scriptपत्रिका अमृतम जलम् अभियान: नर्मदा तट और जल की सफाई के साथ पौधरोपण की तैयार हुई योजना | Magazine Amritam Jalam Campaign: Cleanliness of Narmada Plantation | Patrika News

पत्रिका अमृतम जलम् अभियान: नर्मदा तट और जल की सफाई के साथ पौधरोपण की तैयार हुई योजना

locationनर्मदापुरमPublished: May 28, 2023 09:18:40 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

-विवेकानंद घाट के दांगी घाट से लेकर आगे के हिस्से तक बड़ी संख्या में लोगों ने किया श्रमदान, कचरा उठाया
-सेंट्रल जेल प्रबंधन ने दिए फल-छायादार पौधे और एक हजार आटे के दीपक, लोगों को किया जागरूक
-छत्राणी मातृशक्तियां, एनसीसी के कैड्ेट्स, और खुली जेल के बंदी पहली बार हुए श्रमदान में शामिल

पत्रिका अमृतम जलम् अभियान: नर्मदा तट और जल की सफाई के साथ पौधरोपण की तैयार हुई योजना

Video: देखें, भाजपा नेताओं की सफाईगिरी,Video: देखें, भाजपा नेताओं की सफाईगिरी,पत्रिका अमृतम जलम् अभियान: नर्मदा तट और जल की सफाई के साथ पौधरोपण की तैयार हुई योजना

नर्मदापुरम. विवेकानंद घाट पर पत्रिका के अमृतम जलम् अभियान के चौथे सप्ताह में रविवार सुबह बड़ी संख्या में विभिन्न संगठनों के स्वयंसेवी और नर्मदा सेवक शामिल हुए। इसमें महिलाओं, युवाओं और बुजुर्गों मिलकर पहले घाट के कच्चे हिस्से पर जमा कचरे को झाड़ू लगाकर साफ किया। तगाड़ी-फावड़े से कचरा-गंदगी, पुराने कपड़े-पूजन सामग्री को उठाया और इसे यहां बने हुए नाडेप में एकत्रित किया। सुबह से ही लोग घाट पर श्रमदान करने पहुंच गए थे। नोतपा की गर्मी के बाद भी पसीने से तरबतर स्वयंसेवियों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई थी। विशेष रूप से मातृशक्तियों, एनसीसी कैड्ेट्स, सेंट्रल जेल की खुली जेल के बंदियों ने श्रमदान देकर घाट के पक्के-कच्चे दोनों ही तट को चकाचक किया। खास बात ये भी रही कि स्वच्छता के साथ ही पर्यावरण के संरक्षण के लिए भी बारिशकाल के शुरू होते ही यहां खाली पड़ी जगहों पर पौधरोपण की योजना भी सभी ने मिलकर तैयार की। घाट के सामने पल्लेपार में दिखाई दिए टै्रक्टर-मशीनों से हो रहे रेत के अवैध खनन-परिवहन को लेकर भी लोगों ने आक्रोश जताया और प्रशासन से इस पर सख्ती से रोक लगाने की आवाज भी उठाई। बता दें कि सामाजिक सरोकार के इस अभियान में हर सप्ताह लोगों को कारवां जुड़ रहा है। इस बार के श्रमदान में कई नए संगठन के सदस्य जुड़े।
खुली जेल के बंदियों ने किया चकाचक

-सेंट्रल जेल की खुली जेल के बंदी भी श्रमदान में शामिल हुए। झाड़ू, तगाड़ी-फावड़े और कांटे से नर्मदा किनारे के जल में से जलीय कचरे को बीनकर साफ किया। दांगी घाट के आगे के हिस्से में कुछ ही घंटों में पूरा क्षेत्र सफाई के बाद चकाचक दिखाई दिया। इस मौके पर जेल अधीक्षक संतोष सोलंकी ने तट पर पौधरोपण के लिए सौ से अधिक फलदार-छायादार सहित बांस के पौधे भेंट किए। नर्मदा तट व जल को प्रदूषण से बचाने के लिए एक हजार आटे के बंदियों के बनाए दीपक भी दान किए। इनका वितरण घाट पर आने वाले भक्तों, स्नानार्थियों को बांटकर पॉलिथिन-पन्नी, प्लास्टिक की सामग्री, दीपक का प्रयोग नहीं करने की समझाइश भी दी। चिडिय़ाओं का लकड़ी का बना बक्शा भी तट पर पेड़ पर टंगवाया। श्रमदान में उप अधीक्षक योगेश शर्मा, प्रहलाद सिंह बरकड़े, सहायक अधीक्षक हितेश बंडिया, ऋतुराज सिंह दांगी सहित स्टॉफ-खुली जेल बंदी कुल 36 सदस्य शामिल हुए।
छत्राणी मातृशक्ति ने जल में से कचरा बीना

