scriptफर्जी सर्वेयर ने की चना पास करने के नाम पर धोखाधड़ी, दो लोगों पर केस | Fake surveyor cheated in the name of passing gram, case against two | Patrika News

फर्जी सर्वेयर ने की चना पास करने के नाम पर धोखाधड़ी, दो लोगों पर केस

locationनर्मदापुरमPublished: May 20, 2022 12:50:38 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

सिवनीमालवा थाना पुलिस ने बताया कि आरोपी प्रदुम्मन साहू निवासी रामदेव वेयर हाउस और उसके साथी अवतार सिंह (नकली सुपरवाइजर) के खिलाफ किसान शुभम तंवर की रिपोर्ट पर धारा 420, 419, 34 आईपीसी का प्रकरण बनाया गया है।

फर्जी सर्वेयर ने की चना पास करने के नाम पर धोखाधड़ी, दो लोगों पर केस

फर्जी सर्वेयर ने की चना पास करने के नाम पर धोखाधड़ी, दो लोगों पर केस

नर्मदापुरम. narmdapuramजिले के सिवनीमालवा के बानापुरा में रामदेव वेयरहाउस खरीदी केंद्र पर एक किसान के 40 क्विंटल घटिया चने को बेचने उसे फर्जी सर्वेयर ने पास कराने के नाम पर 3 हजार रुपए बतौर रिश्वत वसूल लिए थे। विपणन संघ गोदाम प्रभारी की रिपोर्ट पर आरोपी फर्जी सर्वेयर व एक अन्य नकली सर्वेयर के खिलाफ पुलिस ने धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है। सिवनीमालवा थाना पुलिस ने बताया कि आरोपी प्रदुम्मन साहू निवासी रामदेव वेयर हाउस और उसके साथी अवतार सिंह (नकली सुपरवाइजर) के खिलाफ किसान शुभम तंवर की रिपोर्ट पर धारा 420, 419, 34 आईपीसी का प्रकरण बनाया गया है। दोनों आरोपी किसानों की फसल की ट्रॉली पास कराने के नाम धोखाधड़ी कर रिश्वत वसूलते थे।

40 क्विंटल चना खरीदने के नाम पर वसूली
सिवनीमालवा थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह यादव ने बताया कि विपणन संघ वानापुरा के गोदाम प्रभारी स्मित पाटिल ने कृषि विभाग के एसएडीओ संजय कुमार पाठक के साथ थाना आकर लिखित आवेदन दिया। जिसमें प्रथम दृष्टया आरोपी प्रदुम्मन साहू निवासी रामदेव वेयर हाउस और उसके साथी अवतार सिंह के खिलाफ मामला धारा 420, 419, 34 आईपीसी का पाया गया। प्रकरण दर्ज किया गया। वर्ष 2022 में चना खरीदी के तहत बाबा रामदेव वेयर हाउस दमाडिय़ा में किसान शुभम् तंवर निवासी बाबडिय़ा भाऊ ने 10 मई को अपनी चना उपज 40 क्विंटल बेचने के आया था। सर्वेयर प्रदुम्मन साहू ने उपज को एफएक्यू मानक न होने का बताकर कंपाउंड के बाहर जाने को कहा। किसान की ट्रॉली कंपाउंड से बाहर होने के बाद एक अन्य व्यक्ति (नकली सर्वेयर) ने सुपरवाइजर बताकर अपना नाम अवतार सिंह राजपूत बताकर किसान शुभम से चना ट्रॉली पास करवाने को कहा। इसके एवज में अवतार सिंह ने तीन हजार रुपए की रिश्वत ले ली और एफएक्यू के अनुसार चने को पास कर दिया। संबंधित समिति बघवाड़ा ने उक्त उपज को खरीद लिया। जांच में पाया गया कि प्रदुम्मन साहू ने किसान शुभम तंवर की चने की ट्रॉली को फेल किया एवं अवतार सिंह राजपूत ने ने अपने को सुपरवाइजर बताकर किसान से 8 हजार रुपए की मांग की गई। किसान ने 3 हजार रुपए दिए। नकली एवं असली सर्वेयर ने मिलीभगत कर रूपए आपस में बांट लिए और टचने की ट्रॉली को पास कराकर उसे समिति में बिकवा दिया।
पुलिस ने जुटाए सभी दस्तावेज
पुलिस ने जांच प्रतिवेदन व केस डायरी में समस्त दस्तावेज, जिसमें एसडीएम राजस्व का आदेश, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, कृषक की अनाज ख्रीदी पावती, किसान का शिकायती आवेदन, शपथ पत्र, गवाह, छह किसानों बयान, समिति प्रबंधक भागवत सिंह राजपूत के कथन, सर्वेयर साहू के कथन, कार्यालय कलेक्टर व जिला मजिस्टे्रट के आदेश, कार्यालय उप रजिस्ट्रर सहकारी समिति पंजीयन प्रमाण पत्र नाफेड से नियुक्त एनसीएमएल से सर्वेयर नियुक्ति आदेश शामिल किए हैं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो