scriptफिर शुरू हुई कन्यादान योजना, फ्री में होंगी शादियां, 11 हजार का चेक 38 हजार का मिलेगा घर-गृहस्थी का सामान | Free marriages, 11 thousand checks, 38 thousand household items | Patrika News

फिर शुरू हुई कन्यादान योजना, फ्री में होंगी शादियां, 11 हजार का चेक 38 हजार का मिलेगा घर-गृहस्थी का सामान

locationनर्मदापुरमPublished: May 04, 2022 08:37:17 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत होने वाली शादियों को हरी झंडी मिल गई है, इस योजना के तहत शीघ्र ही शहनाईयां गूंजेगी, जिससे गरीब और उन जरूरतमंद परिवारों को बेहतर लाभ मिलेगा, जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण खुद बेटे-बेटियों का विवाह भी नहीं कर पा रहे थे.

फिर शुरू हुई कन्यादान योजना, फ्री में होंगी शादियां, 11 हजार का चेक  38 हजार का मिलेगा घर-गृहस्थी का सामान

फिर शुरू हुई कन्यादान योजना, फ्री में होंगी शादियां, 11 हजार का चेक 38 हजार का मिलेगा घर-गृहस्थी का सामान

नर्मदापुरम. देर से ही सही, लेकिन इस बार मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत होने वाली शादियों को हरी झंडी मिल गई है, इस योजना के तहत शीघ्र ही शहनाईयां गूंजेगी, जिससे गरीब और उन जरूरतमंद परिवारों को बेहतर लाभ मिलेगा, जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण खुद बेटे-बेटियों का विवाह भी नहीं कर पा रहे थे, इस बार इस योजना के तहत 11 हजार रुपए का चेक और 38 हजार रुपए का घर-गृहस्थी का सामान दिया जाएगा। ताकि जरूरतमंद जोड़े आसानी से अपने जीवन की शुरूआत कर सकेंं।

विवाह 26 मई और निकाह 20 अगस्त से शुरू

राज्य शासन ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की फिर से शुरूआत की है। यह योजना कोविड के कारण बंद थी। लेकिन जिले में योजना के तहत होने वाले विवाह इस बार 26 मई और निकाह 20 अगस्त से शुरू होंगे। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में दंपती को इस बार 51 हजार रुपए की जगह 55 हजार रुपए की राशि के उपहार दिए जाएंगे। सामाजिक न्याय विभाग के उपसंचालक प्रमीला वाइकर ने बताया कि हाल ही में योजना का प्रपत्र आया है। विवाह के आयोजन निकायों और जनपद पंचायतों द्वारा कराया जाना है। कोई निकाय 5 से कम विवाह नहीं करा सकती है। सामान खरीदी के लिए अभी कोई प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें : बच्चों की मौज-अब रोज मिलेंगे बिस्किट, मुरमुरे, लड्डू और नमकीन

पंचायतें करा सकेंगी सामूहिक शादी
इस बार नियमों में बदलाव किया गया है। शासन से मिलने वाली राशि 55 हजार रुपए में से 38 हजार रुपए की सामग्री दी जाएगी। इसमें 11 हजार रुपए का चेक दिया जाएगा। बाकी 6 हजार रुपए अन्य व्यवस्थाओं में खर्च किए जाएंगे। यह विवाह इस बार नगरीय निकाय और जनपद पंचायतें करेंगी। पहले संगठन और सामाजिक संस्थाओं द्वारा विवाह कराए जाते थे। जो अब नहीं होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो