scriptसेठानीघाट पर बजाया सायरन, नर्मदा में बाढ़ के हालत बने, तीनों बांधे खुले रहे | Siren played, flood condition in Narmada, all three dams remained open | Patrika News

सेठानीघाट पर बजाया सायरन, नर्मदा में बाढ़ के हालत बने, तीनों बांधे खुले रहे

locationनर्मदापुरमPublished: Aug 16, 2022 11:47:00 am

Submitted by:

devendra awadhiya

मंगलवार सुबह बारिश के थमने से राहत के आसार, प्रशासन घाटों, निचली बस्तियों एवं तटीय इलाकों में अलर्ट

,

सेठानीघाट पर बजाया सायरन, नर्मदा में बाढ़ के हालत बने, तीनों बांधे खुले रहे,सेठानीघाट पर बजाया सायरन, नर्मदा में बाढ़ के हालत बने, तीनों बांधे खुले रहे

नर्मदापुरम. बीते 48 घंटों से नर्मदांचल में हो रही पहाड़ी बारिश के चलते तीनों बांध तवा, बरगी-बारना के गेट एक के बाद एक खोलने पड़ गए। जिसके कारण नर्मदांचल में बाढ़ के हालत बन गए हैं। सेठानीघाट के सायरन को भी बजाकर सभी को अलर्ट कर दिया गया है। नर्मदापुरम शहर के महिमा नगर, डोंगरवाड़ा, बरंडुआ सहित निचली बस्तियों में नर्मदा का बैक वॉटर इन इलाकों में भराने लगा था। नेशनल-स्टेट सहित मुख्य मार्गों पर पानी आने के कारण कई जगहों से छोटे नीचे पुल-पुलिया के बंद होने के कारण आवागमन भी बाधित हुआ। जिले में बारिश कोटा अपने तय मात्रा से भी दो गुना पहुंच चुका है। जानकारी के मुताबिक नर्मदापुरम, बारना जिला रायसेन सहित इससे जुड़े इलाकों में बारिश-बाढ़ से लोग परेशान हैं। बता दें कि बीती देर रात में ही सेठानीघाट पर नर्मदा अपने खतरे के निशान 964 फीट को पार कर गई थी। अधिकतम जल स्तर 967 फीट के पास भी पहुंच चुकी है।

प्रशासन ने किया अलर्ट
जिला प्रशासन ने निचली बस्तियों, नर्मदा-तवा सहित अन्य नदियों के तटीय इलाकों के रहवासियों को अलर्ट कर दिया है। होमगार्ड, एसडीआएफ के जवानों को भी तैनात कर दिया गया है। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि जिले में बारिश-बाढ़ को लेकर बचाव एवं राहत कार्यों के लिए सभी अधिकारियों को जिले की सातों तहसीलों में सतर्क व तैनात कर दिया गया है। राहत शिविरों में भी भोजन के पैकेट, दवाएं और स्वच्छ पेयजल सहित अन्य जरुरत की सामग्रियों के इंतजाम किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। एसडीएम, सीएमओ और होमगार्ड निरंतर निचली बस्तियों में निगरानी कर रहे हैं। जहां पिछले 5 साल में बाढ़ आई है, वहां पर बाढ़ सुरक्षा एवं बचाव के लिए टीमें तैनात कर दी गई है। बाढ़ सुरक्षा समिति बनाने के साथ ही पांच-पांच होमगार्ड बल के 15 डिस्ट्रिक्ट रिस्पॉन्स टीम भी तैनात की गई है। रिस्पॉन्स टीम संबंधित थानों में आवश्यक सुरक्षा सामग्री के साथ मौजूद है।

घाट सहित निचले इलाकों का लिया जायजा
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह और एसपी डॉ. गुरकरन सिंह ने सेठानी घाट तिलक भवन पहुंचकर नर्मदा के बढ़ते जल स्तर का जायजा लिया। जिलास्तर पर कलेक्ट्रेट कार्यालय में कंट्रोल रूम खोला गया है। इसका नंबर 07574 251292 है। सेठानीघाट पर भी तिलक भवन में नर्मदा के जल स्तर पर सतत नजर रखने के लिए कंट्रोल रूम 24 घंटे काम कर रहा है। साथ ही जिले के अधिकारी भोपाल में राज्य स्तरीय सिचुएशन रूम से संपर्क बनाए हुए हैं।

