scriptnarmadapuram | हिंदी के पेपर से शुरू हुुई बोर्ड परीक्षाएं, पेपर देकर खुश हुए परीक्षार्थी | Patrika News

हिंदी के पेपर से शुरू हुुई बोर्ड परीक्षाएं, पेपर देकर खुश हुए परीक्षार्थी

locationनर्मदापुरमPublished: Feb 05, 2024 07:22:04 pm

Submitted by:

rajendra parihar

जिले में दर्ज हैं 15 हजार 630 परीक्षार्थी, पहले दिन 322 रहे अनुपस्थित

हिंदी के पेपर से शुरू हुुई बोर्ड परीक्षाएं, पेपर देकर खुश हुए परीक्षार्थी
हिंदी के पेपर से शुरू हुुई बोर्ड परीक्षाएं, पेपर देकर खुश हुए परीक्षार्थी
नर्मदापुरम. प्रदेश के साथ ही जिले में भी सोमवार से बोर्ड परीक्षाएं कक्षा 10वीं के हिंदी विषय के पेपर से शुरू हो गई। पहले दिन जिले में 322 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं जिले में दर्ज 15 हजार 630 परीक्षार्थियों में से 15 हजार 308 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। हालांकि प्रश्नपत्र सरल होने की वजह से परीक्षा देकर निकले सभी परीक्षार्थी खुश नजर आए। वहीं जिले में किसी भी परीक्षा केन्द्र पर कोई भी नकल प्रकरण नहीं बना। जिले में कुल 75 केंद्रों पर बोर्ड परीक्षाएं संचालित की जा रही है। इनमें से 2 संवेदनशील एवं 8 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र हैं। परीक्षाओं के व्यवस्थित संचालन के लिए समुचित व्यवस्थाएं की गई है। परीक्षाओं का जिले में सभी एसडीएम अपने क्षेत्र में सतत मॉनिटरिंग करेगें तथा विभाग द्वारा तीन निरीक्षण दल बनाए गए हैं, जिसमें प्रत्येक दल में चार- चार सदस्य हैं।
जिपं सीईओ ने पहुंचकर ली जानकारी
सिवनीमालवा के 11 परीक्षार्थियों ने सोमवार को 10वीं की परीक्षा दी। वहीं 12वीं के 8 परीक्षार्थी मंगलवार से परीक्षा में शामिल होंगे। विभाग की सतर्कता से भले ही सभी बच्चों को परीक्षा देने का मौका मिला हो लेकिन अब उन्हें सिवनीमालवा से 45 किमी दूर आकर परीक्षा देना पड़ रही है। दरअसल मंडल के निर्देश है कि परीक्षा शुरू होने के 10 दिन में जिन परीक्षार्थियों के आवेदन जमा होंगे उनका संबंधित जिले के एक्सीलेंस स्कूल में ही परीक्षा केन्द्र बनेगा। सोमवार को जिपं सीईओ एसएस रावत ने एक्सीलेंस स्कूल पहुंचकर परीक्षा का जायजा लिया साथ ही उन्होंने संबंधित परीक्षार्थियों से भी चर्चा की।
पहली बार फरवरी में हो रही परीक्षाएं
साल 2024 में अप्रेल-मई में लोकसभा चुनाव होने की संभावना है। यही कारण है कि इसका असर बोर्ड परीक्षाओं पर दिखाई दिया। पहली बार बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की गई। मार्च के पहले सप्ताह तक ये परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। हालांकि परीक्षा परिणाम के संबंध में मंडल ने कोई डेडलाइन जारी नहीं की है।
आज से शुरू होंगी 12वीं की परीक्षाएं
मंगलवार को 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रहीं हैं। इनकी परीक्षा भी हिंदी विषय के प्रश्नपत्र से शुरू होगी। 12वीं की परीक्षा में 12934 विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। इनमें से 11 हजार 135 नियमित परीक्षार्थी व 1 हजार 799 स्वाध्यायी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। 12वीं की परीक्षाएं भी सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाएंगी।
इनका कहना है
सोमवार से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई। जिले में पहला दिन शांतिर्पूण रहा। कहीं भी कोई प्रकरण नहीं बना। सभी केन्द्राध्यक्षों को मंडल के निर्देशों के अनुरूप परीक्षाएं संचालित करने निर्देश दिए गए हैं।
एसपीएस बिसेन, डीईओ
-----------------

ट्रेंडिंग वीडियो