script

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी 31 तक स्थगित, बुक स्लॉट भी किए निरस्त

locationनर्मदापुरमPublished: Mar 27, 2023 07:20:30 pm

– नर्मदापुरम संभाग सहित इंदौर, उज्जैन, भोपाल जिले में 31 के बाद होगी खरीदी
– बेमौसम बारिश से गेहूं में बढ़ी नमी, किसानों को दी अनाज सुखाकर लाने की हिदायत

mp_kisan.png

,,

नर्मदापुरम। मप्र के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने बेमौसम बारिश के कारण खरीदी केंद्रों पर अधिक नमी वाला गेहूं पहुंचने से 31 मार्च तक समर्थन मूल्य पर होने वाली गेहूं खरीदी स्थगित कर दी है। आदेश में कहा कि इंदौर, उज्जैन, भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग के जिलों में उपार्जन केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर नमीयुक्त अमानक गेहूं विक्रय के लिए पहुंच रहा है।

जिसकी वजह से निर्धारित एफएक्यू गुणवत्ता के गेहूं की खरीदी संभव नहीं हो पा रही है। इसलिए सभी जिलों में 31 मार्च तक गेहूं उपार्जन कार्य स्थागित किया गया है। इस अवधि में स्लॉट बुकिंग को भी निरस्त कर दिया है। किसानों को दोबारा सुविधा अनुसार स्लॉट बुक करना होगा।

ज्ञात हो कि इससे पहले समर्थन मूल्य पर गेहूं का उपार्जन 25 मार्च को इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम और भोपाल संभाग से प्रारंभ होनी थी। जबकि बाकी संभागों में खरीदी एक अप्रैल से प्रारंभ होने की बात सामने आइ थी।

158 केंद्रों पर होगी गेहूं खरीदी
समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए जिले में 158 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। खरीदी केंद्रों पर अभी किसान नहीं पहुंचे हैं। दरअसल बेमौसम बारिश से अभी कटाई नहीं हो पाई है। शासन ने गेहूं समर्थन मूल्य 2125 रुपए क्विंटल तय किया है। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी 10 मई तक होगी।
तारीख बढ़ाई है
किसानों को अपने गेहूं को सुखाकर निर्धारित नमी मात्रा अनुसार गेहूं विक्रय करने का अवसर प्रदान करने के लिए तारीख बढ़ाई गई है। 31 मार्च तक गेहूं उपार्जन कार्य स्थगित किया गया है।
– ज्योति जैन, जिला आपूर्ति नियंत्रक नर्मदापुरम
https://youtu.be/zfgfzwZAjSM

ट्रेंडिंग वीडियो