scriptजिले में हुआ 102 प्रतिशत वैक्सीनेशन,12 हजार 976 लोगों को लगाया गया कोविड 19 का टीका | 102 percent vaccination done in the district, 12 thousand 976 people w | Patrika News

जिले में हुआ 102 प्रतिशत वैक्सीनेशन,12 हजार 976 लोगों को लगाया गया कोविड 19 का टीका

locationनरसिंहपुरPublished: Jun 23, 2021 10:00:23 pm

Submitted by:

ajay khare

वैक्सीनेशन महाअभियान के दौरान जिले में बुधवार को 116 टीकाकरण केन्द्रों पर 12 हजार 976 लोगों को कोविड 19 का टीका लगाया गया। जिले को 12 हजार 678 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य दिया गया था

2401nsp6.jpg

vaccination

नरसिंहपुर. वैक्सीनेशन महाअभियान के दौरान जिले में बुधवार को 116 टीकाकरण केन्द्रों पर 12 हजार 976 लोगों को कोविड 19 का टीका लगाया गया। जिले को 12 हजार 678 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य दिया गया था। लक्ष्य के मुकाबले वैक्सीनेशन में 102.35 प्रतिशत की उपलब्धि दर्ज की गई। जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में महिलाओं में भी वैक्सीनेशन के प्रति भारी उत्साह देखा गया।
इस तरह बढ़ा वैक्सीनेशन का ग्राफ
दोपहर दो बजे तक 9 हजार 430 लोगों को वैक्सीन लगाई
अपरान्ह 3 बजे तक 11 हजार 252 लोगों को वैक्सीन लगाई
अपरान्ह 4 तक बजे 12 हजार 497 वैक्सीन लोगों को लगाई
शाम 5 बजे तक 12 हजार 755 लोगों को वैक्सीन लगाई
शाम ६.३० तक 12 हजार 678 लोगों को वैक्सीन लगाई
वैक्सीन लगवाने के लिए महिलाओं की लगीं लंबी कतारें
लंबी कतारें नजर आईं
वैक्सीन लगवाने के लिए महिलाएं लंबी कतारों में लगी हुई थीं। अपनी बारी आने की प्रतीक्षा कर रहीं थी। जिले के कई टीकाकरण केन्द्रों में मात्र दो घंटे में ही लक्ष्य पूरा हो गया। अनेक केन्द्रों में अतिरिक्त वैक्सीन उपलब्ध कराई गई। लोगों को इस बात का पूरा भरोसा था कि वे वैक्सीन लगवायेंगे, तो उन्हें कोरोना से पूरी तरह सुरक्षा मिलेगी।
ग्रामीण महिलायें भी टीका लगवाने में पीछे नहीं
नरसिंहपुर विकासखंड के ग्राम खमरिया जरजोला में बनाये गये टीकाकरण केन्द्र में 71 वर्षीय शकुन बाई ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। 64 वर्षीय शकुन बाई नाम की एक अन्य महिला ने भी दूसरा टीका लगवा लिया है। शकुन बाई ने स्थानीय बोली में कहा कि हमने दोई टीका लगवा लये हैं आप सब भी टीका लगवाओ और कोरोना से सुरक्षा पाओ।
सतना से आये हनुमान सिंह ने लगवाई वैक्सीन
नरसिंहपुर में सीवर लाइन के काम से जेसीबी चलाने आये सतना जिले की नागौद तहसील के हनुमान सिंह ने मुशरान वार्ड की विज्ञान शाला में बनाये गये टीकाकरण केन्द्र में टीका लगवाया। हनुमान सिंह कहते हैं कि मैंने कोरोना से अपनी सुरक्षा के लिए टीका लगवा लिया है आप भी कोरोना से अपनी सुरक्षा के लिए वैक्सीन जरूर लगवायें।
दिव्यांगता भी नहीं रोक सकी 73 साल के नंदलाल को
73 साल के दिव्यांग नंदलाल वैसाखी के सहारे चलकर स्वयं आजाद वार्ड में टीकाकरण कराने पहुंचे। वैक्सीन से सुरक्षा मिलने के प्रति उनके मन में पूरा भरोसा उनके चेहरे से दिख रहा था। नंदलाल ने बताया कि वैक्सीन से कोई परेशानी नहीं हुई। दिव्यांगजन बगैर किसी भ्रम एवं झिझक के वैक्सीन जरूर लगवायें। कोरोना से बचने का सबसे सशक्त उपाय वैक्सीन लगवाना ही है।
सोशल प्राइड
शत प्रतिशत वैक्सीनेशन वाला जिले का पहला ग्राम बना केंकरा
गाडरवारा. जनपद पंचायत साईंखेड़ा अंतर्गत ग्राम पंचायत बरहटा के ग्राम केंकरा को जिले के पहले शत प्रतिशत कोविड-19 वैक्सीनेशन का गौरव हासिल हुआ है। यहां के लोगों ने वैक्सीन लगवाने के लिए जागरुकता की मिसाल कायम की है। ग्राम केंकरा के लोगों ने टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच कर टीका लगवाया एवं गांव के अन्य लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करते रहे। परिणाम स्वरूप 21 जून, कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के दौरान गांव के शेष बचे लोगों ने भी जागरुकता का परिचय देते हुए टीकाकरण करवाया। इससे ग्राम केंकरा नरसिंहपुर जिले का ऐसा पहला गांव बन गया, जहां पर सभी लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है। गांव में शत प्रतिशत लोगों द्वारा टीकाकरण कराये जाने पर एसडीएम प्रमोद सेनगुप्ता ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए अपील की है कि ग्राम केंकरा की भांति सभी गांवों के लोग अपने अपने गांव को शत प्रतिशत टीकाकरण वाला गांव बनाने में अपनी महती भूमिका निभाएं ।
———————————————————————————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो