scriptElectricity Expensive In madhya pradesh | महंगी हो गई बिजली, उपभोक्ताओं को इस बार लगेगा बड़ा झटका | Patrika News

महंगी हो गई बिजली, उपभोक्ताओं को इस बार लगेगा बड़ा झटका

उपभोक्ताओं को इस बार पड़ेगा ज्यादा भार, गर्मी के कारण भी बिल में होगा ज्यादा इजाफा...।

नर्मदापुरम

Updated: April 23, 2022 05:59:03 pm

मध्यप्रदेश में एक बार फिर बिजली की मार जनता पर पड़ने वाली है। मप्र बिजली नियामक आयोग ने ढाई प्रतिशत प्रति यूनिट बिल बढ़ाने को हरी झंडी दे दी है। अब राज्य सरकार इसी माह से लागू कर सकती है। इधर, यूनिट बढ़ने से और गर्मी में एसी, कूलर और पंखे चलने के कारण उपभोक्ताओं को बिजली का बिल ज्यादा देना पड़ेगा।

electricity.jpg

कपंनी के अधिकारियों के अनुसार बिजली की दरों में 2.64 फीसदी प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है। हालांकि नई दरें कब से लागू होगी? इस संबंध में कोई आदेश नहीं मिला है। संभवत: माह के अंत तक नए टैरिफ लागू कर दिए जाएंगे। नया टैरिफ अप्रेल के बिलों से ही लागू होगा। यानी मई में मिलने वाला बिल संभवत: झटका दे सकता है। ऐसे में इन लोगों पर अतिरिक्त आर्थिक भार होगा।

08 से 12 पैसे प्रति यूनिट मंहगी

नई दरों के अनुसार बिजली प्रति यूनिट 8 से लेकर 12 पैसे तक महंगी हो जाएगी। फिक्स चार्ज भी 5 से लेकर 12 रुपए तक बढ़ जाएगा। कंपनी अधिकारियों ने बताया कि राज्य विद्युत नियामक आयोग ने 2022-23 के लिए प्रदेश से 45971 करोड़ रुपए की जरूरत बताई है। वर्तमान विद्युत दर में राजस्व अंतर की राशि 1,181 करोड़ रुपए है और उसकी भरपाई के लिए ही बढ़ोतरी की गई है।

अब इतना आएगा बिल

50 यूनिट तक खपत के मौजूदा दाम 4.13 रुपए है, जबकि नए दाम 4.21 रुपए होंगे। फिक्स चार्ज 64 से 69 रुपए प्रति कनेक्शन किया। 51 से 150 यूनिट खपत के 5.05 से बढ़कर 05.17 रुपए किए हैं। फिक्स चार्ज 109 से बढ़ाकर 121 रुपए प्रति कनेक्शन किया है। 150 से 300 यूनिट की खपत की मौजूदा दर 06.45 रुपए है। नई दरें 06.55 रुपए हैं। फिक्स चार्ज 24 से बढ़कर 26 रुपए हुआ।

उपभोक्ताओं के लिए नई दरें लागू की हैं

&बिजली वितरण कंपनी ने बिजली की दरें बढ़ा दी हैं। नई दरें उपभोक्ताओं के लिए लागू कर दी गई हैं, हालांकि अभी कंपनी से बढ़ी दरों से बिल बनाना है या नहीं? इस संबंध में कोई दिशा- निर्देश नहीं मिले हैं।

-पूनम तुमराम, डीजीएम, मप्र बिजली वितरण कंपनी, इटारसी

65-70 हजार उपभोक्ताओं पर होगा भार

बिजली की बढ़ी दरों से इटारसी बिजली संभाग के शहर और ग्रामीण मिलाकर लगभग 65-70 हजार उपभोक्ता प्रभावित होंगे। कंपनी को इन उपभोक्ताओं से प्रति माह 4 से 5 करोड़ रुपए की आय होती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

आय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसThailand Open 2022: सेमीफाइनल मुक़ाबले में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट से हारीं सिंधु, टूर्नामेंट से हुई बाहरRajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बातपाकिस्तान पुलिस ने पूर्व पीएम इमरान खान के आवास पर की छापेमारीभीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधNCP प्रमुख शरद पवार आज पुणे में ब्राह्मण समुदाय के नेताओं से क्यों मिल रहे हैं?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.