इन इलाकों में आती है बाढ़
नर्मदापुरम के नारायण नगर, पीलीखंती, तिवारी कॉलोनी, एसपीएम के पास वाले महिमा नगर, संजय नगर, आदमगढ़ क्षेत्र सहित नर्मदा के तटवर्ती गांव डोंगरवाड़ा, बरंडुआ, तालनगरी, खोकसर, चंदवाड़, डोलरिया, माखननगर के करीब 49 गांव पिपरिया, सोहागपुर के तटीय इलाकों में बाढ़ का सामना करना पड़ता है। यह स्थिति तवा, बारना और बरगी डैम के गेट खुलने के कारण बन जाती है। बरगी बांध का पानी पिपरिया के सांडिया घाट पर अब पहुंचना शुरू हो गया है। जो नर्मदापुरम तक दोपहर तक आएगा।

इन जगहों पर डिस्ट्रिक्ट रिस्पॉन्स टीम तैनात
लगातार बारिश के चलते एवं एक साथ तीनों बांधों के गेट खोलने से उपजी आसन्न बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए 15 डिस्ट्रिक्ट रिस्पॉन्स टीम बनाई गई है। प्रत्येक टीम में पांच-पांच होमगार्ड के सैनिक शामिल हैं। यह टीम उमरधा, सांडिया , सोहागपुर, माखननगर तवानगर, बांद्राभान, सेठानी घाट, पाहनवरी, आवली घाट, डोलरिया पापनगांव, महिमानगर क्षेत्र में तैनात हैं। इसके अतिरिक्त तहसील पिपरिया ,सोहागपुर ,माखननगर, नर्मदापुरम और सिवनी मालवा में बाढ़ सुरक्षा समिति भी बनाई गई है। इसके लिए संबंधित तहसीलदार को प्रभारी नियुक्त किया है।

यहां बनाए गए हैं राहत शिविर
बाढ़ के हालातों पर तुरंत राहत एवं बचाव कार्य के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। साथ ही सभी तहसीलों में राहत पुनर्वास केंद्र बनाए गए हैं, जहां राशन एवं चिकित्सा की भी व्यवस्था की गई है। नर्मदापुरम में नर्मदा महाविद्यालय, एसएनजी स्कूल , साधुवानी ग्वालटोली , शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय , एसपीएम, मालाखेड़ी प्राथमिक शाला, नालंदा स्कूल , साहू समाज धर्मशाला आदि राहत पुनर्वास केंद्र बनाए गए हैं।

ये मार्ग एवं आवागमन हुआ बाधित
मालाखेड़ी से फोरलेन बांद्राभान जाने वाला रोड पुल पर पानी आने से बंद है, इटारसी बीती शाम से शहर व ग्रामीण अंचलों में हो रही तेज बारिश से नदी नाले उफान पर चल रहे हैं। नेशनल हाइवे-स्टेट हाइवे रात में बंद हो गया था। बारिश होने से जमानी विद्युत सब स्टेशन में पानी भरा गया है। हथेड़ नदी के पुल का पिल्लर क्षतिग्रस्त हुआ है। नर्मदापुरम-हरदा मुख्य मार्ग भी कुछ देर के लिए बंद हो गया था।

मुनादी कराई, डूब इलाकों पर नजर
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशानुसार स्थानीय प्रशासन अलर्ट हैं। एसडीएम,सीएमओ एवं होमगार्ड का बल निरंतर निचली बस्तियों में निगरानी बनाएं हुए। मुनादी की कार्रवाई की गई है। जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने पर तत्काल राहत पुनर्वास केंद्रो पर लोगों को शिफ्ट किया जाएगा। डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट होमगार्ड ने बताया कि सेठानी घाट के 964 फीट के जल स्तर पर वर्तमान में शहर में किसी भी जगह जलभराव की स्थिति नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो