scriptबसों में से इमरजेंसी डोर गायब, सीटें लगा कर बैठाई जा रही सवारियां | Emergency door missing in buses, passengers being seated with seats | Patrika News

बसों में से इमरजेंसी डोर गायब, सीटें लगा कर बैठाई जा रही सवारियां

locationनर्मदापुरमPublished: May 23, 2022 12:43:39 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

नियम के मुताबिक इमरजेंसी डोर एवं इसके पास की जगह को सुरक्षित रखना जरूरी है। ताकि एक्सीडेंट, आगजनी या अन्य किसी भी घटना के समय इमरजेंसी डोर के जरिए बैठे हुए यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकालकर बचाया जा सके।

बसों में से इमरजेंसी डोर गायब, सीटें लगा कर बैठाई जा रही सवारियां

बसों में से इमरजेंसी डोर गायब, सीटें लगा कर बैठाई जा रही सवारियां

नर्मदापुरम. narmdapuram संभागीय बस स्टेंड से आने-जाने वाली बसों में मालिक-चालकों ने इमरजेंसी डोर को खत्म कर इसकी जगहों पर सीटें लगा ली है। इसमें सवारियां बैठाई जा रही। जबकि नियम के मुताबिक इमरजेंसी डोर एवं इसके पास की जगह को सुरक्षित रखना जरूरी है। ताकि एक्सीडेंट, आगजनी या अन्य किसी भी घटना के समय इमरजेंसी डोर के जरिए बैठे हुए यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकालकर बचाया जा सके। इसकी अनदेखी के चलते यात्रियों की सुरक्षा पर खतरा बढ़ रहा है। बता दें कि मनमाने स्टॉप और क्षमता से अधिक सवारियां बैठाए जाने से लोग परेशान हैं। बीच सड़क-चौराहों पर तय एक मिनिट के स्टॉपेज की अनदेखी कर संचालक-चालक 10 से 15 मिनिट तक गाडिय़ों को खड़ी कर यातायात को बाधित कर रहे हैं। इसके कारण अन्य कार एवं दुपहिया वाहन चालकों को आवागमन में दिक्कतें उठानी पड़ रही। जाम की समस्या से निजात नहीं मिल पा रही।

सुरक्षा का नहीं रख रहे ख्याल
यात्री बसों में इमरजेंसी डोर बेहद ही महत्वपूर्ण है। किसी भी घटना-दुर्घटना के समय इसका उपयोग होता है, लेकिन विभागीय नियम के बाद भी जिले में दौड़ रही बसों में मालिकों-चालकों ने इमरजेंसी डोर की जगह को फ्री न रखते हुए इस पर सीटें लगा ली है और सवारियां बैठाकर ले जा रहे। पत्रिका अभियान के दौरान जब यात्री बसों के इमरजेंसी डोर को चेक किया गया तो कुछ गाडिय़ों में इमरजेंसी डोर गायब थे और इसकी जगह पर सीटें लगी हुई थी।

बसस्टैंड पर फिर गंदगी-अतिक्रमण
संभागीय बस स्टैंड नर्मदापुरम पर बीते माह में प्रशासन के अमले जेसीबी चलाकर यहां से चाय-पान, नाश्ते आदि के टप-टीनशेड नुमा दुकानों को सूत्र सेवा काउंटर के सामने-आसपास से हटा दिया था। लेकिन कुछ समय बाद ही फिर से अतिक्रमणकारी काबिज हो गए। स्टैंड के दोनों गेटों पर भी दुकानों के अतिक्रमण से बसों के निकलने में दिक्कतें हो रही। सूत्र सेवा के टिकिट-बुकिंग व पूछताछ काउंटर के सामने नाली की गंदगी फैल रही। यहीं पर कचरा गाड़ी को भी खड़ी कर दिया गया है। आवंटित कक्ष में उद्घोषणा करने नपा कर्मचारी भी ड्यूटी से गायब रहते हैं। कमरे के अवैध कब्जे व सामान भी यहां से नहीं हट सके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो