्होंने बताई परेशानी: हरदा से परिवार के साथ नर्मदा स्नान करने आई रानी ने बताया कि उनका छोटा बच्चा है। इन दिनों घाट पर भीड़ काफी रहती है। आंचल कक्ष नहीं होने कारण यहां बने बुर्ज की ओट लेकर बच्चे को दूध पिलाया है।
बस स्टैंड: आंचल कक्ष ही नहीं, जरूरत होने पर रेनबसेरा ही सहारा
संभागीय बस स्टैंड पर से करीब 350 बसों का आना-जाना होता है। इनमें हजारों की संख्या में नवजात बच्चों की माताएं रहती हैं। कई बार बस के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में यहां आंचलकक्ष नहीं होने के कारण इनकी परेशानी और बढ़ जाती है। ऐसे में इनके लिए रेन बसेरा भेज दिया जाता है।
इन्होंने बताई परेशानी: बनखेड़ी जाने के लिए बस स्टैंड पर बैठी सावित्री ने बताया तलाश करने के बाद हमें आंचल कक्ष नहीं मिला। पूछताछ करने पर रेन बसेरा में जाने की जानकारी दी गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाशुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटेंगैंगरेप व परिजनों के हत्यारों की रिहाई पर बोलीं बिलकिस बानो- गुजरात सरकार के इस फैसले ने न्याय के भरोसे को तोड़ाBihar Politics: दागी मंत्रियों को लेकर JDU में बगावत, विधायक बीमा भारती ने मंत्री पर लगाए वसूली और हत्या के आरोपबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामलाJammu Kashmir Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी डाल सकेंगे वोटNIA Raid: जम्मू में कई स्थानों पर एनआईए की छापेमारी, आतंकी मामलों में बड़ा एक्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.