-शहर के छत्राणी मातृशक्ति संगठन की नारंगी-भगवा वस्त्र धारण की हुईं महिला सदस्यों ने तट के किनारे जमा हुई पूजन सामग्री, फेंके गए पुराने कपड़े सहित जलीय कचरे को हाथों से बीनकर साफ किया। घाट और यहां स्थापित शिवलिंग व उसके चबूतरे को पानी के पाइप से धोया। श्रमदान करने वाली सदस्यों में शिप्रा ठाकुर, मालती कौशिक, सुचिता चौहान, प्रीति चौहान, ममता राजपूत, कविता राजपूत, पूजा राजपूत, सपना राजपूत आदि शामिल रहीं।
छात्र सैनिकों ने दिखाया उत्साह

-नेशनल केडिट्स कोर (एनसीसी) के छात्र भी अपनी डे्रस में यहां पहुंचे थे। इन्होंने श्रमदान में बड़-चढ़कर भाग लिया। गर्मी की तपन के बाद भी केड्ेट्स में उत्साह कम नहीं हो रहा था। सभी ने मिलकर तट-घाट पर जमा कचरे-गंदगी को उठाकर घाट को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाने में सहयोग किया। बच्चों ने एनसीसी ऑफिसर विजय प्रकाश श्रीवास्तव एवं हवलदार सतपाल सिंह के मार्गदर्शन में श्रमदान किया।
मातृश्री सेवा सदस्यों ने जगाई स्वच्छता की अलख

-शहर की एक नई पहल स्वयं सेवी संस्था एवं मातृश्री सेवा समिति ने संयुक्त रूप से मां नर्मदा के जल एवं घाट-तट को स्वच्छ बनाए रखने की अलख जगाई। श्रमदान कर कचरे को साफ कर मां के जल की निर्मलता, पवित्रता को लेकर संकल्प दिलाया। श्रमदान में स्वाति गौर, नीतू उज्जैनिया, सरिता ठाकुर, ज्योति मंसोरिया, ममता मिश्रा, ज्योति वर्मा, आरती चौकसे, ज्योति चौकसे आदि शामिल रहीं।
मॉर्निंग ग्रुप ने किया श्रमदान

-शहर के नेहरू पार्क के मॉर्निंग ग्रुप ने पत्रिका के अमृतम् जलम् अभियान की सराहना करते हुए श्रमदान में भाग लिया। तट के किनारे व जल में जमा कचरे को साफ किया। ग्रुप के सदस्य कुलदीप राठौर, डॉ पप्पू चौरसिया,नीलेश राजपूत,अनु मूलचंदानी,शंकर मखीजा,राहुल बडानी, सोनी आदि शामिल रहे।
इन्होंने भी किया मां के लिए श्रमदान

श्रमदान अभियान में मां रेवा सेवा समिति के जुगल किशोर, पवन चौहान, धनराज कुशवाहा, राहुल कर, आकाश यादव, कुलदीप राजपूत, विजय राजपूत, किरण बकोरिया, कामिनी मीना, प्रियंका पाकुर, आंकाक्षा ठाकुर, विकास कुशवाह सहित समिति अध्यक्ष केएन त्रिपाठी शामिल रहे। विवेकानंद घाट समिति से उमाशंकर चौबे, श्री प्रकाश शर्मा, दांगी घाट नर्मदा कुटी से डीएस दांगी, नगरपालिका के पुरुष-महिला सफाई कामगार, होमगार्ड सैनिक, पुलिस लाइन के जवान शामिल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो