script5वीं-8वीं में केसला आगे और नर्मदापुरम ब्लॉक रहा सबसे पीछे | narmadapuram | Patrika News

5वीं-8वीं में केसला आगे और नर्मदापुरम ब्लॉक रहा सबसे पीछे

locationनर्मदापुरमPublished: May 16, 2023 09:35:00 pm

Submitted by:

rajendra parihar

एक साथ कई बच्चों ने किया लॉग इन तो क्रेश हो गई साइट फिर स्कूलों को भेजा रिजल्ट

5वीं-8वीं में केसला आगे और नर्मदापुरम ब्लॉक रहा सबसे पीछे

5वीं-8वीं में केसला आगे और नर्मदापुरम ब्लॉक रहा सबसे पीछे

नर्मदापुरम. राज्य शिक्षा केन्द्र ने सोमवार को 5वीं-8वीं की परीक्षा का परिणाम जारी किया। जिले में आदिवासी बाहुल्य केसला ब्लॉक ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया जबकि नर्मदापुरम ब्लॉक का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। सोमवार को परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद एक साथ कई बच्चों ने लॉग इन किया तो राज्य शिक्षा केन्द्र के बेवसाइट क्रेश हो गई। रात में विभाग ने बेवसाइट को ही बंद कर दिया। मंगलवार दोपहर विभाग ने व्यवस्था बदली और परीक्षा परिणाम को स्कूलों को भेज दिया। साथ ही विभाग ने ऐसी व्यवस्था की जिसमें एक बार डाइस कोड डालने पर उस स्कूल के सभी बच्चों का परिणाम एक साथ निकल आया।
अधिकतर बच्चे गणित-विज्ञान में हुए फेल
जिले में अधिकतर बच्चों को गणित और विज्ञान विषय में एफ ग्रेड मिला है। जिले में 5वीं-8वीं में कुल 5 हजार 847 बच्चों को एफ ग्रेड मिला है। इनमें 5वीं के 2 हजार 232 बच्चे और 8वीं के 3 हजार 615 बच्चे शामिल हैं। इन सभी बच्चों के लिए दोबारा परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके लिए विभाग ने तैयारी भी शुरू कर दी है। सभी बीआरसी को इसके लिए निर्देशित किया है कि वे संबंधित शालाओं में विशेष कक्षाएं लगाने की व्यवस्था करें। हालांकि विभाग ने साफ कर दिया है कि इन परीक्षाओं में कोई भी विद्यार्थी फेल नहीं होगा।
सिर्फ उत्तर पुस्तिका देख पाएंगे बच्चे
परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद यदि किसी बच्चे को अपने अंकों को लेकर संशय है तो वह अपनी उत्तर पुस्तिका भी देख सकता है। इसके लिए बच्चे को संबंधित मूल्यांकन केन्द्र पर आवेदन करना होगा जहां से उसे एक तारीख दी जाएगी। उस दिन वह अपनी उत्तर पुस्तिका देख सकता है। यदि मूल्यांकन में कोई गलती मिली तो मूल्यांकन करने वाले शिक्षक पर भी कार्रवाई होगी। इस परीक्षा मेें पुर्नगणना या पुर्नमूल्यांकन का प्रावधान नहीं हैं।
ऐसा रहा जिले में परीक्षा परिणाम
ब्लॉक – 5वीं – 8वीं
नर्मदापुरम – 71.69 प्रतिशत – 59.45 प्रतिशत
माखननगर – 91.51 प्रतिशत – 84.57 प्रतिशत
सोहागपुर- 83.27 प्रतिशत – 71.45 प्रतिशत
पिपरिया- 77.36 प्रतिशत – 66.86 प्रतिशत
बनखेड़ी- 93.36 प्रतिशत – 77.98 प्रतिशत
केसला- 96.94 प्रतिशत – 91.05 प्रतिशत
सिवनीमालवा- 87 प्रतिशत – 75.08 प्रतिशत
इनका कहना है
मंगलवार को सभी स्कूलों ने अपने लॉग इन से परीक्षा परिणाम निकालकर बच्चों को उपलब्ध कराया है। अब जिले में परीक्षा परिणाम की स्कूल वार जानकारी बुलाकर समीक्षा की जाएगी।
विनीत साहू, एपीसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो