scriptइस बार कॉलेज में बिना माइग्रेशन और टीसी के भी जमा होंगे आवेदन | This time the applications will be submitted in the college without mi | Patrika News

इस बार कॉलेज में बिना माइग्रेशन और टीसी के भी जमा होंगे आवेदन

locationनर्मदापुरमPublished: May 15, 2022 01:17:37 pm

Submitted by:

rajendra parihar

कॉलेजों में प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया 17 मई से होगी शुरू

इस बार कॉलेज में बिना माइग्रेशन और टीसी के भी जमा होंगे आवेदन

इस बार कॉलेज में बिना माइग्रेशन और टीसी के भी जमा होंगे आवेदन

नर्मदापुरम – इस बार कॉलेजों में प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए प्रक्रिया 17 मई से शुरू होंगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं का परिणाम घोषित कर दिया है लेकिन सीबीएसई की परीक्षाएं जारी है। यही कारण है कि उच्च शिक्षा विभाग ने ऐसे में विद्यार्थियों को टर्म 1 के परीक्षा परिणाम के आधार पर ही प्रवेश देने का निर्णय लिया है। साथ ही इस बार आवेदन के लिए माइग्रेशन और टीसी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रवेश प्रक्रिया में एक चरण और तीन कॉलेज लेवल काउंसिलिंग राउंड होंगे। इसमें अपग्रेडेशन का भी विकल्प रहेगा। इससे प्रवेश प्रक्रिया कम समय में पूरी हो सकेगी।
इस सुविधा से होगा फायदा
छात्र के स्कैन दस्तावेज अस्पष्ट होने पर उनको संबंधित कॉलेज एसएमएस या फोन पर इसकी जानकारी देंगे। आवेदक को निर्धारित समय-सीमा में कॉलेज जाकर मूल दस्तावेजों के आधार पर सत्यापन पूरा करवाना होगा। विभाग की इस सुविधा से विद्यार्थियों को सुविधा मिलेगी। साथ ही उनके आवेदन फार्म के निरस्त होने की संभावना भी कम हो जाएगी।
जारी रहेगा सीएलसी राउंड
प्रवेश प्रक्रिया में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए विभाग ने इस बार कई बदलाव किए हैं। सबसे महत्व पूर्ण यह है कि प्रवेश प्रक्रिया के चरणों के साथ ही सीएलसी राउंड में पंजीयन की प्रक्रिया भी जारी रहेगी। विद्यार्थी एक आवदेन में अधिकतम 15 कॉलेज चुन सकेंगे। छात्रों के स्कैन दस्तावेज के आधार पर हेल्प सेंटर पर ऑनलाइन सत्यापन किया जाएगा।
इनका कहना है
विभाग द्वारा प्रवेश प्रक्रिया 17 मई से जारी करने के संबंध में निर्देश मिले है। हालांकि अभी पूरा कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है।
डॉ. कामिनी जैन, प्राचार्य, लीड कॉलेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो