scriptThunderstorms of hot air are coming from Rajasthan | राजस्थान से आ रहे हैं गर्म हवा के थपेड़े, सूरज की तपिश बढ़ने के साथ ही लू भी चली | Patrika News

राजस्थान से आ रहे हैं गर्म हवा के थपेड़े, सूरज की तपिश बढ़ने के साथ ही लू भी चली

नर्मदापुरम का दिन का पारा पहुंचा 44.6, रात में भी बढ़ा तापमान

नर्मदापुरम

Published: April 30, 2022 12:28:14 pm

नर्मदापुरम। नर्मदांचल में अप्रेल के आखिरी दिनों में खूब तपन हो रही है। राजस्थान से आ रहीं गर्म हवाएं तपिश बढ़ा रही हैं। शुक्रवार सुबह से ही तेज धूप के कारण लू चली। नर्मदापुरम का रात का पारा भी 27.9 डिग्री रहा। इसमें करीब 2 डिग्री का उछाल आया, दिन के पारे में भी लगातार बढ़त जारी है।

weather_temprature.jpg

पारा 44.6 डिग्री पर पहुंच गया। जो चालू सप्ताह का सर्वाधिक तापमान रहा। इधर, पचमढ़ी का दिन का पारा 37.4 से बढ़कर 38.4 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान 19 डिग्री से बढ़कर 21.4 डिग्री दर्ज किया गया। तेज तपनउमस ने मई के नौतपा का अभी से अहसास करा दिया है।

भूजल के साथ ही नदियों के जल स्तर व बहाव में भी कमी आ गई है। बता दें कि मौसम विभाग ने बुधवारगुरुवार को ही लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया था। जिले में बीते छह दिनों की तुलना करें तो नर्मदापुरम के दिन के अधिकतम तापमान में 2.9 डिग्री एवं रात के तापमान में 2.1 डिग्री बढ़त हुई है। इधर लोग गर्मी के कारण दिनभर परेशान नजर आते रहे। वहीं पचमढ़ी में भी पर्यटक गर्मी से परेशान हो रहे हैं।

दिनांक अधिकतम न्यूनतम

29 अप्रैल: 44.6 : 27.9

28 अप्रैल: 43.8 : 26.0

27 अप्रैल: 42.9 : 23.9

26 अप्रैल: 42.1 : 25.5

25 अप्रैल: 42.3 : 27.1

24 अप्रैल: 41.7 : 25.8
मौसम वैज्ञानिक योगेंद्र भदौरिया का कहना है कि आंधीतूफान, बूंदाबांदी का कोई लोकल सिस्टम भी अभी नहीं बन रहा है, इसलिए तपिश बरकरार है।

वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग का कहना है कि मई में तापमान 48 डिग्री तक पहुंच सकता है। विभाग ने बताया कि 1 मई तक देश के मध्यप्रदेश,पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी यूपी व झारखंड में प्रचंड गर्मी पड़ेगी। जबकि 2 से 4 मई तक राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में बारिश या आंधी के साथ छींटे पड़ सकते हैं। जिसके चलते पारा गिरकर 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच आ सकता है।

मौसम का अलर्ट: ग्वालियर सहित प्रदेश में लू
मप्र के सात शहरों में शुक्रवार को पारा 45 डिग्री से अधिक रहा। पचमढ़ी को छोड़कर शेष स्थानों पर पारा 42 से 44 डिग्री के बीच रहा। शनिवार को ग्वालियर, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, रतलाम, नीमच, नर्मदापुरम, रीवा, सतना, सीधी सहित अनेक स्थानों पर तीव्र लू चलने के आसार हैं।

जबकि मौसम विभाग ने भीषण गर्मी और लू के लिए एंटी साइक्लोन को जिम्मेदार बताया। एंटी साइक्लोन में सतह पर हवा का दबाव बहुत अधिक होता है। इससे ऊपर की हवा नीचे आने पर गर्म हो जाती है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बताया कि एंटी साइक्लोन का असर अगले सप्ताह की शुरुआत तक रह सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.